Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G20 Summit: विदेशी महमानों के लिए High Alert पर दिल्ली, आपात स्थिति से निपटने के लिए दमकलकर्मी तैनात

G20 Summit जी 20 शिखर सम्मेलन को लेकर दिल्ली अग्निशमन विभाग ने सभी तरह की तैयारियां पूरी कर ली है। तैयारियों का जायजा लेने के लिए विभाग ने कई रिहर्सल किया है। दिल्ली अग्निशमन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि कई रिहर्सल किए गए हैं जिसमें दिल्ली पुलिस के अलावा अन्य एजेंसियों ने भी हिस्सा लिया। प्रगति मैदान समेत कुल 38 जगहों पर अग्निशमन की व्यवस्था की गई है।

By Prince SharmaEdited By: Prince SharmaUpdated: Thu, 31 Aug 2023 05:30 AM (IST)
Hero Image
G20 Summit: विदेशी महमानों के लिए High Alert पर दिल्ली, आपात स्थिति से निपटने के लिए दमकलकर्मी तैनात

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। जी-20 शिखर सम्मेलन को लेकर दिल्ली अग्निशमन विभाग ने सभी तरह की तैयारियां पूरी कर ली है। तैयारियों का जायजा लेने के लिए विभाग ने कई रिहर्सल किया है।

अग्निशमन अधिकारियों का कहना है कि व्यवस्था ऐसी बनाई गई है कि किसी भी आपात स्थिति में तुरंत राहत बचाव कार्य शुरू किया जाएगा। रिहर्सल में रिस्पान्स टाइम को गहनता से जांचा गया है। प्रयास यह किया गया कि सूचना के कम से कम समय में बचाव कार्य शुरू किया जाए और कम से कम नुकसान हो।

किए गए हैं कई रिहर्सल

दिल्ली अग्निशमन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि कई रिहर्सल किए गए हैं जिसमें दिल्ली पुलिस के अलावा अन्य एजेंसियों ने भी हिस्सा लिया। प्रगति मैदान समेत कुल 38 जगहों पर अग्निशमन की व्यवस्था की गई है।

गत सोमवार से वेन्यू पर भी रिहर्सल शुरू की गई है। जहां पर प्रतिनिधि मंडल और अन्य मेहमान ठहरेंगे वहां पर भी विशेष तौर पर अग्निशमन की गाडियां और दमकल कर्मियों काे तैनात किया गया है।

रिहर्सल के दौरान विशेष तौर पर टर्न-आउट की जांच की जाती है, इसमें किसी भी आपदा के समय काल या सूचना मिलने पर गाड़ी के पहुंचने के समय की जांच की गई। गाड़ियों की पोजीशन, स्टेंडर्ड एक्शन आदि की भी जांच की गई। प्रगति मौदान में आयोजन के दौरान तैनात रहने वाले स्टाफ और अन्य कर्मचारियों से दमकल कर्मियों से संवाद किया गया। आपात स्थिति में क्या-क्या करना है, उसकी जानकारी दी गई।

यह रहेंगे इंतजाम....

स्थान--------------दमकल की गाड़ियों की संख्या

-एयरपोर्ट---------------4

-प्रगति मैदान-----------5

-राजघाट----------------2

-होटल-------------------प्रत्येक होटल में एक

-जयपुर हाउस-----------1

-रूट----------------------2

भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (आइएआरआइ)

-500 दमकल कर्मी अग्नि सुरक्षा के लिए होंगे तैनात

-24 घंटे 50 अतिरिक्त गाड़ियों के अलावा 400 से अधिक दमकलकर्मी हर समय तैयार रहेंगे।

-300 होटल कर्मियों को दिया गया है अग्नि सुरक्षा का प्रशिक्षण

धनंजय मिश्रा

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें