Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G20 Summit in Delhi: विदेशी मेहमानों के लिए सजी राजधानी, राजघाट के साथ दिल्ली गेट पर भी बढ़ाई गई रौनक

जी-20 को लेकर प्रगति मैदान इलाके के बाद राजघाट ऐसा इलाका है जिसे सजाने और संवारने पर लोक निर्माण विभाग का जोर है। राजघाट इलाके काे चमकाने के लिए तमाम एजेंसियां दिन-रात लगी हुई हैं। राजघाट चौराहा और इसके आसपास हरियाली विकसित करने का काम जारी है जहां जहां भी कच्ची जमीन बची है पौधे और झाड़ियां लगाई जा रही हैं।

By V K ShuklaEdited By: Abhi MalviyaUpdated: Mon, 21 Aug 2023 01:01 AM (IST)
Hero Image
भारत मंडपम के समीप फुटपाथ पर रंगबिरंगे रोशनी वाले फव्वारे आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं। फोटो- चंद्र प्रकाश मिश्र

नई दिल्ली, वीके शुक्ला। जी-20 को लेकर प्रगति मैदान इलाके के बाद राजघाट ऐसा इलाका है, जिसे सजाने और संवारने पर लोक निर्माण विभाग का जोर है। राजघाट इलाके काे चमकाने के लिए तमाम एजेंसियां दिन-रात लगी हुई हैं।

राजघाट चौराहा और इसके आसपास हरियाली विकसित करने का काम जारी है, जहां जहां भी कच्ची जमीन बची है पौधे और झाड़ियां लगाई जा रही हैं। यहां सात फव्वारे लगाए जा रहे हैं। सड़कों पर की गई हरियाली के बीच मूर्तियां लगाई जा रही हैं, जिनमें कहीं पारंपरिक वेषभूषा में अतिथियों का स्वागत करती महिला है तो कहीं भगवान शिव जनता को आशीर्वाद दे रहे हैं। गांधी जी की मूर्ति शांति का संदेश दे रही है, काेणार्क मंदिर का चक्र और संगमरमर के लगे शेर लोगों को प्रभावित कर रहे हैं। बदलाव इस पूरे क्षेत्र में दिख रहा है।

तीन फव्वारे बढ़ाएंंगे चौक की राैनक

लोक निर्माण विभाग का कहना है कि 25 अगस्त तक राजघाट पर सभी काम पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद छोटा मोटा काम जो कुछ बचेगा, उसे पूरा किया जाएगा। जी-20 के चलते रिंग रोड पर शांतिवन से राजघाट होते हुए दिल्ली गेट तक मार्ग की सूरत बदलेेगी। इसके तहत राजघाट चौक पर अलग अलग स्थानों पर तीन बड़े फव्वारे लगाए जा रहे हैं। इनका काम अंतिम चरण में है।इनका ढांचा बन गया है, अब फिनिसिंग का काम पूरा किया जाना है।इन्हें 25 अगस्त तक चालू कर देने का लक्ष्य है।चाराें ओर हरियाली की जा रही है।फुटपाथों पर फूलवाले गमले रखे जा रहे हैं।

गांधी जी की मूर्ति

राजघाट पर पिछले कुछ माह से गांधी जी की मूर्ति लगी हुई है, मगर इसका अभी अनावरण नहीं किया गया है।इसे लेकर दाक दिन पहले ही विभिन्न विभागों की बैठक हुई है, जिसमें तय हुआ है कि मूर्ति का जी-20 शिखर सम्मेलन से पहले अनावरण कर दिया जाएगा। मूर्ति का अनावरण किससे कराया जाएगा, इस पर विचार किया जा रहा है।

राेशनी की व्यवस्था बढ़ाई जा रही

रिंग रोड पर राजघाट से लेकर आइटीओ पर रोशनी बढ़ाने और सड़क को सुंदर दिखाने के लिए बिजली के छोटे सजावटी खंभे लगाए जा रहे हैं। आइटीओ से राजघाट पर सर्विस लेन पर सुनहरी रोशनी का इंतजाम किया जा रहा है।जहां जहां बीच में बिजली के खंभे नहीं थे उन्हें लगाया जा रहा है। बिजली की लाइन फिर से बदली गई है। राजघाट से लेेकर आसपास के इलाके में सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं।

स्वच्छता का संदेश देता सेल्फी प्वाइंट

राजघाट पर जब स्वच्छता का संदेश देने के लिए सेल्फी प्वाइंट बनाया गया है। यहां पहुंचकर लोग सेल्फी प्वाइंट में फोटो खिंचवा रहे हैं। यहां साफ और स्वच्छ दिल्ली का संदेश दिया जा रहा है, जिसमें एक तरफ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का स्वच्छ अभियान की शुरुआत करते हुए का कटआउट है तो दूसरी ओर एक झाड़ू है, जिसे पकड़ कर लोग फोटो खिंचवाते हैं और दिल्ली को स्वच्छ रखने का संकल्प लेते हैं।

सड़क पर सुंदरता बढ़ातीं मूर्तियां

रिंग रोड पर आइटीओ के पास स्वागत करती हुई पारंपरित वेषभूषा में एक महिला की मूर्ति लगाई जा रही है।इसी तरह रिंग रोड पर ही हनुमान मंदिर से कुछ दूरी पर निगम बोध घाट के सामने भगवान शिव की मूर्ति लगाई जा रही है।

प्रभावित कर रहे दिल्ली गेट के शेर

जी-20 की तैयारियों के तहत दिल्ली गेट भी सुंदर दिखाई दे रहा है।यहां तीन फव्वारे लगाए गए हैं। एक फव्वारे के दोनों ओर संगमरमर के शेर लगाए गए हैं। वहीं, दूसरे फव्वारे के आगे काेणार्क मंदिर का चक्र लगाया गया है। यहां के तीनों फव्वारे 25 सितंबर से पहले शुरू कर दिए जाएंगे।

रिपोर्ट इनपुट-वीके शुक्ला

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर