Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G-20 Summit: IGI एयरपोर्ट चलाने वाली संस्था ने बनाई अधिकारियों की टीम, गृह मंत्रालय के साथ मिलकर करेगी ये काम

दिल्ली अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) भी राष्ट्रीय राजधानी में हो रहे जी-20 शिखर सम्मेलन की तैयारी में जुटा हुआ है। सितंबर में सम्मेलन शुरू होने जा रहा है। विदेश मेहमानों का आना सात सितंबर से शुरू हो जाएगा। दिल्ली में जी-20 की बैठक 9 और दस सितंबर को होने जा रही है। डायल ने एक टीम बनाई है गृह मंत्रालय और दिल्ली सरकार के साथ काम करेगी।

By Jagran NewsEdited By: GeetarjunUpdated: Mon, 28 Aug 2023 06:47 PM (IST)
Hero Image
IGI एयरपोर्ट चलाने वाली संस्था ने गठित की अधिकारियों की टीम, गृह मंत्रालय के साथ मिलकर करेगी ये काम

नई दिल्ली, पीटीआई। Delhi G-20 Summit Update: दिल्ली अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) भी राष्ट्रीय राजधानी में हो रहे जी-20 शिखर सम्मेलन की तैयारी में जुटा हुआ है। सितंबर में सम्मेलन शुरू होने जा रहा है। विदेश मेहमानों का आना सात सितंबर से शुरू हो जाएगा। दिल्ली में जी-20 की बैठक 9 और दस सितंबर को होने जा रही है।

न्यूज एजेंसी पीटीआई के अनुसार, दिल्ली एयरपोर्ट को चलाने वाली संस्था डायल ने सोमवार को कहा कि वह शिखर सम्मेलन में आने वाले विदेशी मेहमानों की सुविधा के लिए जरूरी सहायता प्रदाने करने को गृह मंत्रालय सहित अन्य सरकारी विभागों के साथ काम कर रही है। विदेशी मेहमानों की फ्लाइट्स ज्यादातर इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर आएंगी।

सुविधा मुहैया कराने का रखा जाएगा ख्याल

DIAL के एक प्रवक्ता ने बताया कि वरिष्ठ अधिकारियों की एक टीम बनाई गई है, जो जी-20 के दौरान विदेशी डेलीगेट्स के आने और जाते समय अच्छी सुविधा मुहैया कराने का ध्यान रखेगी। इसके साथ ही दिल्ली सरकार, केंद्रीय गृह मंत्रालय और विदेश मंत्रालय के साथ भी काम किया जा रहा है, जिससे विदेशी मेहमानों को जरूरी सुविधा मुहैया कराई जा सकें।

मेहमानों को एयरपोर्ट पर सम्मेलन की इस तरह दी जाएगी जानकारी

प्रवक्ता के अनुसार, जी-20 शिखर सम्मेलन के बारे में आवश्यक जानकारी देने वाले स्टैंडीज और कटआउट लगाए गए हैं। साथ ही टर्मिनलों के आसपास के वातावरण को बेहतर बनाने के लिए कई कदम उठाए गए हैं। इनमें सड़कों के किनारे कलाकृतियां बनाना, फव्वारे और मूर्तियां और सजावटी फूलों के गमले लगाने जैसा शामिल हैं।

160 फ्लाइट्स रद्द करने का आया अनुरोध

डायल ने कहा कि जी-20 शिखर सम्मेलन को लेकर 8-10 सितबंर के दौरान 80 आने वाली फ्लाइट्स और 80 ही जाने वाली फ्लाइट्स को रद्द करने के एयरलाइंस की ओर से अनुरोध किया गया था। ये सभी उड़ानें घरेलू थीं। यह दिल्ली एयरपोर्ट पर सामान्य घरेलू परिचालन का केवल 6 प्रतिशत है। साथ दिल्ली एयरपोर्ट पर अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर कोई असर नहीं पड़ने वाला है।

डायल ने आग बताया कि हालांकि हम मानते हैं कि इन उड़ानों के रद्द होने की वजह से लगभग 80 आगमन और 80 प्रस्थान फ्लाइट्स प्रभावित हो सकती हैं। हम यात्रियों को होने वाली किसी भी असुविधा को कम करने के लिए एयरलाइंस के साथ मिलकर काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर