Move to Jagran APP

दिल्ली में मेट्रो-बस चलेगी या नहीं? तीन दिन तक किन सेवाओं पर रहेगी छूट; जानिए नियम

दिल्ली में सितंबर महीने में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन को लेकर तैयारियां अंतिम पड़ाव पर हैं। जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान एमसीडी समेत दिल्ली के सभी सरकारी दफ्तर और स्कूल-कॉलेज तीन दिन तक बंद रहेंगे। मतलब तीन दिन तक दिल्ली ठप रहेगी। अब सवाल है कि क्या शिखर सम्मेलन के दौरान डीटीसी बसें चलेंगी या नहीं। मेट्रो को लेकर क्या नियम हैं।

By Shyamji TiwariEdited By: Shyamji TiwariPublished: Fri, 25 Aug 2023 05:29 PM (IST)Updated: Fri, 25 Aug 2023 05:29 PM (IST)
सम्मेलन के दौरान क्या बंद रहेगी दिल्ली मेट्रो व बस

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सितंबर महीने में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन को लेकर तैयारियां अंतिम पड़ाव पर हैं। जी-20 सम्मेलन में अमेरिका, ब्रिटेन और जापान समेत कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष हिस्सा लेंगे। दिल्ली की सड़कों पर वीवीआईपी मूवमेंट के चलते सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं।

जी-20 शिखर सम्मेलन को देखते हुए दिल्ली में 8 सितंबर से 10 सितंबर तक सार्वजनिक अवकाश रहेगा। इस दौरान एमसीडी समेत दिल्ली के सभी सरकारी दफ्तर और स्कूल-कॉलेज तीन दिन तक बंद रहेंगे। इसी के दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने सितंबर माह में चार दिनों के लिए ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है।

किन सेवाओं पर रहेगी छूट

  • दिल्ली में आवश्यक वस्तुएं जैसे दूध, सब्जियां, फल, मेडिकल सप्लाई आदि ले जाने वाले मालवाहक वाहनों को वैध नो एंट्री परमिशन के साथ दिल्ली में प्रवेश की अनुमति होगी।
  • ऑटो-टैक्सियों को नई दिल्ली के बाहर सड़क नेटवर्क पर चलने की अनुमति दी जाएगी। हालांकि, नई दिल्ली जिले के स्थानीय निवासियों और नई दिल्ली जिले की सीमा के अंदर स्थित होटलों में और वैध बुकिंग वाले पर्यटकों को ले जाने वाली टैक्सियों को नई दिल्ली जिले की सीमा के अंदर सड़क नेटवर्क पर चलने की अनुमति दी जाएगी।
  • हवाई अड्डे, नई दिल्ली और पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशनों तक यात्रियों की आवाजाही की अनुमति रहेगी। ट्रैफिक पुलिस की एडवाइजरी में कहा गया कि ऐसे यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे सुझाए गए वैकल्पिक मार्गों को ही चुने।
  • स्थानियों निवासियों और अधिकृत वाहनों को नई दिल्ली के भीतर आने-जाने के लिए सुविधा प्रदान की जाएगी। इसके अलावा नई दिल्ली जिले में होटलों, अस्पतालों और अन्य महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों के लिए हाउसकीपिंग, खानपान, अपशिष्ट प्रबंधन आदि से जुड़े वाहनों को सत्यापन के बाद प्रवेश की अनुमति दी जाएगी।

क्या बंद रहेगी दिल्ली मेट्रो

इसके अलावा दिल्ली मेट्रो के संचालन को लेकर भी एडवाइजरी जारी की गई है। एडवाइजरी के अनुसार, दिल्ली के सभी मेट्रो पर यात्रियों के लिए मेट्रो सेवा उपलब्ध रहेगी। हालांकि, सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन पर 9 सितंबर को सुबह 5 बजे से 10 सितंबर को रात 11 बजे तक मेट्रो सेवा उपलब्ध नहीं होगी।

बस को लेकर क्या है नियम

सिटी बस सेवाएं दिल्ली की रिंग रोड और रिंग रोड से आगे दिल्ली की सीमाओं की ओर रोड नेटवर्क पर संचालित होंगी। इन बसों को दिल्ली से बाहर निकलने की अनुमति होगी। हालांकि, नई दिल्ली क्षेत्र में सिटी बस सेवा उपलब्ध नहीं होगी। जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान अंतरराज्यीय बसों को दिल्ली में प्रवेश की अनुमति होगी और उनका समापन गंतव्य रिंग रोड पर होगा।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.