Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जी-20 सम्मेलन की तैयारी पर स्थिति रिपोर्ट आज एलजी के समक्ष होगी पेश, सभी कोआर्डिनेटर देंगे काम की रिपोर्ट

G20 Summit in Delhi आज यानी 24 अगस्त को उन कार्यों को पूरा करने की डेडलाइन पूरी हो रही है। इसी क्रम में सभी जिला कोआर्डिनेटर अपने-अपने जिले में चल रहे कार्यों की पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन देंगे। इसमें निरीक्षण में पाई गईं कमियों और अधूरे कार्यों की स्थिति रिपोर्ट देंगे। रिपोर्ट में काम करने वाली संबंधित एजेंसी का भी जिक्र होगा।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek TiwariUpdated: Thu, 24 Aug 2023 08:29 AM (IST)
Hero Image
जी-20 सम्मेलन की तैयारी पर स्थिति रिपोर्ट आज एलजी के समक्ष होगी पेश

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। जी-20 सम्मेलन की तैयारियों को लेकर एलजी वीके सक्सेना ने सभी कोआर्डिनेटरों को स्थिति रिपोर्ट पेश करने के लिए बुलाया है। गुरुवार को होने वाली बैठक में महीने भर से चल रहे कार्यों के बारे में जानकारी दी जाएगी। शुक्रवार को एलजी एक बार फिर कई स्थलों का निरीक्षण करेंगे।

एलजी ने दिए थे दो से तीन दिन में काम खत्म करने के निर्देश

सम्मेलन को लेकर राष्ट्रीय राजधानी की 60 सड़कों पर काम लगभग अंतिम चरण में है। निरीक्षण करने के दौरान पिछले दिनों एलजी ने दो से तीन दिन में काम खत्म करने के निर्देश दिए थे। 24 अगस्त को उन कार्यों को पूरा करने की डेडलाइन पूरी हो रही है। इसी क्रम में सभी जिला कोआर्डिनेटर अपने-अपने जिले में चल रहे कार्यों की पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन देंगे। इसमें निरीक्षण में पाई गईं कमियों और अधूरे कार्यों की स्थिति रिपोर्ट देंगे।

कार्य प्रगति के अनुसार एलजी का निरीक्षण कार्यक्रम तय होगा। सम्मेलन की तैयारियों से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि काम फिलहाल सभी जगह अंतिम चरण में है। रिपोर्ट में काम करने वाली संबंधित एजेंसी का भी जिक्र होगा। जहां भी काम लंबा खिंचने या बार-बार कहने के बाद भी पूरा नहीं होने की शिकायत होगी, उन जगहों पर एलजी स्वयं निरीक्षण करने के लिए जा सकते हैं।

उन्होंने बताया कि स्थिति की समीक्षा के लिए यूं तो बैठक हर सप्ताह होती है, लेकिन तैयारियों के लिहाज से इस बार की बैठक निर्णायक होगी। एलजी का सबसे ज्यादा ध्यान राजघाट और एयरपोर्ट के आसपास हो रहे काम को लेकर है। राजघाट के आसपास सुंदरीकरण का काम जारी है, यहां 25 अगस्त तक काम पूरा कर लेने के लिए कहा गया है।

डीयू में अकादमिक कार्यक्रमों की चलेगी शृंखला

जी-20 को लेकर डीयू भी कार्यक्रमों की शृंखला का आयोजन करने जा रहा है। 15 कालेजों और 18 नोडल केंद्रों को चुना गया है, जहां 28 अगस्त से 29 नवंबर तक विभिन्न कार्यक्रम होंगे। आयोजन की रूपरेखा बनाने को बुधवार को सांस्कृतिक-सह-शैक्षणिक गतिविधि की उद्घाटन बैठक हुई। कुलपति प्रो. योगेश सिंह ने इसकी अध्यक्षता की। उन्होंने कहा कि जी-20 को लेकर केवल शहरों में ही नहीं, बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी भारी उत्साह है।

भारत के लिए यह स्वर्णिम अवसर है। इस अवसर पर कल्चर काउंसिल की वार्षिक रिपोर्ट भी जारी की गई। स्वागत भाषण डीयू की कल्चरल काउंसिल के अध्यक्ष अनूप लाठर ने दिया। दक्षिणी परिसर के निदेशक प्रो. श्री प्रकाश सिंह मुख्य तौर पर उपस्थित रहे।

कल्चर काउंसिल के डीन प्रो. रविंद्र कुमार ने बताया कि 15 कालेजों और तीन विभागों के साथ 18 नोडल केंद्रों को आयाजनों के लिए चुना गया है। कार्यक्रम के तहत सांस्कृतिक कार्यक्रम, संगोष्ठियां, समसामयिक मुद्दों पर वाद-विवाद, व्यवसाय और व्यापार पर सेमिनार और अन्य प्रासंगिक गतिविधियां शामिल हैं। प्रत्येक नोडल सेंटर को जी-20 देशों में से एक-एक देश दिया गया है।