Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G20 Delhi: ये हैं जी 20 की सफलता के सूत्रधार, आधी रात में भी बिना सुरक्षा के संभाला था मोर्चा

G20 Summit 2023 जी-20 के आयोजन को सफल बनाने के लिए लोक निर्माण विभाग वन विभाग दिल्ली नगर निगम एनडीएमसी से लेकर दिल्ली पुलिस समेत कई विभागों के अधिकारियों ने काफी महनत की है। लेकिन कुछ अधिकारी ऐसे भी हैं जिन्होंने आधी रात को भी बिना सुरक्षा के दिल्ली की कमान संभाली थी। आईए जानते हैं इन अधिकारियों के बारे में...

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaUpdated: Mon, 11 Sep 2023 06:33 AM (IST)
Hero Image
ये हैं जी 20 की सफलता के सूत्रधार

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। जी-20 के आयोजन को सफल बनाने में वैसे तो सभी विभागों का योगदान रहा है। लेकिन लोक निर्माण विभाग, वन विभाग, दिल्ली नगर निगम, एनडीएमसी से लेकर दिल्ली पुलिस आदि के प्रमुख कर्ताधर्ता के साथ साथ संबंधित अधिकारी और कर्मचारी पिछले तीन माह से रात दिन एक किए हुए थे।

इन लोगों ने इस दौरान अपने पारिवारिक कार्यों को भी टाला है।मगर इसकी सफलता के कुछ ऐसे सूत्रधार भी रहे हैं जिन्होंने एसी कमरों से निकलकर चिलचिलती धूप में सड़कों पर पसीना बहाया है। तीन तीन घंटे सड़कों पर बिताए हैं और इस तरह दिल्ली को सजाया संवारा गया।दिल्ली की सूरत बदली गई थी।

नरेश कुमार-मुख्य सचिव दिल्ली

जी-20 के आयोजन में तैयारियों को लेकर दिल्ली सरकार पर पूरा दारोमदार था। इस आयोजन के संयोजन की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी मुख्य सचिव नरेश के कंधों पर रही। केंद्र सरकार, उपराज्यपाल कार्यालय और अन्य राष्ट्रीय एजेंसियों की ओर से आने वाले निर्देशो पर अपनी अधिकारियों से पूरी जिम्मेदारी से समर्पित टीमों से काम कराएं।

ऊपर से आने वाले निर्देशों पर अमल कराएं, अपने विभागों को तैयार रखें। विभागों में किसी तरह की लापरवाही नहीं हो। इस कार्य में वह पूरी तरह सफल रहे हैं। जानकारें की मानें तो ऐसा अक्सर देखा गया कि मुख्य सचिव दिन में ही नहीं रात में भी बगैर सुरक्षा तामझाम के सड़कों पर अपने चालक और सुरक्षा कर्मी को लेकर अकेले भी निरीक्षण करते रहे।

सरकार के विभिन्न संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक में उन्हें इस बात का अहसास भी कराते रहे कि जी-20 की तैयारियों को अपना निजी कार्य समझें और यह भावना अपने अधीन अधिकारियों और कर्मचारियों में भी पैदा करें। उनकी मेहनत का नतीजा यह रहा कि आयोजन पूरी तरह सफल रहा है।

ए अंबरासु-प्रधान सचिव (लोक निर्माण विभाग)

आइएएस ए अंबरासु की तैनाती गत अप्रैल में उस समय हुई थी जब जी-20 की तैयारियों को लेकर बहुत से कार्यों की प्लानिंग चल रही थी।

प्रतिदिन की बैठकों में नए नए प्रस्ताव आ रहे थे दिल्ली को सजाने के लिए प्रतिदिन नई नई चीजें जुड़ रही थीं। उस समय जी-20 के आयोजन के लिए समय कम बचा था। इन्होंने बेहतर संयोजन के साथ प्रगित मैदान व राजघाट के आसपास की सड़कों को व्यवस्थित करवाया और उन्हें सराया-संवारा गया।

अमित यादव, चेयरमैन, नई दिल्ली नगरपालिका परिषद

लुटियंस दिल्ली में चाहे विभिन्न स्थानों पर कलाकृतियां लगानी हो या फिर सड़कों का सुंदरीकरण हो। इसके लिए नई दिल्ली नगरपालिका के चेयरमैन होने के नाते अहम भूमिका अमित यादव ने अदा की।

जी 20 के दौरान कंट्रोल एंड कंमाड सेंटर से पूरे इलाके की निगरानी रखी। इतना ही नहीं जिन होटलों में जी 20 शिखर सम्मेलन के मेहमान ठहरे उसके आसपास की व्यवस्था दुरुस्त की।

ज्ञानेश भारती, आयुक्त, दिल्ली नगर निगम

जी 20 शिखर सम्मेलन में आए अतिथी वैसे ठहरे तो एनडीएमसी इलाके में थे लेकिन मुख्य आयोजन ए मसीडी इलाके में था। भारत मंडपम एमसीडी क्षेत्र में आता है। ऐसे में इस इलाके के आस-पास साफ सफाई हो या पौधे लगाने का कार्य हो। इन कार्यों की निगरानी करना हो नगर निगम ने अपनी पूरी जिम्मेदारी निभाई।

रवि धवन-संयोजक-जी-20 परियोजनाएं नई दिल्ली

रवि धवन को दिल्ली सरकार की नई दिल्ली जिला से संबंधित जी-20 परियोजनाओं के संयोजन की जिम्मेदारी दी गई थी। उन्होंने इस कार्य को बेहतर तरीके से निभाया है और लगातार उपराज्यपाल की ओर से मुख्यसचिव के माध्यम से आने वाले दिशा निर्देशों को पूरी जिम्मेदारी के आगे बढ़ाया और पालन कराया।इनके लिए काम की जिम्मेदारी अधिक थी क्योंकि इनके पास उस नई दिल्ली जिले की जिम्मेदारी थी जो जिला सबसे अधिक संवेदनशील था।

संतोष कुमार राय, डीएम, नई दिल्ली

भारत मंडपम से लेकर एयरपोर्ट तक का हिस्सा नई दिल्ली जिले में आने के कारण इस क्षेत्र को समय पर सजा संवारने की जिम्मेदारी जिलाधिकारी संतोष कुमार राय की थी।

कई महीने से चल रही तैयारियों के बीच आखिरी के करीब 40 दिन सभी विभागों से लगातार समन्वय कर सुनिश्चित किया की इस क्षेत्र में कार्य समय से पूरा हो। इस दौरान इन्होंने एक एक चीज पर पैनी नजर रखी। हर हफ्ते इसकी कार्य प्रगति की रिपोर्ट तैयार कराई।

सुरेंद्र सिंह यादव, विशेष आयुक्त (यातायात)

दिल्ली पुलिस सभी के सामूहिक प्रयास से यह आयोजन सफल रहा है। यातायात पुलिस ने भी अच्छ कार्य किया है। हमारा प्रयास था कि लोगों को कम से कम असुविधा हो। जनता ने भी पूरा सहयोग दिया।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर