Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G20 Summit 2023: अर्धसैनिक बल, 40 DCP की तैनाती... राष्ट्राध्यक्षों को एयरपोर्ट से ऐसे पहुंचाया गया होटलों तक

G20 Summit in Delhi जी-20 की बैठकों में शामिल होने के लिए विदेशी मेहमानों के आने का सिलसिला शुक्रवार को पूरे दिन चला। इस दौरान एयरपोर्ट से लेकर नई दिल्ली जिले में पुलिस की तरफ से सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त रहे। मेहमानों के कारकेड एयरपोर्ट से सीधे उनके ठहरने वाले स्थान तक सुरक्षित पहुंचाए गए। इस दौरान कारकेड के गुजरने के दौरान चौराहों आदि पर यातायात रोका गया।

By Dhananjai MishraEdited By: Abhi MalviyaUpdated: Fri, 08 Sep 2023 06:42 PM (IST)
Hero Image
मेहमानों के कारकेड एयरपोर्ट से सीधे उनके ठहरने वाले स्थान तक सुरक्षित पहुंचाए गए। फोटो- एजेंसी

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। G20 Summit in Delhi: जी-20 की बैठकों में शामिल होने के लिए विदेशी मेहमानों के आने का सिलसिला शुक्रवार को पूरे दिन चला। इस दौरान एयरपोर्ट से लेकर नई दिल्ली जिले में पुलिस की तरफ से सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त रहे। मेहमानों के कारकेड एयरपोर्ट से सीधे उनके ठहरने वाले स्थान तक सुरक्षित पहुंचाए गए। इस दौरान कारकेड के गुजरने के दौरान चौराहों आदि पर यातायात रोका गया।

पांच से 10 मिनट तक कई प्रमुख मार्गाों पर यातायात रोका गया, हालांकि सड़कों पर वाहनों का दबाव कम था, इससे जाम की स्थिति नहीं बनी, लेकिन यातायात रोके जाने से वाहन चालक परेशान हुए।

10 मिनट तक रोका गया यातायात

एयरपोर्ट के टर्मिनल तीन से धौला कुआं की ओर जाने वाले मार्ग पर कारकेड गुजरने के चलते पांच से 10 मिनट तक के लिए यातायात रोका गया। पालम एयरपोर्ट से धौला कुआं आने वाले मार्ग पर जगह-जगह दिल्ली पुलिस, अर्धसैनिक बल व अन्य सुरक्षा बलों के जवानों की तैनाती रही। इस मार्ग पर सुरक्षाकर्मियों को धूप से बचाने के लिए छतरियां इत्यादि लगाई गईं हैं।

महिपालपुर से एयरपोर्ट जाने वाले मार्ग, धौला कुआं इलाके में भी सड़कों, फ्लाईओवर पर बैरिकेड के साथ दिल्ली पुलिस समेत अन्य सुरक्षा बलों के जवान तैनात किए गए हैं। श्री अरबिंदो मार्ग स्थित आइएनए मेट्रो स्टेशन से पहले भी रूट लगाए जाने के चलते दोपहर में करीब 10 मिनट के लिए एम्स से नई दिल्ली जिले की तरफ जाने वाले रास्ते को बंद किया गया था।

प्रत्येक कारकेड के लिए एक डीसीपी

सभी 40 कारकेड की अगुवाई के लिए यायायात पुलिस के 40 डीसीपी की तैनाती की गई है। एयरपोर्ट से होटलों तक कारकेड पहुंचाने के साथ ही डीसीपी होटलों के बाहर तैनात रहेंगे, जब भी कोई कारकेड होटलों से प्रगति मैदान, राजघाट अथवा अन्य जगहों पर जाएगा ताे उस कारकेड आगे डीसीपी चलेंगे।

किस देश के कारकेड के साथ कौन डीसीपी चलेंगे इसकी जिम्मेदारी उनके नामों के साथ तय कर दी गई है। प्रगति मैदान के पास तीन यातायात डीसीपी की तैनाती की गई है वो वहां पर वाहनों की पार्किंग समेत अन्य यातायात संबंधी प्रबंधन संभालेंगे।

यह भी पढ़ें- 

G20 Summit: 5000 CCTV कैमरों से नजर, राफेल से दिल्ली के आसमान में पहरा; राजनिवास से निगरानी करेंगे उपराज्यपाल

G20 Summit 2023: 'UK में यह सब बर्दाश्त नहीं करूंगा', भारत पहुंचते ही खालिस्‍तान मुद्दे पर ऋषि सुनक की दो टूक

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर