Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G20 Summit: SPG-NSG के कमांडो तैनात, आसमान से एयरफोर्स की भी नजर; देर रात तक चली सुरक्षा एजेंसियों की रिहर्सल

G20 Summit in Delhi राजधानी दिल्ली में होने वाली जी-20 शिखर सम्मेलन की सुरक्षा को लेकर दिल्ली पुलिस और केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों ने शनिवार को अबतक की सबसे बड़ी रिहर्सल की। एजेंसियों ने सुरक्षा प्रबंध का जायजा लिया। सुबह से देर रात तक तीन बार कारकेड के साथ रिहर्सल की गई। देश में पहली बार सबसे बड़ा आयोजन होने की सुरक्षा की जिम्मेदारी दिल्ली पुलिस निभा रही है।

By Rakesh Kumar SinghEdited By: Abhi MalviyaUpdated: Sun, 03 Sep 2023 08:10 AM (IST)
Hero Image
रिहर्सल के दौरान कड़ी सुरक्षा में काफिला। फोटो- एएनआई

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। जी-20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit in Delhi)  की सुरक्षा तैयारियों को दिल्ली पुलिस व केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियां अंतिम रूप देने में जुटी हुई हैं। शनिवार को दिल्ली पुलिस व केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों ने अबतक की सबसे बड़ी रिहर्सल की और सुरक्षा प्रबंध का जायजा लिया। सुबह से देर रात तक तीन बार कारकेड के साथ रिहर्सल की गई।

जिस समय राष्ट्राध्यक्ष व अंतरराष्ट्रीय संगठनों के पदाधिकारी विभिन्न आयोजन स्थलों पर जाएंगे, उसी समय के अनुरूप कारकेड के साथ अलग-अलग समय में रिहर्सल की गई। रिहर्सल में एसपीजी, एनएसजी, आइबी, सीआरपीएफ, एयरफोर्स व सीआइएसएफ आदि सभी एजेंसियां शामिल थी।

फायर ब्रिगेड और एम्बुलेंस भी रही शामिल

दिल्ली पुलिस सुरक्षा यूनिट के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, फुल ड्रेस रिहर्सल कर यह पता लगाया जा रहा है कि कहीं काेई कमियां तो नहीं है। कमियां के बारे में पता चलने उसे तुरंत दूर किया जा रहा है। रिहर्सल में फायर बिग्रेड व कैट एम्बुलेंस आदि को भी शामिल किया गया।

एम्बुलेंस में कई वरिष्ठ डॉक्टरों की टीम मौजूद थी। जिस समय राष्ट्राध्यक्षों व अंतरराष्ट्रीय संगठनों के पदाधिकारियों को लेकर 40 कारकेड कुछ-कुछ सेकेंड के अंतराल पर विभिन्न होटलों से राजघाट आएंगे। वहां किस तरह उनके वाहनों को पार्क कराया जाएगा।

राजघाट में महात्मा गांधी की समाधि पर फूल माला चढ़ाने के बाद जिस समय वहां से प्रगति मैदान जाया जाएगा। वहां से जिस वक्त उन्हें अन्य जगहाें व होटलों में छोड़ा जाएगा। उसी समय को ध्यान में रखते हुए रिहर्सल की गई। रिहर्सल के दौरान रूट्स की सुरक्षा किस तरह रहेगी। जिन ऊंची बिल्डिंगों पर कमांडो की तैनाती रहेगी वे सारे तरीके अपनाए गए।

मौके पर पुलिस आयुक्त

सुरक्षा अभ्यास का जाएजा लेने के लिए पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा सुबह आठ बजे ही दिल्ली पुलिस मुख्यालय पहुंच गए। वे वरिष्ठ अधिकारियों से बातचीत कर व कंट्रोल रूम में बैठकर स्क्रीन को देखकर लगातार सुरक्षा अभ्यास का पल-पल का जायजा लेते रहे।

सुबह करीब आठ बजे शुरू हुई रिहर्सल देर रात 11 बजे तक चली। इस दौरान बीच में दो बार विराम दिया गया। रिहर्सल के कारण साउथ एक्स, लाजपत नगर, मध्य, उत्तरी व पूर्वी दिल्ली में कुछ सड़कों पर जाम भी लग गया। जिसे यातायात कर्मियों ने कड़ी मशक्कत के बाद खुलवा दिया।

पुलिस अधिकारी का कहना है कि सभी एजेंसियों के साथ मिलकर सुरक्षा अभ्यास का सिलसिला अभी जारी रहेगा। यातायात पुलिस व सुरक्षा यूनिट जी-20 शिखर सम्मेलन की सुरक्षा में सबसे बड़ी भूमिका रही है। देश में पहली बार सबसे बड़ा आयोजन होने की सुरक्षा की जिम्मेदारी दिल्ली पुलिस निभा रही है।

दिल्ली पुलिस, केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों व पैरा मिलेट्री के साथ मिलकर बेहद मजबूत तरीके से सुरक्षा का खाका तैयार किया है, जिसे कोई परिंदा भी पर नहीं मार सकेगा। सुरक्षा बंदोबस्त इस तरह किए गए हैं, ताकि आम लोगों को अधिक दिक्कत न आए। बड़ा आयोजन होने के कारण दिल्ली पुलिस ने अपने जवानों के लिए छुट्टियां रद्द कर दी है। दिल्ली को हाई अलर्ट पर रखा गया है। सभी 15 जिला पुलिस अपने-अपने जिले दिन रात गहन चेकिंग कर रही है।

रिपोर्ट इनपुट- राकेश