Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G20 Security: दिल्ली पुलिस के जवानों को मिली जैविक हथियारों से निपटने की ट्रेनिंग, चप्पे-चप्पे की होगी निगरानी

दिल्ली में सितंबर में G20 शिखर वार्ता होने वाली है जिसे लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। सुरक्षा के लिहाज से भी पुलिस प्रशासन अलर्ट मोड पर है। दिल्ली पुलिस को हाई प्रोफाइल डेलिगेट्स की सुरक्षा का जिम्मा मिला हुआ है जिसे लेकर जरा भी लापरवाही नहीं बरती जा सकती। जी20 को लेकर कार्यक्रम प्रगति मैदान के कनवेंशन सेंटर में आयोजित होंगे।

By AgencyEdited By: Abhi MalviyaUpdated: Fri, 18 Aug 2023 03:48 PM (IST)
Hero Image
भारत में सितंबर में G20 शिखर वार्ता होने वाली है। (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, एएनआई। भारत में सितंबर में G20 शिखर वार्ता होने वाली है, जिसे लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। सुरक्षा के लिहाज से भी पुलिस-प्रशासन अलर्ट मोड पर है। दिल्ली पुलिस को हाई प्रोफाइल डेलिगेट्स की सुरक्षा का जिम्मा मिला हुआ है, जिसे लेकर जरा भी लापरवाही नहीं बरती जा सकती। जी20 को लेकर कार्यक्रम प्रगति मैदान के कनवेंशन सेंटर में आयोजित होंगे। 

दिल्ली पुलिस ने कुछ महीने पहले ही तैयारी शुरू कर दी थी और अब उनको विभिन्न स्थानों पर तैनात भी किया जाएगा। बता दें कि इन डेलिगेट्स के स्वागत के लिए शहर तैयार हो रहा है और पुलिस अपने कर्मचारियों को रासायनिक और जैविक हथियारों को संभालने के लिए प्रशिक्षित कर रही है।

कमांडो की मध्य प्रदेश में खास ट्रेनिंग

दिल्ली पुलिस के डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि G20 भारत के लिए बेहद गर्व की बात है और इसका मुख्य आयोजन सितंबर महीने में होना है। डिप्टी कमिश्नर ने आगे कहा कि इसी जी20 को देखते हुए आतंक विरोधी कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली पुलिस ने विशेष प्रकार के हथियार, गोला-बारूद, बुलेटप्रूफ जैकेट और एक्स-रे मशीनें भी खरीदी हैं। साथ ही डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि उन्होंने 19 SWAT कमांडो को मध्य प्रदेश के करेरा में खास ट्रेनिंग दी है। 

महीनों पहले से चल रही थी तैयारी

दिल्ली पुलिस की अन्य अधिकारी ने कहा, ''दिल्ली पुलिस किसी भी राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रमों को बहुत ही पेशेवर तरीके से आयोजित करती है। G20 के लिए हमारी तैयारी कुछ महीनों से चल रही है। कई एजेंसियों के साथ हमारा समन्वय निरंतर है और हर वास्तविकता के लिए एक आकस्मिक योजना है।''

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें