Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मैसेज आते ही बंद हो गया मोबाइल फोन, बैंक खाते में हुए आठ ट्रांजैक्शन; निकल गए 41 लाख रुपये

Cyber Crime साइबर अपराधियों ने नरेला डीएसआइआइडीसी स्थित एक कंपनी मालिक के मोबाइल फोन को हैक कर उनके बैंक खाते से 41 लाख रुपये निकाल लिए। पीड़ित को ठगी का पता तब चला जब वह बैंक गए और उन्हें अपने खाते से हुए आठ ट्रांजैक्शन के बारे में पता चला। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

By shamse alam Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Tue, 17 Sep 2024 08:21 AM (IST)
Hero Image
साइबर ठगों से सावधान। फोटो- जागरण ग्राफिक्स

जागरण संवाददाता, बाहरी दिल्ली। नरेला डीएसआइआइडीसी स्थित एक कंपनी मालिक के मोबाइल पर पहले एक मैसेज आता है, जिसके बाद उनका मोबाइल फोन बंद हो जाता है। बैंक जाने पर पता चलता है कि उनके खाते से 41 लाख रुपये निकल गए हैं। पीड़ित कंपनी मालिक को ठगी का पता चलने पर बाहरी-उत्तरी जिला साइबर थाना में शिकायत दी।

पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। पीड़ित कमल प्रसाद जैन परिवार के साथ समयपुर बादली क्षेत्र में रहते हैं। पुलिस को दी शिकायत में उन्होंने बताया कि 31 अगस्त की रात 10 बजे उनके फोन पर मैसेज आया। मैसेज में बताया गया था कि उन्होंने एचडीएफसी बैंक खाते के लिए नए सिम कार्ड के लिए आवेदन किया है।

बैंक पहुंचने पर उठे होश

सिम कार्ड को जल्द आपके पास भेज दिया जाएगा। उन्होंने ऐसा कोई आवेदन नहीं किया था। इसलिए उन्होंने मैसेज पर गौर कोई नहीं किया। उन्होंने बताया कि मैसेज आने के बाद उनका फोन बंद हो गया। उसके बाद एक सितंबर को उन्होंने फोन कंपनी से संपर्क किया। कंपनी ने उन्हें नए सिम लेने के लिए अपने लेटर हेड पर लिखकर देने के लिए कहा।

पीड़ित के पास नहीं आया कोई ओटीपी

पत्र देने के बाद उन्हें नया सिम जारी हो गया। अगले दिन वह पीतमपुरा स्थित एचडीएफसी बैंक गए। बैंककर्मियों ने बताया कि एक सितंबर को उनके बैंक खाते से आठ ट्रांजैक्शन हुई है, जिसमें 41 लाख रुपये निकाले गए हैं। उनके पास पैसे निकलने का कोई मैसेज नहीं आया था।

न ही कोई ओटीपी ही आया। पुलिस अधिकारी का कहना है कि ठगी का मामला संज्ञान में आया है। पुलिस मामला दर्ज कर जांच में जुट गई है। शुरुआती जांच में पता चला है कि पीड़ित का मोबाइल फोन हैक किया गया है, जिसके जरिये इस वारदात को अंजाम दिया गया।

अब तक हुईं ठगी की घटनाएं

  • 25 अगस्त 2024: एक कंपनी के अकाउंटेंट अंकित से ऑनलाइन फैंटेसी क्रिकेट गेम के नाम पर साइबर ठगों ने झांसे में लेकर इनसे चार लाख रुपये ठग लिए। रोहिणी जिला साइबर थाना पुलिस मामले की कर रही है जांच।
  • 18 अगस्त 2024: रोहिणी के राजीव गांधी कैंसर इंस्टीट्यूट एंड रिसर्च सेंटर में नौकरी करने वाली एक महिला ने गूगल पर बाइक टैक्सी कंपनी के कस्टमर केयर का नंबर सर्च किया, जिस पर काल लगाई। इसके बाद उनके बैंक खाते से 1,19,353 रुपये निकल गए।
  • 11 जुलाई 2024: रोहिणी कोर्ट में तैनात एक एडिशनल सेशन जज के मोबाइल के मैसेजिंग ऐप को साइबर ठग ने हैक कर। जज के दोस्तों को फोन कर 1.10 लाख रुपये ठग लिए।
  • 27 जून 2024: शेयर बाजार में निवेश के नाम पर रोहिणी में रहने वाले एचडीएफसी के एक कर्मचारी से 81 हजार रुपये ठग लिए।
  • 03 नवंबर 2023: दिल्ली में पार्ट टाइम नौकरी तलाश रहे लोगों से लाखों की ठगी कर चुके चार बदमाशों को रोहणी साइबर पुलिस ने गिरफ्तार किया, जो रोहिणी में व अन्य क्षेत्र में रहने वाले लोगों से लाखों रुपये ठग चुके थे।
आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर