Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली के सुंदर नगरी की गलियों से निकलकर ‘सारेगामापा’ शो में चमके कैफ, शीर्ष 20 प्रतिभागियों में बनाई जगह

दिल्ली के सुंदर नगरी इलाके से निकलकर सारेगामापा के शीर्ष 20 प्रतिभागियों में जगह बनाने वाले कैफ की कहानी बेहद प्रेरणादायक है। संगीत की प्रतिभा और कड़ी मेहनत के दम पर उन्होंने यह मुकाम हासिल किया है। उनके पिता ने उन्हें संगीत की तालीम दी और आज वह अपने सपने को पूरा करने की राह पर हैं। जानिए कैफ के संघर्ष और सफलता की पूरी कहानी।

By Nikhil Pathak Edited By: Sonu Suman Updated: Sat, 28 Sep 2024 09:53 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली के सुंदर नगरी की गलियों से निकलकर ‘सारेगामापा’ शो में चमके कैफ।

निखिल पाठक, पूर्वी दिल्ली। कहते हैं प्रतिभा किसी की मोहताज नहीं होती। कोई भी बाधा प्रतिभा को आगे बढ़ने से नहीं रोक सकती है। मेहनत, जुनून, दृढ़-निश्चय और लगन के दम पर उसे मंजिल मिल ही जाती है। ऐसे ही एक प्रतिभावान उभरते सितारे सुंदर नगरी इलाके में रहते हैं। जिन्होंने अपने पिता से संगीत की तालीम पाकर गायन के रियलिटी शो ‘सारेगामापा’ के शीर्ष 20 में जगह बना ली है।

उन्होंने शो में ‘नैना ठग लेंगे’ गीत की प्रस्तुति से अपनी आवाज का ऐसा जादू बिखेरा, जिससे शो के जज गुरु रंधावा, सचिन-जिगर, सचेत और परंपरा खुद को सीट से उठने से रोक नहीं पाए। सभी जजों ने सीट से उठकर तालियां बजाकर उनके गायन कौशल की सराहना की।

कैफ का परिवार मूल रूप से मेरठ निवासी

यह कहानी है सुंदर नगरी के एन-ब्लॉक निवासी मोहम्मद कैफ (18 वर्ष) की। कैफ अपने पिता इरफान अहमद, मां शन्नो, भाई सैफ अली, फैजल अली, जैद और बहन मुस्कान के साथ रहते हैं। परिवार मूल रूप से मेरठ के सरधना का रहने वाला है। कैफ ने सुंदर नगरी के जे-ब्लॉक स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक बाल विद्यालय से पिछले वर्ष 12वीं पास की है।

उनके पिता कभी इस्त्री करने, कभी दुकानों पर पैकिंग करने जैसे छोटे काम कर परिवार का पालण-पोषण करते हैं। पिता को गाने के अच्छा रियाज था। आर्थिक स्थिति मजबूत नहीं थी कि बच्चों को संगीत की तालीम दिला सकें। इसलिए उन्होंने घर पर ही कैफ को छह वर्ष की उम्र से संगीत सिखाना शुरू किया। साल 2019 में कैफ इंडियन आइडल में शीर्ष सौ में रहे। कई शो में अस्वीकृति का भी सामना करना पड़ा। लेकिन इस साल उन्होंने मेहनत के दम पर सारेगामापा में बेहतरीन प्रस्तुति देकर शीर्ष 20 में जगह बना ली है।

प्लेबैक सिंगर बनना चाहते हैं कैफ

कैफ ने बताया कि उनका सपना है कि वह बड़े होकर बालीवुड प्लेबैक सिंगर बनें। सुखविंदर सिंह और अरिजीत सिंह को वह अपना आदर्श मानते हैं। सलमान खान से मिलने का सपना भी अभी अधूरा है।

पिता के सपने को पूरा कर रहे कैफ

इरफान ने बताया कि उनको बचपन से ही गाने का शौक था। लेकिन उनके पिता अनवर अहमद शिक्षक थे, तो वह चाहते थे कि उनका बेटा पढ़-लिखकर डाक्टर, इंजीनियर या अफसर बने। लेकिन गायक बनने के शौक के कारण पिता से छिपकर वह रेडियो पर मोहम्मद रफी को सुनकर रियाज किया करते थे। उन्होंने गायन में रुचि रखने वाले अपने पुत्र फैजल और कैफ को रियाज कराया। फैजल भी कुछ साल पहले एक रियलिटी शो में शीर्ष 30 में जगह बना चुके हैं। कैफ ने कहा कि पिता के सपने को पूरा करने की वह हर संभव कोशिश करेंगे।

यह भी पढ़ें- ये दिल्ली है मेरे यार! सड़कें कम गढ्ढे ज्यादा, पांच मिनट का सफर 20 में होता पूरा

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें