Move to Jagran APP

G20: दिल्ली के कई रास्तों पर दिख रहा लॉकडाउन सा नजारा, पढ़ें किन इलाकों में है सख्ती और कहां ढील; एप करेगा मदद

जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली के जारी की गई पाबंदियां आज से लागू हो गई हैं। इसके तहत 10 सितंबर तक नई दिल्ली क्षेत्र में विशेष पाबंदियां लगाई गई हैं वहीं अन्य इलाकों में ज्यादातर ट्रैफिक से जुड़ी पाबंदिया हैं। इन पाबंदियों के लागू होने के चलते दिल्ली के अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग माहौल है। कहीं लॉकडाउन सी स्थिति है तो कहीं ढील भी दी गई है।

By Jagran NewsEdited By: Pooja TripathiPublished: Fri, 08 Sep 2023 12:29 PM (IST)Updated: Fri, 08 Sep 2023 12:29 PM (IST)
डीएनडी पर नोएडा से दिल्ली की ओर आने व जाने वाले मार्ग पर दिखे इक्का दुक्का वाहन। जागरण

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। भारत इस साल जी-20 शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता कर रहा है जिसके तहत पूरी दिल्ली 7 सितंबर से ही एक किले के रूप में तब्दील हो गई है। इस खबर को लेकर बीते 15 दिनों से ही कई तरह की खबरें आ रही हैं कि दिल्ली तीन दिन के लिए बंद रहेगी।

ऐसे में लोग अब भी परेशान हैं कि आखिर अगर उन्हें कहीं जाना है तो वह कैसे जाएंगे। ऐसे में आपको बता दें कि दिल्ली पुलिस पूरी तरह से स्पष्ट कर चुकी है कि पूरी दिल्ली नहीं केवल नई दिल्ली क्षेत्र में आने वाले इलाके बंद हैं। हालांकि यहां भी अनिवार्य सेवाओं पर कोई रोक नहीं है।

यह भी पढ़ें: G20 Summit Guidelines: दिल्ली में 8, 9 और 10 सितंबर को क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद? यहां जानिए पूरी डिटेल

आज दिल्ली के कई ऐसे इलाके हैं जहां विशेष सख्ती है वहीं कई इलाकों व रास्तों पर ढील भी है। आगे पढ़ें कौन से हैं वो रास्ते जो आज भी खुले हैं और कहां दिख रहा है लॉकडाउन जैसा नजारा...

यह भी पढ़ें: G20 Delhi: इन तीन इलाकों में 8, 9 और 10 सितंबर को नहीं होगी ऑनलाइन डिलीवरी, फूड से लेकर टैक्सी सब पर रोक

नई दिल्ली क्षेत्र तीन जोन में बंटा

पुलिस ने नई दिल्ली के कुछ इलाकों को आम लोगों के लिए प्रतिबंधित कर दिया है और इसे सुरक्षा की दृष्टि से तीन जोन में बांटा है। नियंत्रित क्षेत्र-1 में में 8 सितंबर यानी आज सुबह 5 बजे से 10 सितंबर की रात 11.59 बजे तक प्रतिबंध लागू रहेंगे।

यह भी पढ़ें: G20 Summit के दौरान दिल्ली के कौन से बाजार खुले रहेंगे, कौन से रहेंगे बंद; जानिए पूरी डिटेल

नियंत्रित क्षेत्र 2 में 8 सितंबर की रात 12 बजे से 10 सितंबर दोपहर 2 बजे तक प्रतिबंध जारी रहेगा, वहीं तीसरे नियंत्रित क्षेत्र में 8 सितंबर की सुबह 5 बजे से 10 सितंबर की रात 12 बजे तक जांच के बाद ही प्रवेश की अनुमति मिलेगी।

यह रोड आज भी हैं खुले

  • विकास मार्ग से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन का रास्ता निजी वाहनों के लिए खुला है।
  • एनएच नौ से महात्मा गांधी मार्ग से होते हुए कश्मीरी गेट भी निजी वाहनों से जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: दिल्लीवासियों के लिए जरूरी सूचना: अफवाहों पर न दें ध्यान, G20 पर पूरी दिल्ली है खुली; जानिए कहां हैं प्रतिबंध

इन रास्तों पर हो रही सघन चेकिंग

  • कल रात नौ बजे के बाद से हरियाणा से आने वाले कमर्शियल वाहनों की एंट्री दिल्ली में बंद कर दी गई है। औचंदी बॉर्डर पर वाहनों की जांच करने के बाद ही पुलिसकर्मी लोगों को जाने दे रहे हैं।
  • जी-20 के मद्देनजर सिंघु बार्डर पर करीब 150 पुलिस व अर्ध सैनिक बल के जवानों को तैनात किया गया है। वाहन चालक का नाम लिखती पुलिसकर्मी।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.