Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G20 Summit in Delhi: विदेश मंत्रालय के हवाले प्रगति मैदान, एक से 10 तारीख तक यहां नहीं होगा दूसरा आयोजन

जी 20 की तैयारियों के मद्देनजर इसके मुख्य आयोजन स्थल प्रगति मैदान भारतीय व्यापार संवर्धन परिषद (आईटीपीओ) ने केंदीय विदेश मंत्रालय (एमईए) को सौंप दिया है। एमईए ही यहां पर सम्मेलन की तमाम तैयारियों काे अंतिम रूप दे रहा है आइटीपीओ के स्तर पर उसकी मदद भर की जा रही है। गौरतलब है कि विश्व कन्वेंशन सेंटर में ही जी 20 से जुड़ी सभी बैठकें होनी हैं।

By sanjeev GuptaEdited By: Abhi MalviyaUpdated: Sat, 19 Aug 2023 05:30 AM (IST)
Hero Image
विश्व कन्वेंशन सेंटर में ही जी 20 से जुड़ी सभी बैठकें होनी हैं। (फोटे- ध्रुव कुमार)

नई दिल्ली, संजीव गुप्ता। जी 20 की तैयारियों के मद्देनजर इसके मुख्य आयोजन स्थल प्रगति मैदान / विश्व कन्वेंशन सेंटर को भारतीय व्यापार संवर्धन परिषद (आइटीपीओ) ने केंदीय विदेश मंत्रालय (एमईए) को सौंप दिया है। एमईए ही यहां पर सम्मेलन की तमाम तैयारियों काे अंतिम रूप दे रहा है, आइटीपीओ के स्तर पर उसकी मदद भर की जा रही है।

गौरतलब है कि विश्व कन्वेंशन सेंटर में ही जी 20 से जुड़ी सभी बैठकें होनी हैं। लिहाजा, प्रगति मैदान के भीतर ही नहीं, बाहर भी खास व्यवस्थाएं की जा रही है और इसका जिम्मा केंद्र सरकार के मंत्रालय स्वयं संभाल रहे हैं। सिर्फ विदेश मंत्रालय ही नहीं, उद्योग एवं वाणिज्य मंत्रालय तथा सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भी आपस में जुड़े हुए हैं।जी 20 की तैयारियों में कोई व्यवधान न हो, इसके लिए एक से 10 सितंबर के दौरान प्रगति मैदान में जी- 20 से इतर कोई अन्य आयोजन भी नहीं रखा जा रहा है।

प्रगति मैदान के आसापास लगे होर्डिंग

विदेशी मेहमानों के स्वागत में विश्व कन्वेंशन सेंटर के सामने एक आकर्षक होर्डिंग ''वेलकम : एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य'' लगा दिया गया है। इसके अलावा प्रगति के आसपास नारी सशक्तिकरण, डिजिटलाइजेश, योग एवं वसुधैव कुटुम्बकम इत्यादि संदेशों वाले होर्डिंग भी लगाए गए हैं। प्रगति मैदान के भीतर व बाहर हरित क्षेत्र विकसित कर वहां पर फव्वारे लगाकर उन्हें भी चालू कर दिए गए हैं।

नटराज का स्टेच्यू लगाने की भी तैयारी 

भारत मंडपम के आगे प्रगति मैदान में नटराज का एक 30 फीट ऊंचा स्टेच्यू लगाने की भी तैयारी चल रही है। बताया जाता है कि अष्टधातु से बना यह स्टेच्यू यहां पर तमिलनाडु से आएगा। यहां यह भी उल्लेखनीय है कि विश्व कन्वेंशन सेंटर न केवल अत्याधुनिक तकनीकों व प्रौद्योगिकियों से लैस है बल्कि विदेशी मेहमानों को देश की संस्कृति और विरासत से भी रूबरू कराएगा।

दूसरी तरफ जी 20 के चलते ही इस साल प्रगति मैदान के सालाना आयोजन भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला (आइआइटीएफ 2023) की तैयारियां भी इस आयोजन के बाद ही शुरू हो पाएंगी। आइटीपीओ अधिकारियों ने कहा कि सितंबर के पहले सप्ताह में इसले के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू होगा, जबकि स्टॉल बुकिंग सितंबर के अंत में ही खोली जाएगी।

रिपोर्ट इनपुट- संजीव

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें