Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G-20 Summit: ऊंची इमारतें सील, वायु सेना का पहरा; आज भारत आएंगे दुनिया के ताकतवर मुल्कों के नेता

जी-20 शिखर सम्मेलन की सुरक्षा के बेहद कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। रात 12 बजे नई दिल्ली जिले की सभी सड़कों पर मजबूत बैरिकेडिंग कर वहां बड़ी संख्या में पारा मिलिट्री व दिल्ली पुलिस की तैनाती की गई है। होटलों में मल्टी लेयर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। वहीं एयर फोर्स ने हवाई हमले व ड्रोन को रोकने के लिए एंटी ड्रोन सिस्टम को तैनात कर दिया है।

By Rakesh Kumar SinghEdited By: Shyamji TiwariUpdated: Fri, 08 Sep 2023 12:30 AM (IST)
Hero Image
आज भारत आएंगे दुनिया के ताकतवर मुल्कों के नेता

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। जी-20 शिखर सम्मेलन की सुरक्षा के बेहद कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। खासतौर पर नई दिल्ली जिले को दिल्ली पुलिस व पारा मिलिट्री समेत सभी केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों ने अपने कब्जे में ले लिया है। बृहस्पतिवार देर रात 12 बजे नई दिल्ली जिले की सभी सड़कों पर मजबूत बैरिकेडिंग कर वहां बड़ी संख्या में पारा मिलिट्री व दिल्ली पुलिस की तैनाती की गई है।

सुरक्षा जांच का करना पड़ेगा सामना

इस जिले में आम लोगों का प्रवेश वर्जित रहेगा। वे अपने वाहनों से प्रवेश नहीं कर सकेंगे। किसी आवश्यक कार्य वश अगर कोई नई दिल्ली जिले में पैदल जाना चाहेंगे तब वैध कारण व सुरक्षा जांच के बाद उन्हें जाने दिया जाएगा। साथ ही अगर कोई मेट्रो से नई दिल्ली जिले के अंदर किसी मेट्रो स्टेशन पर उतरकर जिले में पैदल जाना चाहेंगे तो उन्हें भी जाने दिया जाएगा, लेकिन जगह-जगह उन्हें सुरक्षा जांच का सामना करना पड़ सकता है।

होटलों में मल्टी लेयर सुरक्षा

दिल्ली के जिन 16 होटलों में राष्ट्राध्यक्षों, विभिन्न देशों के मंत्रियों व अंतरराष्ट्रीय संगठनों के पदाधिकारियों को ठहराया जाएगा। वहां मल्टी लेयर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। अलग-अलग एजेंसियों को अलग-अलग जिम्मेदारी सौंपी गई हैं। सभी 40 कारकेड की अगुवाई के लिए 40 ट्रैफिक डीसीपी की तैनाती की गई है।

ट्रैफिक डीसीपी होटलों के बाहर तैनात रहेंगे, जब भी कोई कारकेड होटलों से प्रगति मैदान, राजघाट अथवा कहीं अन्य जगहों पर जाएगा, सभी कारकेड के आगे एक-एक ट्रैफिक डीसीपी चलेंगे। किस देश के कारकेड के साथ कौन ट्रैफिक डीसीपी चलेंगे। इसकी जिम्मेदारी उनके नामों के साथ तय कर दी गई है। प्रगति मैदान के पास भी तीन ट्रैफिक डीसीपी की तैनाती रहेगी जो वहां आने वाले वाहनों की पार्किंग आदि सारे प्रबंधन की जिम्मेदारी संभालेंगे।

हाई राइज बिल्डिंगे सील

विशेष आयुक्त कानून एवं व्यवस्था सागर प्रीत हुड्डा का कहना है कि जी-20 की सुरक्षा के व्यापक रूप से इंतजाम किए गए हैं। बृहस्पतिवार देर रात नई दिल्ली की सभी सरकारी प्रतिष्ठानों की हाई राइज बिल्डिंग सील कर दी गई। उधर नई दिल्ली से सटे मध्य जिले के दरियागंज व कमला मार्केट इलाके की भी सभी सरकारी हाई राइज बिल्डिंग तीन दिनों के लिए सील कर दी गई।

नई दिल्ली जिले में जब भी कोई बड़ा अरेंजमेंट होता है, तब वीवीआईपी रूटों के कारण कुछ आवासीय सोसाइटियों के प्रवेश द्वारों को भी सील कर दिया जाता है। जिला पुलिस के पास उक्त सोसाइटियों की सूची है उसी के अनुरूप ऐसा किया जाएगा। आवासीय सोसाइटियों के प्रवेश द्वारों को हमेशा सील नहीं रखा जाएगा।

जिले की सभी ऊंची इमारतों पर पारा मिलिट्री के कमांडो की तैनाती कर दी गई है जो 10 सितंबर तक राउंड द क्लाक तैनात रहेंगे। कारकेड निकलने व अन्य वीवीआईपी रूटों के दौरान जिले की सड़कों पर अत्यधिक सर्तकता बरती जाएगी। किसी भी हवाई हमले व ड्रोन हमले को रोकने के लिए सेना के डीआरडीओ व एयर फोर्स ने राजधानी में जगह-जगह ऊंची इमारतों पर एंटी ड्रोन सिस्टम लगा दिया है।

यह भी पढ़ें- 

G20 Summit: तीन दिन दिल्ली बंद! शिखर सम्मेलन के दौरान खुले रहेंगे अस्पताल, सामान्य रूप से चलेगी ओपीडी

G20 Summit: बाइडेन से लेकर सुनक...ट्रूडो तक, इन होटलों में रुकेंगे विदेशी मेहमान; देखें पूरी लिस्ट

कई मार्केट भी सील की गईं

नई दिल्ली जिले में आने वाले सभी महत्वपूर्ण मार्केट कनाट प्लेस, खान मार्केट, बंगाली मार्केट की सभी दुकानों को देर रात 12 बजे सील कर दिया गया। जिले में केवल राशन व दवा की दुकानें ही खुली रहेंगी। नई दिल्ली जिले में जगह-जगहों सड़कों पर बैरिकेडिंग कर दी गई है। हर बैरिकेड के पास बड़ी संख्या में पारा मिलिट्री व दिल्ली पुलिस की तैनाती कर दी गई है। पूरा जिला पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया गया है।

आम लोगों के लिए प्रगति मैदान सुरंग तीन दिनों के लिए बंद 

विशेष आयुक्त ट्रैफिक एसएस यादव का कहना है कि रात 12 बजे से दिल्ली की सभी सीमाओं पर पुलिस की चौकसी बढ़ा दी गई। किसी भी तरह के छोटे, मध्यम व बड़े माल वाहन वाहनों को तीन दिनों तक दिल्ली में प्रवेश करने नहीं दिया जाएगा। सब्जियां, दूध व फल आदि कुछ जरूरी सर्विस वाले वाहनाें को ही दिल्ली में प्रवेश करने दिया जाएगा, लेकिन इसके लिए भी कुछ ही रूटों को निर्धारित किया गया है। दिल्ली पुलिस ने देश में होने वाले इस बड़े आयोजन के लिए सहयोग करने की अपील की है।

यह भी पढ़ें- G20 Summit के दौरान दिल्ली के कौन से बाजार खुले रहेंगे, कौन से रहेंगे बंद; जानिए पूरी डिटेल

सम्मेलन में भाग लेने के लिए कुछ राज्यों के मुख्यमंत्री भी दिल्ली आ सकते हैं। वे अपने-अपने राज्यों के भवनों में ही ठहरेंगे। 9 सितंबर की रात वे प्रगति मैदान में रात्रि भोज में शामिल होंगे। उन्हें वाेल्वो बसों से प्रगति मैदान पहुंचाने के लिए ट्रैफिक के बंदोबस्त किए गए हैं।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर