Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G20 Summit: क्या तीन दिन दिल्ली के अस्पतालों में बंद रहेगी OPD सेवा? जानें जी20 समिट के चलते क्या है नियम

जी20 समिट के चलते तीन दिन दिल्ली बंद रहेगी। नई दिल्ली जिले में सभी दुकाने व व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद रहेंगे। बाहरी वाहनों को दिल्ली की सीमा में एंट्री नहीं मिलेगी। तीन दिन दिल्ली सार्वजनिक अवकाश रहेगा। इस बीच सबके मन में शंका है कि क्या तीन दिन दिल्ली के अस्पतालों में ओपीडी सेवाएं और मेडिकल सुविधाएं जारी रहेंगी या नहीं।

By Ranbijay Kumar SinghEdited By: Shyamji TiwariUpdated: Sun, 03 Sep 2023 06:00 PM (IST)
Hero Image
क्या तीन दिल्ली के अस्पतालों में बंद रहेगी OPD सेवा

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। जी 20 सम्मेलन के दौरान सख्त सुरक्षा व्यवस्था के बावजूद अगले सप्ताह अस्पतालों में ओपीडी व चिकित्सा सुविधाएं सामान्य रूप से संचालित होंगी। एम्स, सफदरजंग, आरएमएल, लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज से जुड़े सुचेता कृपलानी व कलावती सरन अस्पताल में सामान्य दिनों की तरह ही आठ व नौ सितंबर को भी ओपीडी संचालित होगी।

अस्पताल पहुंचने में हो सकती है दिक्कत

ताकि मरीजों का इलाज प्रभावित न होने पाए। आरएमएल व लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज लुटियंस जोन में है। इस वजह से जी 20 सम्मेलन के दौरान सख्त सुरक्षा व्यवस्था के कारण आरएमएल व लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज से जुड़े अस्पतालों की ओपीडी में मरीजों को पहुंचने में थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

पहले निर्धारित सर्जरी सामान्य दिनों के जैसे होगी

हालांकि, मरीज अपना अप्वाइंटमेंट पर्ची दिखाकर या मरीज की हालत के बारे में सुरक्षा कर्मियों को बताकर अस्पताल पहुंच सकते हैं। लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज प्रशासन का कहना है कि पहले से निर्धारित सर्जरी भी सामान्य दिनों की तरह होगी। इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है।

सुरक्षा कारणों से यदि मरीज अस्पताल नहीं पहुंच पाए तभी नियमित सर्जरी प्रभावित होगी, अन्यथा मरीज के अस्पताल पहुंचने पर पहले से निर्धारित सर्जरी जरूर की जाएगी। शनिवार को माक ड्रिल के दौरान भी मरीजों को अस्पताल पहुंचने में कोई खास दिक्कत नहीं हुई।

इस वजह से चिकित्सा सेवाएं सामान्य रही। महरौली स्थित सिर्फ एक अस्पताल राष्ट्रीय क्षय एवं श्वसन रोग संस्थान ने जी 20 सम्मेलन के मद्देनजर एक दिन आठ सितंबर को ओपीडी सेवा बंद रखने का आदेश जारी किया है। नौ सितंबर को इस अस्पताल में भी ओपीडी संचालित होगी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर