Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

स्वतंत्रता दिवस को लेकर लाल किला पर फुल ड्रेस रिहर्सल, परखी जाएगी सुरक्षा व्यवस्था की तैयारियां

स्वतंत्रता दिवस को लेकर सात लोक कल्याण मार्ग स्थित प्रधानमंत्री आवास से लेकर लालकिला तक सुरक्षा के बेहद खास बंदोबस्त किए गए हैं कि ताकि कोई परिंदा भी पर नहीं मार सके। लालकिला व प्रधानमंत्री के रूट समेत पूरी दिल्ली में जगह-जगह पुलिस व पारा मिलिट्री की तैनाती की गई है। 13 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए फुल ड्रेस रिहर्सल की जाएगी।

By Rakesh Kumar Singh Edited By: Sonu Suman Updated: Sun, 11 Aug 2024 03:59 PM (IST)
Hero Image
स्वतंत्रता दिवस को लेकर लाल किला पर फुल ड्रेस रिहर्सल।

राकेश कुमार सिंह, नई दिल्ली। स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए दिल्ली पुलिस इस बार भी सुरक्षा बंदोबस्त कुछ बदलाव किए हैं। रक्षा और गृह मंत्रालय की निगरानी में सेना, पारा मिलिट्री और सभी केंद्रीय एजेंसियों के साथ मिलकर दिल्ली पुलिस करीब दो माह से सुरक्षा तैयारी में जुटी हुई थी।

कड़ी चौकसी का ही नतीजा है कि बीते दिनों स्पेशल सेल ने राजधानी से आईएसआईएस के एक आतंकी को दबोच लिया। हो सकता है उसकी मंशा स्वतंत्रता दिवस समारोह वाले दिन अथवा पहले राजधानी को दहलाने की हो। दहशतगर्दों के किसी भी तरह के नापाक मंसूबे को ध्वस्त करने के लिए पुलिस व सुरक्षा एजेंसियों ने पूरी तैयारी कर ली है।

सुरक्षा के बेहद खास बंदोबस्त

सात लोक कल्याण मार्ग स्थित प्रधानमंत्री आवास से लेकर लालकिला तक सुरक्षा के बेहद खास बंदोबस्त किए गए हैं कि ताकि कोई परिंदा भी पर नहीं मार सके। लालकिला व प्रधानमंत्री के रूट समेत पूरी दिल्ली में जगह-जगह पुलिस व पारा मिलिट्री की तैनाती की गई है। 13 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए फुल ड्रेस रिहर्सल की जाएगी। इसको लेकर कई रूटों पर ट्रैफिक डायवर्जन किया जाएगा। इससे सभी एजेंसियां सुरक्षा तैयारियां परखेगी। अगर कहीं खामियां का पता चलेगा तो उसे दुरुस्त किया जाएगा।

बंदरों को भगाने के लिए लंगूर का बंदोबस्त

पुलिस अधिकारी के मुताबिक पिछले साल फुल ड्रेस रिहर्सल के दौरान डमी प्रधानमंत्री के संबोधन के दौरान एक बंदर के आ जाने से सुरक्षा कर्मियों के होश उड़ गए थे। इससे सभी एजेंसियों के सुरक्षा तैयारियों की जांच की गई थी। उसे देखते हुए बंदरों को भगाने के लिए इस बार लंगूर का भी बंदोबस्त किया गया है।

स्वतंत्रता दिवस समारोह में पहले हर साल एनसीसी के करीब 1000 बच्चे भाग लेते थे। इस बार एनसीसी के अलावा राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) के बच्चे भी समारोह में भाग लेंगे। यानी करीब 2,500 बच्चे भाग लेंगे। इस बार 24 अलग-अलग क्षेत्रों में काम कर देश वासियों के सामने मिसाल पेश करने वाले लोगों को समारोह में आने के लिए आमंत्रित किया गया है।

छतों पर एंट्री एयरक्राफ्ट व एयर डिफेंस गन लगाए गए 

हर साल की तरह इस बार भी सुरक्षा व्यवस्था में सेना के अलावा बीएसएफ, सीआरपीएफ, आइटीबीपी, एसएसबी, एनएसजी, एसपीजी, एयरफोर्स व देवी समेत दिल्ली पुलिस को लगाया गया है। आसमान से कोई लालकिला व उसके आसपास ड्रोन, बैलून, पारा ग्लाइडर व अन्य तरीके से हमला न कर दे, इसके लिए लालकिला, आईएसबीटी, गीता कॉलोनी फ्लाई ओवर, सिविक सेंटर (निगम मुख्यालय) आदि 300 से अधिक ऊंची इमारतों की छतों पर एंट्री एयरक्राफ्ट व एयर डिफेंस गन लगाए गए हैं। इन हथियारों के जरिए हवाई हमले से मिनटों में निपटा जा सकेगा।

सभी 15 जिले को पूरी तरह अलर्ट रहने के निर्देश

सेना के हेलीकाप्टर से लाल किले के आसपास सुरक्षा का जायजा लिया जाएगा। पुलिस आयुक्त ने सभी 15 जिले की पुलिस को पूरी तरह अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं। प्रमुख आयोजन स्थल लाल किला सहित आसपास के इलाके मध्य दिल्ली व नई दिल्ली में भी सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। लालकिला के आसपास की सभी ऊंची इमारतों पर सोमवार से सुरक्षाकर्मी तैनात कर दिए जाएंगे।

पारा मिलिट्री के जवान दिन राज चौकसी बरत रहे

कमांडो तेज क्षमता वाली दूरबीन से ऊंचाईयों से हर शख्स पर नजर रखेंगे। स्पेशल सेल की सर्विलांस टीम पूरी अलर्ट है। सेल कॉल इंटरसेप्शन के जरिए देश के बाहर और खासतौर पर पाकिस्तान व अफगानिस्तान से आने वाली हर कॉल पर नजर रख रही है। लालकिला के करीब 10 किलोमीटर की परिधि में जगह-जगह मचान व मोर्चा के अलावा टैंट लगाए हैं, जिसमें एलएमजी व एमपी 5 जैसे आधुनिक हथियारों से लैस होकर पारा मिलिट्री के जवान दिन राज चौकसी बरत रहे हैं।

लालकिला के सामने स्थित सभी मकानों में रहने वाले लोगों को सख्त हिदायत दी गई है कि वे अपने-अपने घरों के दरवाजे व खिड़कियां कार्यक्रम खत्म होने तक बंद रखें। सभी जिले के पुलिस अधिकारियों व कर्मियों से कहा गया है कि वे लगातार सड़कों पर गश्त करते रहें और हर शख्स पर नजर रख रहे हैं। समारोह स्थल व वीवीआईपी के आने जाने वाले सभी रूटों पर जगह-जगह उच्च क्षमता वाले कई हजार सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। कैमरे को मानीटर करने के लिए 10 से ज्यादा कंट्रोल रूम बनाए गए हैं। सभी पार्किंग, साइबर कैफे व होटलों पर भी पुलिस की पैनी नजर है।

यह भी पढ़ें- तिहाड़ से बाहर आते ही एक्शन में सिसोदिया, शाम 6 बजे बुलाई पार्टी के बड़े नेताओं की मीटिंग

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर