Move to Jagran APP

Delhi-NCR में पटाखे बैन, फिर भी आतिशबाजी की तैयारी में दिल्लीवासी; सर्वेक्षण में आए चौंकानेवाले नतीजे

दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) का स्तर 350 से अधिक है जिसे गंभीर श्रेणी में रखा गया है। वहीं आनेवाले दिनों में एक्यूआई के अधिक खराब होने की आशंका है। सर्वेक्षण में कहा गया है कि इस स्थिति के कारण दिवाली के करीब आने पर प्रतिबंध और उसे लागू करने के उपायों की प्रभावशीलता के बारे में निवासियों के बीच चर्चा बढ़ गई है।

By Jagran News Edited By: Sonu Suman Updated: Sun, 27 Oct 2024 05:06 PM (IST)
Hero Image
Delhi-NCR में पटाखे बैन, फिर भी आतिशबाजी की तैयारी में दिल्लीवासी।
पीटीआई, नई दिल्ली। दिल्ली में इस बार भी दीवाली पर पटाखा जलाने पर बैन लगाया गया है। दीवाली से पहले दिल्ली-एनसीआर में किए गए एक सर्वेक्षण से पता चला है कि 18 प्रतिशत लोग त्योहार के दौरान पटाखे जलाने की योजना बनाई है, जबकि 55 प्रतिशत लोगों ने पटाखा न जलाने की बात कही है।

लोकल सर्किल्स द्वारा 10,526 सैंपल साइज के साथ किए गए सर्वेक्षण में कहा गया है, "प्रश्न का जवाब देने वालों में से 55 प्रतिशत ने कहा कि वे पटाखे नहीं जलाएंगे क्योंकि वे प्रदूषण का कारण बनते हैं, जबकि 19 प्रतिशत ने कहा कि वे पटाखे जलाना चाहते हैं और 9 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे पटाखे जरूर फोड़ेंगे।

9 प्रतिशत लोग पटाखे जरूर जलाएंगे

सर्वेक्षण में कहा गया, "नौ प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे पटाखे जलाएंगे और उन्हें पता है कि उन्हें कैसे और कहां से प्राप्त करना है, जबकि 8 प्रतिशत ने स्पष्ट उत्तर नहीं दिया। संक्षेप में, सर्वेक्षण में शामिल दिल्ली-एनसीआर के 18 प्रतिशत परिवार इस दिवाली पटाखे जलाने की इच्छा रखते हैं।"

20 अक्टूबर को करवा चौथ पर फूटे थे पटाखे

सर्वेक्षण में बताया गया कि 10,526 लोगों में से 68 प्रतिशत पुरुष थे, जबकि शेष 32 प्रतिशत महिलाएं थीं। सर्वेक्षण के अनुसार, कुछ लोगों ने पटाखा जलाने के संबंध में सरकारी आदेश के प्रति नाराजगी प्रकट की। 20 अक्टूबर को करवा चौथ के मौके पर जमकर पटाखे फूटे थे। सर्वेक्षण में कहा गया है, "इससे यह प्रतीत होता है कि 1 जनवरी, 2025 तक दिल्ली और एनसीआर में पटाखों के निर्माण, भंडारण, बिक्री और उपयोग पर प्रतिबंध के बावजूद कई लोगों के पास अभी भी पटाखे हैं।"

दिल्ली का एक्यूआई गंभीर स्तर पर पहुंचा

बता दें, दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) का स्तर 350 से अधिक है, जिसे 'गंभीर' श्रेणी में रखा गया है। वहीं आनेवाले दिनों में एक्यूआई के अधिक खराब होने की आशंका है। सर्वेक्षण में कहा गया है कि इस स्थिति के कारण दिवाली के करीब आने पर प्रतिबंध और उसे लागू करने के उपायों की प्रभावशीलता के बारे में निवासियों के बीच चर्चा बढ़ गई है।

यह भी पढ़ें- Delhi AQI Today: 'जहरीली' हुई दिल्ली की हवा, आनंद विहार का AQI फिर 400 के पार; लोग बोले- 'महसूस हो रही घुटन'

यह भी पढ़ें- Delhi Pollution: दिल्ली में प्रदूषण का कहर, 13 इलाकों की हवा हुई जहरीली; आने वाले दिनों में कैसा रहेगा AQI

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।