Move to Jagran APP

हवाई यात्रियों के लिए न्यू ईयर गिफ्ट, जनवरी में दिल्ली एयर पोर्ट के टर्मिनल-एक से शुरू होगी उड़ान

उम्मीद है कि जनवरी 2021 के पहले हफ्ते में टर्मिनल-एक से घरेलू उड़ानों का संचालन शुरू कर दिया जाएगा। इसकी आधिकारिक घोषणा बाद में की जाएगी। इसके लिए साफ सफाई सहित अन्य तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

By JP YadavEdited By: Updated: Tue, 01 Dec 2020 07:40 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली एयर पोर्ट से इंडिगो, स्पाइस जेट और गो एयर की उड़ानों का संचालन होगा।

नई दिल्ली [संतोष शर्मा]। कोरोना काल में बंद हुए पालम स्थित इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (Indira Gandhi International Airport) के टर्मिनल-एक को दोबारा खोलने की कवायद शुरू कर दी गई है। बढ़ती उड़ान और हवाई यात्रियों की संख्या के मद्देनजर यह निर्णय लिया गया है। उम्मीद है कि जनवरी 2021 के पहले हफ्ते में टर्मिनल-एक से घरेलू उड़ानों का संचालन शुरू कर दिया जाएगा। इसकी आधिकारिक घोषणा बाद में की जाएगी। इसके लिए साफ सफाई सहित अन्य तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। यहां से इंडिगो, स्पाइस जेट और गो एयर की उड़ानों का संचालन होगा।

फिलहाल आइजीआइ एयरपोर्ट के टर्मिनल-दो व तीन से उड़ानों का संचालन किया जा रहा है। लॉकडाउन के दौरान मार्च में आइजीआइ एयरपोर्ट से सामान्य उड़ानों का संचालन बंद कर दिया गया था। इस दौरान टर्मिनल-तीन से विशेष उड़ानों के अलावा कागरे विमानों का संचालन किया जा रहा था। टर्मिनल-एक और टर्मिनल-दो को बंद रखा गया था। हालांकि, दीवाली और छठ पर बढ़ती भीड़भाड़ के मद्देनजर एक अक्टूबर से टर्मिनल-दो से भी उड़ानों का संचालन शुरू कर दिया गया था। एक एयरपोर्ट अधिकारी ने बताया कि आगामी दिनों में हवाई यात्रियों की संख्या और बढ़ने की उम्मीद है। ऐसे में टर्मिनल-एक को दोबारा से खोले जाने की जरूरत है।

यहां पर बता दें कि कोरोना वायरस संक्रमण के बाद हवाई यात्राएं शुरू करने के बाद यात्रियों के लिए कई तरह के बदलाव किए गए हैं। इसके तहत अब लोगों के यात्रा करने के तरीक़ों में बदलाव आया है। लोगों को शारीरिक दूरी के नियमों का कड़ाई से पालन करना पड़ रहा है। इसी के साथ मास्क लगाना भी अनिवार्य कर दिया गया है। वहीं, दिल्ली एयर पोर्ट पर कोरोना वायरस संक्रमण की जांच की भी व्यवस्था की गई है। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।