Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G20 Summit: मेहमानों के होटलों से लेकर वेन्यू तक हर चीज का रखा गया था 'कोड नेम', पुलिस भी कई बातों से थी अनजान

विश्व के बीस से अधिक राष्ट्राध्यक्षों की मेजबानी के दौरान दिल्ली में पुलिस और विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों को सुरक्षा के कठोरतम और अनूठे मापंदडों को अपनाना पड़ा। एसपीजी ने दिल्ली पुलिस और एलीट कमांडो फोर्स के वरिष्ठ अधिकारियों की एक बैठक में राष्ट्राध्यक्षों के होटलों के कोड नेम निर्धारित किए। होटल स्टाफ तक को नहीं पता था कि वह किस अंतरराष्ट्रीय हस्ती की सेवा में रत होंगे।

By Jagran NewsEdited By: Pooja TripathiUpdated: Wed, 13 Sep 2023 10:39 AM (IST)
Hero Image
जी-20 शिखर सम्मेलन की बैठक भारत मंडपम में होते हुए। फाइल फोटो

नई दिल्ली, आईएएनएस। विश्व के बीस से अधिक राष्ट्राध्यक्षों की मेजबानी के दौरान दिल्ली में पुलिस और विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों को सुरक्षा के कठोरतम और अनूठे मापंदडों को अपनाना पड़ा। जिस तरह से अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए ‘पोटस’ कोड नेम है।

इसी तरह उन सभी के ठहरने वाले होटलों और अन्य गंतव्य स्थलों को भी कोड नेम दिए गए थे। भारतीय प्रधानमंत्री की सुरक्षा एजेंसी एसपीजी ने इस दिशा में नाम रखने का काम किया।

यह भी पढ़ें: Delhi: भारत मंडपम... नया, लोकप्रिय व गर्व की अनुभूति कराने वाला पर्यटन स्थल; पर्यटकों से हो रहा गुलजार

होटल स्टाफ तक को नहीं पता थे राष्ट्राध्यक्षों के कोड नेम

एसपीजी ने दिल्ली पुलिस और एलीट कमांडो फोर्स के वरिष्ठ अधिकारियों की एक बैठक में राष्ट्राध्यक्षों के होटलों के कोड नेम निर्धारित किए। एक महीने पहले से शुरू हुई इस कवायद में होटल स्टाफ तक को नहीं पता था कि वह किस अंतरराष्ट्रीय हस्ती की सेवा में रत होंगे।

यह भी पढ़ें: Delhi News: बगैर पानी के कैसे चलेंगे दिल्ली में लगे फव्वारे, जी-20 के सफल आयोजन के बाद उठने लगे सवाल

पुलिस अधिकारियों को भी नहीं पता था किस राष्ट्राध्यक्ष का कौन सा है कोड नेम

यहां तक कि सुरक्षा कारणों से निचले पुलिस अधिकारियों को भी कूट नामों का असली नाम नहीं पता होता था। सभी कार्यक्रमों के निर्बाध होने के लिए जानकारियों के आदान-प्रदान के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के होटल आइटीसी मौर्या को ‘पंडोरा’ नाम दिया गया।

यह भी पढ़ें: भारत घूमने आने वाले 80% पर्यटकों में G20 देशों के लोग, शिखर सम्मेलन के बाद पर्यटन उद्योग को अब जगी बड़ी उम्मीद

ऋषि सुनक के होटल का नाम रखा था समारा

ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति जिस पांच सितारा होटल शंग्रीला में ठहरे थे उसे ‘समारा’ नाम दिया गया। लुटियन दिल्ली की मानसिंह रोड पर स्थित ताजमहल होटल में यूएई के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ठहरे थे जिसे ‘पैरामाउंट’ नाम दिया गया।

यह भी पढ़ें: Bharat Mandapam: भारत मंडपम में आधुनिकता के साथ ऐतिहासिक विरासत का संगम, जानिए कौन सी चीजें इसे बनाती हैं खास

प्रगति मैदान को मिला था नाम 'निकेतन'

इसी तरह अन्य होटलों जैसे ला मैरीडियन को महाबोधि नाम दिया गया। वहीं राजघाट और प्रगति मैदान को क्रमश: ‘रुद्रपुर’ और ‘निकेतन’ नाम दिए गए।

सूचनाओं को इतना गुप्त रखने व कड़ी निगरानी के बावजूद भी सुरक्षा एजेंसियों के सामने सिक्योरिटी ब्रीच की कुछ समस्याएं आईं। जैसे अमेरिकी राष्ट्रपति के काफिले का एक वाहन अचानक ताज पैलेस होटल में घुस गया। ड्राइवर ने पूछताछ में बताया कि उसे एक उद्योगपति को लोधी स्टेट से ताज होटल ले जाना है।

यह भी पढ़ें: देश-दुनिया के करोड़ों लोगों के आकर्षण का केंद्र बना भारत मंडपम, अब G20 सम्मेलन के बाद क्या होगा इसका?

यह बात मूल योजना से उलट थी, लिहाजा ड्राइवर को रिहा करने के बाद भी अमेरिकी राष्ट्रपति के काफिले से हटा दिया।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर