Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G-20 Summit: इधर आएंगे विदेशी मेहमान, उधर बैग ले घूमने निकल जाएंगे कई दिल्ली वाले; पड़ रही हैं लंबी छुट्टियां

जी-20 की बैठकों के मद्देनजर कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष के साथ विदेशी राजनयिक 9 और 10 सितंबर को राष्ट्रीय राजधानी में होंगे। इनका आठ सितंबर से ही दिल्ली में आना शुरू हो जाएगा। वहीं कई राजधानी वासी इन दिनों दिल्ली से बाहर पहाड़ों रेगिस्तान समेत समुद्र तट के किनारे छुट्टियां मना रहे होंगे। चार दिनों का लंबा अवकाश मिल जा रहा है।

By Jagran NewsEdited By: GeetarjunUpdated: Tue, 22 Aug 2023 11:52 PM (IST)
Hero Image
इधर आएंगे विदेशी मेहमान, उधर बैग ले घूमने निकल जाएंगे कई दिल्ली वाले; पड़ रही हैं लंबी छुट्टियां

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। जी-20 की बैठकों के मद्देनजर कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष के साथ विदेशी राजनयिक 9 और 10 सितंबर को राष्ट्रीय राजधानी में होंगे। इनका आठ सितंबर से ही दिल्ली में आना शुरू हो जाएगा। वहीं, कई राजधानी वासी इन दिनों दिल्ली से बाहर पहाड़ों, रेगिस्तान समेत समुद्र तट के किनारे छुट्टियां मना रहे होंगे।

असल में इन दिनों में शुक्रवार को छुट्टी लेने की स्थिति में चार दिनों का लंबा अवकाश मिल जा रहा है। ऐसे में अक्सर सप्ताहंत को बाहर निकल जाने वाले दिल्ली वाले इस खास मौके को कैसे छोड़ देते, सो बुकिंग तेज है। वह भी तब जबकि आठ से 10 सितंबर तक राष्ट्रीय राजधानी में विदेशी मेहमानों की मौजूदगी के चलते कड़े सुरक्षा इंतजाम और कई सड़कें यातायात प्रतिबंध की जद में रहेंगी।

अन्य दिनों की तुलना में बुकिंग बढ़ी

पर्यटन क्षेत्र से जुड़े लोगों के अनुसार, इन दिनों के लिए पर्यटन की संभावनाओं को लेकर पूछताछ बढ़ गई है। यहीं नहीं, होटल, कैब, फ्लाइट की टिकटें बुक होने लग गई हैं। यह मामले आम सप्ताहंत की तुलना में करीब 30 प्रतिशत तक ज्यादा है। अधिकतर बुकिंग छह की शाम व सात सितंबर की सुबह को लेकर है, जब तक हवाई यातायात के सामान्य रहने का अनुमान है।

गोवा की तैयारी

इसी तरह कई लोग अपने वाहनों से भी दिल्ली से निकलने की योजना बना रहे हैं। इन चार दिनों में दोस्तों व परिवार वालों के साथ राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के लोग सुकून से प्रकृति के साथ बिताने की तैयारी में जुटे हुए हैं। करोलबाग निवासी मयंक गुप्ता के अनुसार, वह इन दिनों गोवा जाने की तैयारी कर रहे हैं।

ट्रेवेल एजेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया के उत्तर क्षेत्र के महासचिव अनुराग अग्रवाल के अनुसार, वैसे इस बार दिल्ली के पर्यटकों की सूची में हिमाचल प्रदेश शामिल नहीं है, क्योंकि वहां बाढ़ व प्राकृतिक आपदा के मामले सामने आ रहे हैं। इसी तरह नजदीक के वे पड़ोसी देश भी शामिल हैं जहां के लिए आसानी से वीजा मिल जा रहा है।

ये हैं पसंदीदा पर्यटन क्षेत्र देश में

आगरा, जयपुर, मथुरा, देहरादून, ऋषिकेश, गोवा, केरल समेत अन्य पर्यटन प्रदेश।

विदेश में- थाइलैंड, मलेशिया, सिंगापुर व वियतनाम जैसे देश।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें