Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G20 का सफल आयोजन: दुनिया में बजा भारत का डंका, कस्टम की विजिटर बुक में कई देशों के राजदूतों ने की तारीफ

जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर विदेशी मेहमानों के लिए किए गए अतिरिक्त इंतजाम की विभिन्न देशों के राजदूतों से जबरदस्त प्रशंसा मिली है। अमेरिका चीन जापान दक्षिण कोरिया सहित तमाम देशों के राजदूतों ने कस्टम विभाग द्वारा एयरपोर्ट पर किए गए इंतजाम की तारीफ विजिटर्स बुक में की है। कस्टम विभाग ने विजिटर्स बुक में विदेशी मेहमानों द्वारा की गई प्रशंसा को साझा किया है।

By Jagran NewsEdited By: Nitin YadavUpdated: Tue, 12 Sep 2023 08:26 AM (IST)
Hero Image
दुनिया में बजा भारत का डंका, कस्टम की विजिटर बुक में कई देशों के राजदूतों ने की तारीफ।

नई दिल्ली, गौतम कुमार मिश्रा। जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर विदेशी मेहमानों के लिए किए गए अतिरिक्त इंतजाम की विभिन्न देशों के राजदूतों से जबरदस्त प्रशंसा मिली है।

अमेरिका, चीन, जापान, दक्षिण कोरिया सहित तमाम देशों के राजदूतों ने कस्टम विभाग द्वारा एयरपोर्ट पर किए गए इंतजाम की तारीफ विजिटर्स बुक में की है। कस्टम विभाग ने विजिटर्स बुक में विदेशी मेहमानों द्वारा की गई प्रशंसा को साझा किया है।

आठ से 10 सितंबर तक शिखर सम्मेलन के दौरान विदेश से विभिन्न देशों के राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री के साथ पहुंचे प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों को कस्टम व इमिग्रेशन की जरूरी प्रक्रिया से गुजरने के दौरान कोई कठिनाई नहीं हो, इसके लिए एयरपोर्ट पर अतिरिक्त इंतजाम किए गए थे।

Delhi

इसके तहत यहां विदेशी मेहमानों के लिए बनाए गए सेरेमोनियल लाऊंज में अतिरिक्त काउंटर की व्यवस्था की गई। काउंटर के बाहर भी अधिकारियों की टीम इनकी मदद के लिए थी।

यह भी पढ़ें: Delhi Riots: सबूतों के अभाव में दिल्ली दंगों के दो आरोपी बरी, भीड़ पर किया था हमला

सभी को धन्यवाद...

बता दें कि कस्टम की प्रक्रिया से न सिर्फ अतिथियों को उनके आगमन के समय बल्कि उनके प्रस्थान के समय भी गुजरना पड़ा। दाेनों ही स्थिति में कस्टम अधिकारी इनकी मदद के लिए पूरी तरह मुस्तैद रहे। किसने क्या लिखा अमेरिका के भारत में राजदूत एरिक गार्सेटी ने लिखा है कि आप लोगों ने आतिथ्य शब्द का अर्थ समझाया है। जी 20 के दौरान आपलोगों की मदद काफी मायने रखती है। बांग्लादेश के भारत में उच्चायुक्त मुस्ताफिज़ुर रहमान ने लिखा है कि हमलोग आपलोगों की सेवाओं से काफी खुश हैं।

इसी तरह चीन के दूतावास के अधिकारी ने भी कस्टम विभाग की काफी तारीफ की है। जापान के भारत में राजदूत ने भी जी 20 के दौरान किए गए इंतजाम की सराहना की। दक्षिण कोरिया के राजदूत ने लिखा है कि इस आयोजन में जिनकी भी भागीदारी रही, उन सभी को धन्यवाद।

यह भी पढ़ें: Delhi Weather Update: बूंदाबांदी से नरम पड़े गर्मी के तेवर, अभी मौसम में नहीं होगा बदलाव; छाए रहेंगे बादल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर