Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G20 in Delhi: टेक्निकल एरिया के सामने लगाई गईं यक्षिणी की मूर्तियां, विदेशी मेहमानों को दिखेगा समृद्ध भारत

G20 in Delhi यक्षिणियों की 11 मूर्तियां स्थापित की गई हैं। उपराज्यपाल ने कहा कि धन के राजा कुबेर के खजाने की रक्षा यक्षिणियां करती हैं। अब हमारा देश समृद्ध है। यहां यक्षिणियों की मूर्तियां इस बात का प्रतीक हैं कि हमारे देश का धन सुरक्षित है। उपराज्यपाल ने न सिर्फ टेक्निकल एरिया के बाहरी क्षेत्र बल्कि परिसर के अंदर भी जाकर सुंदरीकरण से जुड़े कई कार्यों का जायजा लिया।

By Jagran NewsEdited By: Mohammad SameerUpdated: Sat, 02 Sep 2023 06:30 AM (IST)
Hero Image
टेक्निकल एरिया के सामने लगाई गई यक्षिणी की मूर्तियां

गौतम कुमार मिश्रा, नई दिल्ली: जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने विभिन्न देशों के राष्ट्राध्यक्ष आइजीआइ एयरपोर्ट पहुंचने के बाद जैसे ही बाहर निकलेंगे, उन्हें आगे बढ़ रहे भारत की झलक देखने को मिलेगी। उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी के साथ मिलकर टेक्निकल एरिया के सामने यक्षिणी चौक का उद्घाटन किया।

यक्षिणियों की 11 मूर्तियां स्थापित की गई हैं

चौक पर दो अलग-अलग स्थानों पर यक्षिणियों की 11 मूर्तियां स्थापित की गई हैं। उपराज्यपाल ने कहा कि धन के राजा कुबेर के खजाने की रक्षा यक्षिणियां करती हैं। अब हमारा देश समृद्ध है। यहां यक्षिणियों की मूर्तियां इस बात का प्रतीक हैं कि हमारे देश का धन सुरक्षित है। उपराज्यपाल ने न सिर्फ टेक्निकल एरिया के बाहरी क्षेत्र बल्कि परिसर के अंदर भी जाकर सुंदरीकरण से जुड़े कई कार्यों का जायजा लिया।

G20 in Delhi: जी-20 से पहले DMRC ने भी कसी कमर, मेट्रो के महिला कोच में पुरुष यात्री सफर करते पाए गए तो...

घास की कारपेट: टेक्निकल एरिया के ठीक सामने अभी स्टील के चमचमाते पिलर लगाने का कार्य चल रहा है। इन पर जी-20 से जुड़े देशों के राष्ट्रध्वज लगाए जाएंगे। यहां कामगार घास की कारपेट बिछा रहे हैं।

दिखेगा वायु सेना का शौर्य: विदेशी अतिथि एयरफोर्स स्टेशन से जब बाहर निकलेंगे तो वहां सबसे पहले उनकी दृष्टि वायु सेना के लिगेसी पार्क पर जाएगी। यहां की लैंडस्केपिंग अभी दूर से ही ध्यान खींच रही है। यहां कई फव्वारे बनाए गए हैं। पार्क परिसर के दो सिरों पर मिग श्रृंखला के दो लड़ाकू विमानों की प्रतिकृति रखी गई है।

इन्हें इस कदर पार्क में लगाया गया है कि ये बिल्कुल सजीव नजर आते हैं। इसके अलावा वायु सेना के शौर्य पर आधारित कई भित्ति चित्र भी नजर आते हैं।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर