Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G20 Summit: दिल्ली में भारत मंडपम के पास लगाए गए फव्वारों से नोजल चोरी, 10 लाख रुपये से ज्यादा है कीमत

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गमलों के बाद अब फव्वारे चोरों का निशाना बने हैं। ताजा जानकारी के मुताबिक Bharat Mandapam के बाहर और दिल्ली गेट पर नये लगाये गए फव्वारों से 10 लाख रुपये से अधिक मूल्य के नोजल चोरी हुए हैं। यह G20 Summit से पहले लगाए गए थे। रखरखाव का काम करने वाली एजेंसी ने पुलिस को इसकी शिकायत दी है।

By V K ShuklaEdited By: Abhishek TiwariUpdated: Wed, 11 Oct 2023 08:12 AM (IST)
Hero Image
G20 Summit: दिल्ली में भारत मंडपम के पास लगाए गए फव्वारों से नोजल चोरी

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। जी-20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) के समापन के बाद से भारत मंडपम के बाहर और दिल्ली गेट पर नये लगाये गए फव्वारों से 10 लाख रुपये से अधिक मूल्य के नोजल चोरी हो गए हैं।

मामला तब सामने आया जब उनके रखरखाव का काम करने वाली एजेंसी ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई। लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, स्टेनलेस स्टील के एक नोजल की कीमत 4,000 रुपये है।

जी-20 शिखर सम्मेलन से पहले मध्य दिल्ली क्षेत्र में कई फव्वारे लगाए गए थे। पीडब्ल्यूडी के एक अधिकारी ने कहा कि Bharat Mandapam के बाहर भैरों मार्ग पर फव्वारे से 24 नोजल चोरी हो गए हैं, जबकि दिल्ली गेट के फव्वारे से 12 नोजल चोरी हो गए हैं।

क्या सीसीटीवी कैमरे में कैद हुए चोर?

चोरी जी-20 शिखर सम्मेलन के समापन के बाद हुई। यह पूछे जाने पर कि क्या इलाकों में लगे सीसीटीवी कैमरों में कोई संदिग्ध गतिविधि कैद हुई है, उन्होंने कहा कि एजेंसी द्वारा लगाए गए कैमरे केवल भारत मंडपम के गेट 6 और 7 को कवर करते हैं।

Also Read- 

Bharat Mandapam: भारत मंडपम में आधुनिकता के साथ ऐतिहासिक विरासत का संगम, जानिए कौन सी चीजें इसे बनाती हैं खास

क्या है भारत मंडपम? जो जी-20 समिट के बाद बना दिल्ली का नया लोकप्रिय पर्यटन स्थल

उन्होंने कहा कि जहां पीडब्ल्यूडी ने दिल्ली गेट पर चोरी हुए नोजल को प्लास्टिक वाले नोजल से बदल दिया है, वहीं भारत मंडपम के बाहर लगे नोजल को केवल स्टेनलेस स्टील वाले ही लगाया जा सकता है क्योंकि वे बड़े फव्वारे हैं।

इससे पहले भी विभाग ने तारों, नोजल और अन्य फिक्स्चर की चोरी के बारे में पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी। विभाग ने शिखर सम्मेलन के दौरान बनाई गई संपत्तियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण स्थानों के आसपास सुरक्षा गार्ड तैनात किए हैं।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर