Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G20 Summit: अमेरिका की CIA, ब्रिटेन की MI6... दिल्ली को अभेद्य किले में बदलने के लिए विदेशी एजेंसियां भी तत्पर

G20 Summit in Delhi जी-20 सम्मेलन में शामिल होने वाले विदेशी मेहमान भारतीय सुरक्षा एजेंसी सहित अमेरिकी सुरक्षा एजेंसी सीआइए ब्रिटेन की एमआई-6 और चीन की एमएसएस के सुरक्षा घेरे में रहेंगे। राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसियों और दिल्ली पुलिस ( Delhi Police ) ने जी-20 शिखर सम्मेलन में आने वाले विभिन्न राष्ट्राध्यक्षों और विदेशी मेहमानों की सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए हैं।

By Edited By: Abhi MalviyaUpdated: Fri, 08 Sep 2023 06:02 PM (IST)
Hero Image
राष्ट्रीय एजेंसियां ने विदेशी सुरक्षा एजेंसियों के साथ मिलकर राजधानी को अभेद्य किले में तब्दील कर दिया है।

दक्षिणी दिल्ली, शनि पाथौली।  G20 Summit in Delhi: जी-20 सम्मेलन में शामिल होने वाले विदेशी मेहमान भारतीय सुरक्षा एजेंसी सहित अमेरिकी सुरक्षा एजेंसी सीआइए, ब्रिटेन की एमआई-6 और चीन की एमएसएस के सुरक्षा घेरे में रहेंगे। 

राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसियों और दिल्ली पुलिस ने जी-20 शिखर सम्मेलन में आने वाले विभिन्न राष्ट्राध्यक्षों और विदेशी मेहमानों की सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए हैं।

राष्ट्रीय एजेंसियां ने विदेशी सुरक्षा एजेंसियों के साथ मिलकर राजधानी को अभेद्य किले में तब्दील कर दिया है। सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर ही अमेरिका की CIA, ब्रिटेन की MI-6 और चीन की MSS सहित अन्य देशों की सुरक्षा एजेंसी ने कई दिनों से दिल्ली में डेरा डाल रखा है।

भारतीय सहित इन एजेंसियों के अचूक सुरक्षा घेरे में ही कई राष्ट्राध्यक्ष कार्यक्रम स्थल भारत मंडपम में शिरकत करेंगे। इसके तहत ही संयुक्त रूप से सुरक्षा एजेंसियों की रिहर्सल भी की गई है।

जी-20 सम्मेलन को लेकर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सुरक्षा की सारी तैयारी कर ली गई हैं। इसको लेकर सुरक्षा बलों की लगातार रिहर्सल भी कराई जा रही है। विदेशी मेहमानों की सुरक्षा में कोई चूक न हो, इसलिए भारतीय व विदेशी एजेंसियां ने आपस में समन्वय स्थापित किया है।

इसके तहत अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन सीआइए, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक एमआइ-6 और चीन के प्रधानमंत्री ली कियांग एमएसएस एजेंसी के सुरक्षा घेरे में कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। दूसरी लेयर में भारतीय एजेंसियों के जवान सुरक्षा का जिम्मा संभालेंगे। इसके अलावा अन्य देशों के राष्ट्राध्यक्षों को दिल्ली पुलिस और एनएसजी के विशेष सुरक्षा घेरे में ले जाया जाएगा।

कार्यक्रम स्थल तक आने-जाने वाले सभी रास्तों की जानकारी की साझा वहीं, जिन चयनित होटलों में जी-20 सदस्य देश के राष्ट्रपति या प्रधानमंत्री रुकेंगे, उन होटलों की सुरक्षा के साथ-साथ कार्यक्रम स्थल तक आने-जाने वाले सभी रास्तों की जानकारियां विदेशी सुरक्षा एजेंसियों के साथ साझा की गई है।

उन्हें मेहमानों के संभावित रूट व उनके भ्रमण स्थल की जानकारी भी दी गई है। ताकि वह अपने स्तर पर भी अलर्ट रह सके। हालांकि मेहमानों के भ्रमण के संबंध में अधिकतर जानकारी गोपनीय रखी गई है। इसे सिर्फ सुरक्षा एजेंसियों तक ही सीमित रखा गया है।

यह भी पढ़ें- 'जय सियाराम' बोलने वाले ब्रिटेन के PM जाएंगे अक्षरधाम मंदिर, भगवान स्वामीनारायण के करेंगे दर्शन

पांच से छह लेयर का होगा मेहमानों की सुरक्षा का घेरा

सम्मेलन में शामिल होने वाले विदेशी मेहमानों की सुरक्षा का घेरा पांच से छह लेयर में होगा। इसके तहत विदेशी सुरक्षा एजेंसी, राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी, भारतीय सेना, दिल्ली पुलिस, अर्ध सैनिक बल, क्विक रिएक्शन टीम (क्यूआरटी) अलग अलग लेयर में सुरक्षा का जिम्मा संभालेंगी।

इसके अलावा दिल्ली में जी-20 को लेकर मोबाइल पुलिस स्टेशन भी बनाए गए हैं। इसके तहत एक बस में पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। इसी बस को मोबाइल पुलिस स्टेशन का नाम दिया गया है।

यह भी पढ़ें- Bomb Hoax: दिल्ली में G20 Summit के दौरान ऑटो में बम की फर्जी सूचना, अफवाह फैलाने वाला अब खाएगा जेल की हवा

हाई राइज बिल्डिंगों पर तैनात होंगे एनएसजी कमांडो

मेहमानों के काफिले की सुरक्षा को देखते हुए उनके रूट व कार्यक्रम स्थल के आसपास हाई राइज बिल्डिंगों से निगरानी रखी जाएगी। इन बिल्डिंगों पर एनएसजी कमांडो और सेना के स्नाइपर को तैनात किया जाएगा। इसके अलावा कुछ विशेष चयनित गोपनीय जगहों पर भी एनएसजी कमांडो की तैनाती की गई है। वहीं, उन होटलों की छत पर भी एयर एंबुलेंस तैनात की गई है, जहां विदेशी मेहमान ठहरे हैं।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर