Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G20 Summit: पारंपरिक तरीके से होटलों में स्वागत और विदाई से अभिभूत हुए मेहमान, भारतीय व्यंजनों ने भी जीता दिल

G20 Summit Delhi दिल्ली में हुए जी-20 शिखर सम्मेलन में पधारे राष्ट्राध्यक्षों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रमुखों का होटलों में पारंपरिक तरीके से स्वागत किया गया। इससे तमाम मेहमान अभिभूत नजर आए। कुछ होटलों में सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया था। वहीं होटलों में भारतीय व्यंजनों ने भी सम्मेलन में शामिल होने आए मेहमानों का दिल जीत लिया।

By Jagran NewsEdited By: GeetarjunUpdated: Mon, 11 Sep 2023 12:50 AM (IST)
Hero Image
पारंपरिक तरीके से होटलों में स्वागत और विदाई से अभिभूत हुए मेहमान, भारतीय व्यंजनों ने भी जीता दिल

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। G20 Summit in Delhi: जी-20 शिखर सम्मेलन में पधारे राष्ट्राध्यक्षों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रमुखों का होटलों में पारंपरिक तरीके से स्वागत किया गया। इससे तमाम मेहमान अभिभूत नजर आए। कुछ होटलों में सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया था। वहीं, होटलों में भारतीय व्यंजनों ने भी सम्मेलन में शामिल होने आए मेहमानों का दिल जीत लिया।

जी-20 का शेरपा बनने के बाद से राष्ट्रीय राजधानी के होटल ने मेहमानों के सत्कार के लिए तैयारियां शुरू कर दी थी। इसके लिए तमाम होटलों में अलग से टीम बना दी गई थी, जो तय करने में जुटी थी कि मेहमानों का स्वागत किस तरह से होना चाहिए।

भारतीय पारंपरिक तरीके से किया स्वागत

होटल के साज-सज्जा में परिवर्तन उनके खानपान की सूची तैयार करने की जिम्मेदारी इसी टीम के पास थी। इसी तैयारियों के तहत सम्मेलन में भाग लेने के लिए दिल्ली पहुंचे मेहमानों का होटलों में भारतीय पारंपरिक तरीके से स्वागत किया गया। सत्कार का अंदाज देख तमाम राष्ट्राध्यक्ष समेत प्रतिनिधिमंडल के सदस्य अभिभूत नजर आए।

स्वागत के लिए सजाया थाल

होटलों में मेहमानों के स्वागत के लिए थाल सजाया गया था। होटल के लाउंज में प्रवेश द्वार पर ही मेहमानों को माला पहनाकर उनकी आरती उतारी गई और पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया गया। लाउंज से लेकर उनके सुईट या कमरे तक लाल कालीन बिछाई गई।

इसके साथ ही मेहमानों के स्वागत में लाउंज में ही एक मंच भी बनाया गया था, जिसपर कहीं कथक तो कही शास्त्रीय संगीत और सितार की मध्यम धुन मौहाल को और खुशनुमा बना रही थी।

ये भी पढ़ें- G20 Summit: राष्ट्रपिता से प्रभावित बाइडन बोले, गांधी के परस्पर विश्वास के सिद्धांत पर है भारत के साथ रिश्ता

परोसे गए श्रीअन्न व्यंजन

इसके साथ ही होटलों ने खानपान में देशी व्यंजन के साथ श्रीअन्न से बने व्यंजनों को खूब प्राथमिकता दी और मेहमानों के समझ परोसा भी, जिसे हाथोंहाथ लिया गया। वहीं दक्षिण भारतीय व्यंजन ढोसा, इडली, वड़ा आदि को राष्ट्राध्यक्षों ने नाश्ते में प्राथमिकता दी। सम्मेलन के बाद अपने देश रवानगी पर उन्हें भारतीय मिठाइयां उपहार में दी गईं।

ली मेरेडियन की उपाध्यक्ष और महाप्रबंधक मीना भाटिया ने कहा कि हमारा मानना है कि लोग भारत में आए हैं तो उन्हें भारतीय परंपरा से रूबरू कराया जाए। वहीं, होटल अंदाज हयात के अधिकारी ने कहा कि श्रीअन्न का यह साल घोषित किया गया है तो हमने उससे बने व्यंजनों को प्राथमिकता दी।

ये भी पढ़ें- G20 Summit: जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए पीएम मोदी की पहल की सराहना, जानिए किसने क्या कहा?