Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G20 Delhi: आज राजघाट आएंगे सभी राष्ट्राध्यक्ष, सुरक्षा के किए गए हैं कड़े बंदोबस्त; इन रूटों पर जाने से बचें

मध्य जिला में आइटीओ स्थित डाकघर आइपी एस्टेट थाना दरियागंज थाना राजधाट कमला मार्केट थाना व डीसीपी आफिस में सीसीटीवी कैमरों के कंट्रोल रूम बनाए गए हैं जहां से पुलिसकर्मी रूटों पर नजर रखेंगे। मध्य जिला पुलिस ने पुलिस की एक बस को मोबाइल थाना भी बना दिया है जो राजघाट पर खड़ी रहेगी। सभी राष्ट्राध्यक्ष अपने-अपने होटलों से सुबह पहले राजघाट आएंगे।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaUpdated: Sun, 10 Sep 2023 06:50 AM (IST)
Hero Image
G20 Delhi: आज राजघाट आएंगे सभी राष्ट्राध्यक्ष, सुरक्षा के किए गए हैं कड़े बंदोबस्त

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। जी-20 सम्मेलन में भाग लेने आए सभी देशों के राष्ट्राध्यक्ष रविवार सुबह महात्मा गांधी की समाधि पर फूल माला चढाने राजघाट आएंगे। इसके लिए भी दिल्ली पुलिस व सुरक्षा एजेंसियों ने सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए हैं। होटलों से लेकर राजघाट तक के सभी संबंधित रूटों पर शनिवार को ही चप्पे-चप्पे पर पारा मिलिट्री व दिल्ली पुलिस के जवानों की तैनाती कर दी गई।

मध्य जिला में आने संबंधित रूटों व रिंग रोड पर बिजली के हर पोल पर करीब 600 से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। कैमरों को मानीटर करने के लिए मध्य जिले में छह कंट्रोल रूम बनाए गए हैं। शनिवार को सुबह से लेकर देर रात तक सभी अधिकारी रूटों का मुआयना कर सुरक्षा बंदाेबस्त चाक चौबंद करने में जुटे रहे। विशेष आयुक्त कानून व्यवस्था दीपेंद्र पाठक, संयुक्त आयुक्त मध्य रेंज परमादित्य व डीसीपी संजय कुमार सेन ने सभी रूटों, राजघाट व रिंग रोड के चप्पे-चप्पे का मुआयना किया।

इन रूटों पर जाने से बचें

मध्य जिला में आइटीओ स्थित डाकघर, आइपी एस्टेट थाना, दरियागंज थाना, राजधाट, कमला मार्केट थाना व डीसीपी आफिस में सीसीटीवी कैमरों के कंट्रोल रूम बनाए गए हैं, जहां से पुलिसकर्मी रूटों पर नजर रखेंगे। मध्य जिला पुलिस ने पुलिस की एक बस को मोबाइल थाना भी बना दिया है जो राजघाट पर खड़ी रहेगी। सभी राष्ट्राध्यक्ष अपने-अपने होटलों से सुबह पहले राजघाट आएंगे। पहला कारकेड सुबह करीब 8.15 बजे राजघाट पहुंचेगा उसके बाद कुछ-कुछ मिनट के अंतराल पर एक के बाद एक 40 कारकेड से विदेशी मेहमान राजघाट पहुंचेंगे।

गांधी की समाधि पर पुष्प अर्पित करने के बाद सुबह नौ बजे के बाद राष्ट्राध्यक्ष वहां से प्रगति मैदान के लिए निकलेंगे। राजघाट पर वीवीआइपी मूवमेंट होने के कारण इस इलाके में दोपहर तक आम लोगों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा। दोपहर एक बजे के बाद ही आम लोग दिल्ली गेट, दरियागंज व रिंग रोड से सफर कर पाएंगे। सुरक्षा कारणों से आइटीओ, कमला मार्केट, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, दरियागंज, चांदनी महल, दिल्ली गेट, विक्रम नगर, फिरोजशाह कोटला आदि इलाके की सभी छोटी बड़ी दुकानों को आठ सितंबर को ही बंद करवा दिया गया था। इन इलाकों को पुलिस ने अपने कब्जे में ले लिया।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर