Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G20 Summit: शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली हो रही तैयार, हाई अलर्ट पर रहेंगे पांच सरकारी व तीन निजी अस्पताल

दिल्ली में इन दिनों जी-20 शिखर सम्मेलन की तैयारियां जोरों पर हैं। प्रशासन किसी भी तरह की कोताही नहीं बरतना चाहता। सम्मेलन को ध्यान में रखकर दिल्ली सरकार के सभी अस्पतालों में तैयारी को अंतिम रूप दिया जा रहा है। पांच सरकारी एवं तीन निजी अस्पतालों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। डॉक्टरों व नर्सिंग स्टाफ की विशेष टीमें गठित की गई हैं।

By Pooja TripathiEdited By: Pooja TripathiUpdated: Thu, 31 Aug 2023 09:35 AM (IST)
Hero Image
जी-20 समिट के एक बैठक की तस्वीर। फोटो- जी-20 की साइट से

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। सम्मेलन को ध्यान में रखकर दिल्ली सरकार के सभी अस्पतालों में तैयारी को अंतिम रूप दिया जा रहा है। पांच सरकारी एवं तीन निजी अस्पतालों को हाई अलर्ट पर रखा गया है।

डॉक्टरों व नर्सिंग स्टाफ की विशेष टीमें गठित की गई हैं, जिससे कि सम्मेलन में आने वाले मेहमानों के स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों को पूरी करने में किसी तरह की परेशानी न हो। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने विभाग के अधिकारियों व अस्पतालों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर तैयारियों की समीक्षा की।

अस्पतालों में कमरे रहेंगे आरक्षित

अस्पताल   आरक्षित कमरे/बेड

लोकनायक अस्पताल-20 कमरे

जीबी पंत अस्पताल-10 कमरे

जीटीबी अस्पताल-20 बेड

दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल-65 बेड

बाबा साहेब आंबेडकर अस्पताल -40 बेड

इन सरकारी अस्पतालों के साथ ही प्राइमस अस्पताल चाणक्यपुरी, मैक्स अस्पताल साकेत और मणिपाल अस्पताल द्वारका को अलर्ट पर रखा गया है।

80 टीमें गठित की गई हैं

सम्मेलन में शामिल होने के लिए आने वाले मेहमानों को 25 होटलों में ठहरने की व्यवस्था की गई है। इसके अनुरूप डॉक्टरों व नर्सिंग स्टाफ की 80 टीमें गठित की गई हैं।

मेहमानों से संबंधित प्रत्येक होटल में 24 घंटे स्वास्थ्यकर्मियों की टीम तैनात की जाएगी। प्राथमिक आधुनिक स्वास्थ्य सुविधाओं से परिपूर्ण 106 एंबुलेंस तैयार की गई है। 30 एनेस्थीसिया विशेषज्ञों की भी तैनाती की जा रही है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें