Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

विदेशी मेहमानों के लिए रोक दी जाएंगी ट्रेनें, रेलवे पुल के नीचे से काफिला गुजरने के दौरान नहीं होगी आवाजाही

जी-20 सम्मेलन को देखते हुए दिल्ली पुलिस के साथ ही रेलवे पुलिस ने भी विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी है। रेलवे ब्रिज के नीचे से विदेशी मेहमानों का कारकेड गुजरेगा वहां विशेष तौर पर निगरानी रखी जा रही है। जिस समय विदेशी मेहमानों का काफिला गुजरेगा उस समय पास के ट्रेनों की आवाजाही पूरी तरह रोक दी जाए।

By Dhananjai MishraEdited By: Shyamji TiwariUpdated: Thu, 07 Sep 2023 08:51 PM (IST)
Hero Image
विदेशी मेहमानों के लिए रोक दी जाएंगी ट्रेनें

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। जी-20 को लेकर सभी प्रकार की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। दिल्ली पुलिस के साथ ही रेलवे पुलिस ने भी विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दिया है। प्रगति मैदान के आस-पास के रेलवे स्टेशनों पर खासी चौकसी बरती जा रही है। वहीं जिन रेलवे ब्रिज के नीचे से विदेशी मेहमानों का कारकेड गुजरेगा, वहां विशेष तौर पर निगरानी रखी जा रही है।

10 सितंबर को प्रभावित होंगी सबसे ज्यादा ट्रेनें

कारकेड के गुजरने के दौरान ट्रेनों की आवाजाही नहीं होगी। प्रमुख रूप से मिंटो ब्रिज, शिवाजी ब्रिज और तिलक ब्रिज नौ और 10 सितंबर को सबसे ज्यादा ट्रेनों की आवाजाही प्रभावित रहेगी। यातायात पुलिस ने रेलवे को पत्र लिखकर कहा था कि जिस समय विदेशी मेहमानों का काफिला गुजरेगा उस समय पास के ट्रेनों की आवाजाही पूरी तरह रोक दी जाए।

इसके लिए रेलवे तैयार हो गया है। हालांकि, रेलवे ने 200 से ज्यादा ट्रेनें पहले से ही रद्द कर दी हैं। रेलवे का एक कर्मचारी सेंट्रल कंट्रोल में तैनात में होगा। वह दिल्ली यातायात कंट्रोल रूम के संपर्क में रहेगा। जब कारकेड मिंटो ब्रिज, शिवा ब्रिज और तिलक ब्रिज रेलवे पुल के नीचे से गुजरने वाला होगा, उससे पहले यातायात पुलिस रेलवे को संदेश देगी।

कारकेड गुजरने के तक रोक दी जाएगी आवाजाही

इसके बाद ट्रेनों की आवाजाही कारकेड गुजरने तक रोक दिया जाएगा। दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि जी-20 में सुरक्षा को लेकर दिल्ली पुलिस की जीआरपी (राजकीय रेलवे पुलिस) और आरपीएफ (रेलवे सुरक्षा बल) संयुक्त रूप से राजधानी के सात रेलवे स्टेशनों की सुरक्षा का कमान संभाल लिया है। आयोजन स्थल के सबसे करीब नई दिल्ली रेलवे स्टेशन और निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर व्यापक सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं।

इसके साथ ही जिन रेलवे ब्रिज के नीचे से कारकेड गुजरेगा वहां की सुरक्षा व्यवस्था पूरी तरह से चाक चौबंद कर दिया गया है। स्टेशनों के पास अंधेरे वाले जगहों पर लाइट के इंतजाम कर दिए हैं। साथ ही निगरानी के लिए नई दिल्ली रेलवे स्टेशन और निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर करीब 75 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए है। जिसकी कंट्रोल रूम से निगरानी की जा रही है। इसके साथ ही रेलवे स्टेशनों पर कुली, सफाई कर्मी, आटो व टैक्सी चालकों को यहां आने वाले संदिग्ध लोगों पर निगरानी रखने के लिए कहा गया है।

यह भी पढ़ें- G20 Summit Guidelines: दिल्ली में 8, 9 और 10 सितंबर को क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद? यहां जानिए पूरी डिटेल

प्रतिबंधित क्षेत्र में पार्किंग की सुविधा नहीं

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि नई दिल्ली पुलिस जिला और एनडीएससी क्षेत्र आम लोगों के लिए प्रतिबंधित रहेगा। यहां पर पार्किंग की सुविधा नहीं होगी। आवश्यक वाहनों को छोड़कर किसी भी वाहनों को यहां ठहरने की इजाजत नहीं होगी।

यह भी पढ़ें- G20 Summit: एक क्लिक में पाएं दिल्ली ट्रैफिक का अपडेट, रेलवे स्टेशन से लेकर एयरपोर्ट तक होगी हर रूट की जानकारी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर