Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G-20 Summit: विदेशी मेहमानों के दिल में 'देशी तड़के' से जगह बनाएगा भारत, स्पेशल शेफ तैयार करेंगे खास व्यंजन

जी-20 के सम्मेलन में आने वाले विदेशी मेहमानों से भी देश का दिल का रिश्ता मजबूत करने को लेकर खास ख्याल रखा जा रहा है। इसके लिए ऐसे अनुभवी शेफ की मदद ली जा रही है जिनका अमेरिका ब्रिटेन रूस कनाडा समेत जी-20 के देशों में पूर्व में काम करने का अनुभव हो। उनके द्वारा तैयार मेन्यू में मैक्सिकन इटैलियन चाइनीज के साथ देसी स्वाद का फ्यूजन है।

By Jagran NewsEdited By: Pooja TripathiUpdated: Wed, 23 Aug 2023 06:34 PM (IST)
Hero Image
जी-20 सम्मेलन के विदेशी मेहमानों के लिए शेफ बनाएंगे खास पकवान

नई दिल्ली, नेमिष हेमंत। स्वाद बड़ी चीज होती है, यह पेट के रास्ते सीधे दिल तक पहुंच जाती है। जी-20 के सम्मेलन में आने वाले विदेशी मेहमानों से भी देश का दिल का रिश्ता मजबूत करने को लेकर खास ख्याल रखा जा रहा है। इसलिए बात चाहे उनके आतिथ्य, ठहरने, सुरक्षा व आने-जाने की व्यवस्था की हो, हर जगह मनोयोग से काम हो रहा है। ऐसे में भला उनके लिए तैयार किए जा रहे व्यंजनों की थाली में खासियत क्यों न दिखे।

भारत की विविधता के साथ वैश्विक स्वाद से भरपूर होंगे व्यंजन

दिल्ली के विभिन्न होटलों में उनके ठहरने का इंतजाम किया जा रहा है। वहां उनके नाश्ते, खाने व पेय पदार्थों के मेन्यू पर भी विशेष ध्यान है। नाश्ते से लेकर दोपहर और रात्रि के भोजन में ऐसे व्यंजनों को रखा जा रहा है, जो भारत के खानपान में विविधता के साथ वैश्विक स्वाद से भरपूर हो। उसमें उन्हें अपने देश का भी स्वाद मिले, ताकि विदेशी मेहमानों को ऐसा लगे जैसे वह अपने घर मेें खा रहे हो।

विदेश में अनुभव प्राप्त शेफ को जी जा रही जिम्मेदारी

विशेष बात ये है कि इसके लिए ऐसे अनुभवी शेफ्स की मदद ली जा रही है, जिनका अमेरिका, ब्रिटेन, रूस, कनाडा समेत जी-20 के देशों में पूर्व में काम करने का अनुभव भी हो। क्योंकि उनके साथ इन देश के लोगों के खानपान के चलन, पसंद और खास व्यंजनों, नाश्तों व पेय पदार्थाें की खास जानकारी हो।

विदेशी मेहमान नहीं मिस करेंगे अपने देश का स्वाद

ताकि, ऐसा न हो कि विदेशी मेहमान अपने देश के स्वाद की कमी को महसूस करें। इसी तरह, मेन्यू में देश के विभिन्न राज्यों के समृद्ध पकवानों के साथ ही विदेशी स्वाद के साथ ऐसा खास फ्यूजन भी तैयार किया जा रहा है, जो उन्हें नए स्वाद का अनुभव कराए।

ये फ्यूजन हो रहे तैयार

राज्यों के पकवानों में उत्तर भारत के साथ दक्षिण व उत्तर-पूर्व के स्वाद के साथ वहां के फल, सब्जियों और मसालों का भी उपयोग किया जा रहा है, जबकि विदेशी स्वाद में देसी फल, सब्जियों, अनाज और मसालों का भी फ्यूजन तैयार कराया जा रहा है।

इसी तरह, स्वाद की तैयारी में होटल के विदेशी मेहमानों के साथ के पूर्व के अनुभव और दूतावासों से भी मदद ली जा रही है। ताकि स्वाद में कोई कमी न रह जाए।

फल, सब्जी, अनाज के साथ मसालों का भंडारण हो दुरुस्त

एक तरफ जहां मेन्यू को अंतिम रूप दिया जा रहा है, वहीं इन होटलों में फल, सब्जी, अनाज का उचित भंडारण किया जा रहा है ताकि ऐन वक्त पर किसी चीज की कमी न रह जाए। इसमें इसका भी ध्यान रखा जा रहा है कि कोई सामान अधिक जमा न किया जाए, जिससे की वह खराब हो जाए।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें