Move to Jagran APP

G20 Delhi: इन तीन इलाकों में 8, 9 और 10 सितंबर को नहीं होगी ऑनलाइन डिलीवरी, फूड से लेकर टैक्सी सब पर रोक

G20 शिखर सम्मेलन को दौरान दिल्ली में यातायात व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के लिए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने लोगों को एनडीएमसी अधिकारी क्षेत्र में यात्रा ना करने की अपील करते हुए वैकल्पिक मार्गों से यात्रा करने की अपील की है। साथ ही NDMC अधिकारी क्षेत्र में सुरक्षा के मद्देनजर सभी तरह की ऑनलाइन डिलीवरी पर भी प्रतिबंध लगा दिया है।

By Jagran NewsEdited By: Nitin YadavPublished: Fri, 08 Sep 2023 11:14 AM (IST)Updated: Fri, 08 Sep 2023 11:14 AM (IST)
इन तीन इलाकों में 8, 9 और 10 सितंबर को नहीं होगी ऑनलाइन डिलीवरी।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। भारत में पहली बार दुनिया में आर्थिक दृष्टिकोण से दिग्गज 20 देशों के शीर्ष नेता एकत्रित होने जा रहे हैं। 9-10 सितंबर को होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन को लेकर सारी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, जापान के पीएम फुमियो किशिदा और ब्राजील के राष्ट्रपति लूला डि सिल्वा से लेकर ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की अगवानी के लिए दिल्ली पूरी तरह से सज-संवर चुकी है। दिल्ली पुलिस के अधिकारी नेताओं के आने-जाने के रास्ते की पूरी सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम कर लिए हैं और सम्मेलन के आसपास के हिस्सों में प्रतिबंध लगा दिया है।

इस इलाके में होगा पूर्ण प्रतिबंध

वहीं, पुलिस ने राजधानी में यातायात को सुचारू रूप से चलाने के लिए लोगों को प्रतिबंधित क्षेत्र के बजाए वैकल्पिक मार्गों से यात्रा करने की सलाह दी है। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के अनुसार, राष्ट्रीय राजमार्ग 48 को छोड़कर नई दिल्ली नगरपालिका परिषद अधिकार क्षेत्र के बाहर यातायात पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा।

NDMC क्षेत्र में नहीं होगी डिलीवरी

बीते दिनों दिल्ली पुलिस ने अपनी एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में साफ कर दिया था कि नई दिल्ली जिले में सभी क्लाउड किचन, बाजार, फूड डिलीवरी और कमर्शियल सेवाएं 8 से 10 सितंबर तक बंद रहेंगी।

पुलिस अधिकारी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि नई दिल्ली नगर पालिका परिषद क्षेत्र में अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसी कंपनियों के द्वारा डिलीवर किए जाने वाले ऑर्डर पर पूरी तरह से प्रतिबंध होगा। हालांकि, दवाओं की डिलीवरी करने वाले, सैंपल कलेक्शन, हाउसकीपिंग और कचरा निपटान करने वालों को जांच के बाद इलाके में जाने की अनुमति दी जाएगी। 

बता दें कि एनडीएमसी के अधिकार क्षेत्र में चाणक्यपुरी, दिल्ली कैंट, बसंत विहार इलाके में आते हैं, जहां सुरक्षाकर्मियों ने लोगों की आवाजाही सहित सभी चीजों पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगाया है। 

यह भी पढ़ें: G20 Summit in Delhi LIVE: आज भारत आएंगे दुनियाभर के ताकतवर नेता, चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाकर्मियों का पहरा

खुली रहेंगे अस्पताल

एडवाइजरी के अनुसार, NDMC इलाके में डॉक्टरों, पैरामेडिक्स, मेडिकल प्रैक्टिशनरों  पैथोलॉजी लैब और अन्य चिकित्सा केंद्र खुले रहेंगे। लेकिन यहां काम करने वाले स्टाफ सदस्यों को संस्थान के आईडी और दस्तावेज की जांच के बाद ही इलाके में आने की अनुमति दी जाएगी। साथ ही इलाके में एम्बुलेंस सेवाएं प्रभावित नहीं होंगी, क्योंकि उनके लिए विशेष लाइने बनाई गई है।

खुले रहेंगे पुरानी दिल्ली के थोक बाजार

जी-20 सम्मेलन के प्रतिबंध वाले क्षेत्र से पुरानी दिल्ली के थोक बाजारों को बाहर रखा गया है। इसलिए चांदनी चौक, खारी बावली, सदर बाजार, कूचा महाजनी, कश्मीरी गेट, भागीरथ पैलेस समेत अन्य बाजार आम दिनों की तरह ही खुले रहेंगे।

यह भी पढ़ें: G 20 Delhi: मेहमानों के स्वागत के लिए दुल्हन सी सजी दिल्ली, ये Photos मोह लेंगी आपका मन


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.