Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G20 Summit: दिल्ली के कई रास्ते बंद, विदेशी मेहमानों की सुरक्षा को लेकर पुलिस ने सड़कों पर लगाए बेरिकेड

जी-20 सम्मेलन के दौरान विदेशी मेहमानों की सुरक्षा को लेकर तैयारी अब आखिरी चरण में पहुंच गई हैं। सम्मेलन में हिस्सा लेने वाले तमाम राष्ट्राध्यक्षों के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन की सुरक्षा को लेकर काफी चर्चा हो रही है। सुरक्षा एजेंसियों ने विदेशी मेहमानों की सुरक्षा और बेहतर आवागमन के लिए पुलिस ने उनके संभावित रूट जुड़ने वाली सड़कों और गलियों को बंद करने का निर्णय लिया है।

By Edited By: Nitin YadavUpdated: Sun, 03 Sep 2023 05:12 PM (IST)
Hero Image
G20 Summit: विदेशी मेहमानों के रूट से जुड़ने वाली सड़कों के रास्ते बंद।

नई दिल्ली, शनि पाथौली। दिल्ली में होने जा रहे जी-20 सम्मेलन के दौरान विदेशी मेहमानों की सुरक्षा को लेकर तैयारी अब आखिरी चरण में पहुंच गई हैं। सम्मेलन में हिस्सा लेने वाले तमाम राष्ट्राध्यक्षों के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन की सुरक्षा को लेकर काफी चर्चा हो रही है।

अब राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसियों और दिल्ली पुलिस द्वारा जी-20 सम्मेलन में शामिल होने वाले विदेशी मेहमानों के संभावित रूट से जुड़ने वाले कालोनियों और सेक्टरों के स्थानीय रास्तों को बंद किया जाएगा, ताकि विदेशी प्रतिनिधिमंडल का मार्ग किसी भी तरह से अवरूद्ध न हो सके।

इसके तहत रिंग रोड से जुड़ने वाले कई रास्तों को बंद करना भी शुरू कर दिया गया है। सुरक्षाबलों की तरफ से कॉलोनी व सेक्टर के सुरक्षाकर्मियों को भी रास्ता बंद करने की हिदायत दी गई है।

सुरक्षा एजेंसियों ने विदेशी मेहमानों की सुरक्षा और बेहतर आवागमन के लिए पुलिस ने उनके संभावित रूट जुड़ने वाली सड़कों और गलियों को बंद करने का निर्णय लिया है। इसके तहत सुरक्षाबलों ने रिंग रोड से जुड़ने वाले कई रास्तों को बेरिकेड लगाकर बंद कर दिया है।

पुलिस ने धोला कुआं से सफदरजंग के बीच रिंग रोड से जुड़ने वाले आरके पुरम सेक्टर-13, सेक्टर 12, सेक्टर नौ वाले रास्तों को बंद कर दिया है। इसके अलावा जहां-जहां बेरिकेड लगाए गए हैं, वहां पर पुलिस व अर्द्धसैनिक बलों के जवानों को तैनात किया गया है, ताकि कोई रास्ते को खोल न सके।

यह व्यवस्था जी-20 सम्मेलन के समापन तक रहेगी। इसके समापन के बाद इन रास्तों को सुचारू कर दिया जाएगा।

सुरक्षाबलों ने रिंग रोड के विभिन्न कट को भी किया बंद

वहीं, रिंग रोड के जगह-जगह आने वाले कट को भी बंद कर दिया गया है। यहां पर भी पुलिस बेरिकेड लगा दिए हैं। इसके तहत रिंग रोड से अंदर की तरफ मोतीबाग, नानकपुरा, गुरूद्वारा जाने वाले कट को बंद किया गया है।

इसी तरह मोतीबाग, बाबूधाम से रिंग रोड की तरफ आने आने वाले कट को बंद किया गया है। इसके अलावा आरके पुरम सेक्टर-13 पालिक भवन मार्केट से रिंग रोड जाने वाले मुख्य कट को बेरिकेड लगाकर बंद कर दिया गया है। अब लोगों को सर्विस रोड से होते हुए सफदरजंग अस्पताल की तरफ जाना पड़ रहा है।

70 से 100 मीटर के बीच हथियारों से लैस सुरक्षाबल तैनात

विदेशी मेहमानों के काफिले के सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए संभावित रूट पर 70 से 100 मीटर के दायरे के बीच हथियारों से लैस सुरक्षाबलों को तैनात किया गया है।

अर्द्धसैनिक बल के जवानों के साथ दिल्ली पुलिस को भी तैनात किया गया है। यह क्षेत्र में आवाजाही करने वालों पर कड़ी नजर रख रहे हैं।

इन्हें निर्देश दिए गए हैं कि यदि कोई भी संदिग्ध गतिविधि करता नजर आए तो उसके खिलाफ तुरंत कार्रवाई अमल में लाई जाए। इन्हें आधुनिक हथियारों से लैस किया गया है।

विदेशी मेहमानों के अभेद्य सुरक्षा चक्र के लिए विशेष इंतजाम

विदेशी मेहमानों के सुरक्षा चक्र को अभेद्य करने के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं। इनके रूट से लेकर ठहरने की जगह तक चप्पे-चप्पे की सुरक्षा का खाका तैयार हो गया है। एयरपोर्ट से लेकर होटल तक जहां से भी विदेशी मेहमान गुजरेंगे, वहां किसी आम नागरिक का आना-जाना पूरी तरह से निषेध होगा।

इसी को ध्यान में रखते हुए उनके संभावित रूट से जुड़ने वाले स्थानीय रास्तों को बंद किया जा रहा है। सुरक्षा व्यवस्था के चलते ही अभी तक विदेशी मेहमानों के ठहरने की पूरी जानकारी साझा नहीं की गई है। गोपनीय तरीके से सुरक्षा सहित अन्य पहलुओं पर काम किया जा रहा है।

आपात स्थिति से निपटने के लिए बनाए सेफ हाउस

सूत्रों की माने तो सुरक्षा एजेंसियों ने आपात स्थिति से निटपने की तैयारी भी कर ली है। इसके तहत आपातकालीन हालात से निपटने के लिए होटलों से लेकर एयरपोर्ट और राजघाट के पास सुरक्षित जगह (सेफ हाउस) बनाए गए हैं, ताकि तत्काल वीवीआइपी को वहां शिफ्ट किया जा सके। हालांकि, अधिकारिक तौर पर कोई भी अधिकारी कुछ बोलने को तैयार नहीं है। इस व्यवस्था को पूरी तरह गोपनीय रखा गया है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर