Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

7 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था, 5500 कार पार्किंग; 2 दिन तक दुनिया के नेताओं का पावर सेंटर रहेगा भारत मंडपम

G20 Summit In Delhi- जी-20 शिखर सम्मेलन के बीच भारत मंडपम दो दिनों तक दुनियाभर के दिग्गजों का पावर सेंटर बना रहेगा। दिल्ली के प्रगति मैदान स्थित भारत मंडपम समेत पूरे क्षेत्र की बेहतरीन साज सज्जा की गई है। इसके विभिन्न हालों में करीब 5900 लोग बैठ सकते हैं। 3000 सीटों वाला एम्फीथिएटर कई बैठक कक्ष और एक व्यापार केंद्र भी है।

By Edited By: Shyamji TiwariUpdated: Fri, 08 Sep 2023 11:53 PM (IST)
Hero Image
2 दिन तक दुनिया के नेताओं का पावर सेंटर रहेगा भारत मंडपम

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। राष्ट्रीय राजधानी में जी-20 शिखर सम्मेलन के बीच भारत मंडपम दो दिनों तक दुनियाभर के दिग्गजों का पावर सेंटर बना रहेगा। आधुनिक सुविधाओं से लैस भारत मंडपम में शनिवार और रविवार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन समेत 29 देशों के दिग्गज और 14 वैश्विक संस्थानों के प्रमुख दुनिया की बेहतरी के लिए बैठक करेंगे।

बेहतरीन साज-सज्जा

दिल्ली के प्रगति मैदान स्थित भारत मंडपम समेत पूरे क्षेत्र की बेहतरीन साज सज्जा की गई है। यहां भारत की अध्यक्षता में दो दिनों तक कई वैश्विक मुद्दों पर चर्चा होगी। इस दौरान भारत मंडपम पर सबकी निगाहें होंगी। इसका उद्घाटन 26 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया था।

इस आधुनिक कन्वेंशन सेंटर का नाम भारत मंडपम रखने को लेकर पीएम मोदी ने कहा था कि यह भगवान बसवेश्वर के अनुभव मंडपम से प्रेरित है। पीएम ने बताया था कि अनुभव मंडपम यानी वाद और संवाद की लोकतांत्रिक पद्धति।

बता दें कि भगवान बसवेश्वर एक हिंदू शैव, कल्याणी चालुक्य राजवंश के शासनकाल के दौरान समाज सुधारक थे। इसके वास्तुकार संजय सिंह ने बताया कि इसे दिल्ली की खिड़की के रूप में डिजाइन किया गया है, ये भारत की पारंपरिक विरासत और विविधता को दुनिया के सामने दिखाता है।

यह भी पढ़ेंG20 Summit के दौरान दिल्ली के कौन से बाजार खुले रहेंगे, कौन से रहेंगे बंद; जानिए पूरी डिटेल

क्यों खास है भारत मंडपम

  • आईटीपीओ में बना ये काम्प्लेक्स दुनिया के 10 श्रेष्ठ कन्वेंशन सेंटरों में से एक है।
  • 123 एकड़ के प्रगति मैदान परिसर में इसे लगभग 2,700 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया गया है।
  • 53,399 वर्ग मीटर में फैले इस केंद्र के पास अपने बहुउद्देश्यीय और पूर्ण हाल में संयुक्त रूप से 7,000 लोगों के बैठने की क्षमता है-जो प्रतिष्ठित सिडनी ओपेरा हाउस से भी बड़ा है।
  • इसके विभिन्न हालों में करीब 5,900 लोग बैठ सकते हैं। 3,000 सीटों वाला एम्फीथिएटर, कई बैठक कक्ष और एक व्यापार केंद्र भी है।
  • यहां 5,500 कारों के लिए पार्किंग की व्यवस्था की गई है।
  • इसमें कई वीआईपी लांज और आधुनिक तकनीक वाले कान्फ्रेंस रूम भी हैं

यह भी पढ़ें- 'जय सियाराम' बोलने वाले ब्रिटेन के PM जाएंगे अक्षरधाम मंदिर, भगवान स्वामीनारायण के करेंगे दर्शन

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें