Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G20 Summit: मेहमानों के रास्ते में आने वाले पेड़ों की बदलेगी रंगत, NDMC कर्मचारियों ने तैयार किए फ्लवार बोर्ड

राजधानी में जी-20 की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। ऐसे में शिखर सम्मेलन में मेहमानों का स्वागत अनोखे अंदाज में होगा। इसमें पेड़ रंग बिरंगे फूलों की लड़ियों से लदे होंगे तो वहीं चौक चौराहों पर फ्लावर बोर्ड लगे होंगे। नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) ने गुरुवार रात तक इसके लिए तैयारी की। जी 20 शिखर सम्मेलन के लोगो वाले फ्लावर बोर्ड बनाने में एनडीएमसी के कर्मचारी जुटे रहे ।

By Nihal SinghEdited By: Nitin YadavUpdated: Thu, 07 Sep 2023 07:26 PM (IST)
Hero Image
G20 Summit: मेहमानों के रास्ते में आने वाले पेड़ों की बदलेगी रंगत।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। राजधानी में जी-20 की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। ऐसे में जी-20 शिखर सम्मेलन में मेहमानों का स्वागत अनोखे अंदाज में होगा। इसमें पेड़ रंग बिरंगे फूलों की लड़ियों से लदे होंगे तो वहीं चौक चौराहों पर फ्लावर बोर्ड लगे होंगे।

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) ने गुरुवार रात तक इसके लिए तैयारी की। जहां जी 20 शिखर सम्मेलन के लोगो वाले फ्लावर बोर्ड बनाने में एनडीएमसी के कर्मचारी जुटे रहे । वहीं, रातभर पेड़ों पर फूलों की लड़िया लगाने का कार्य भी चलता रहा।

इन रोड पर होगी सजावट

एनडीएमसी के उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने बताया कि फ्लावर बोर्ड पर "वसुधैव कुटुंबकम- एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य" के स्लोगन के साथ जी 20 का लोगो होगा। 20 फ्लावर बोर्ड को विभिन्न स्थानों पर प्रदर्शित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि शिखर सम्मेलन में आने वाले मेहमानों के रूट पर स्थित पेड़ों को फूलों की लड़ियों से सजाया जाएगा। इसमें सरदार पटेल मार्ग से लेकर, तीन मूर्ति, अकबर रोड जैसे प्रमुख मार्ग शामिल हैं।

एनडीएमसी के अनुसार, उद्यान विभाग के 1200 समर्पित कर्मचारियों की टीम इस कार्य में लगी हुई है। उल्लेखनीय है एनडीएमसी ने एक लाख से अधिक गमले लगाए हैं। तीन हजार वृक्ष लगाए गए हैं जबकि नौ लाख झाड़िया भी सड़कों के किनारे लगाई गई हैं।

यह भी पढ़ें: G20 Summit Guidelines: दिल्ली में 8, 9 और 10 सितंबर को क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद? यहां जानिए पूरी डिटेल

आधे घंटे कंट्रोल रूम को करना होगा शिकायत का निवारण

जी 20 शिखर सम्मेलन में होने वाली समस्याओं और शिकायतों के निदान के लिए जो एकीकृत आपदा प्रबंधन केंद्र बनाया गया है उसमें आधे घंटे के भीतर किसी भी समस्या का निदान करना होगा। एनडीएमसी के सदस्य कुलजीत चहल ने बताया कि सात शिकायतें आपदा प्रबंधंन केंद्र को मिली हैं। जिनका निदान तय समय में कर दिया गया है। चहल के अनुसार उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने निरीक्षण के दौरान सभी विभागों को सतर्कता के साथ कार्य करने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने बताया कि इस केंद्र में जो भी शिकायत आएगी वह संबंधित विभाग के पास जाएगी। प्रत्येक शिकायत की रिपोर्ट तैयार की जाएगी। विभाग से आई रिपोर्ट के आधार शिकायत की क्लोजर रिपोर्ट बनेगी।

वहीं, मुख्य सचिव नरेश कुमार ने आदेश जारी कर दिया है। इसके तहत इन आपदा प्रबंधन केंद्र में दिल्ली के विभिन्न छह जिलाधिकारियों की तैनाती भी रहेगी। तीन शिफ्ट में आठ से 11 सितंबर तक नई दिल्ली से लेकर उत्तर पूर्वी , दक्षिणी दिल्ली, पूर्वी दिल्ली , उत्तर पश्चिमी दिल्ली और उत्तरी दिल्ली जिलाधिकारी तैनात रहेंगे।

यह भी पढ़ें: G20 Summit: आज शाम 7 बजे से गाजियाबाद की सीमाएं होंगी सील, नहीं जा सकेंगे दिल्ली

बंद रहेगी एनडीएमसी मुख्यालय समेत कई इमारतें

वैसे तो एनडीएमसी इलाके में विभिन्न केंद्रीय विभागों की छुट्टी हैं लेकिन मुख्य कार्य करने वाली एनडीएमसी की भी कई इमारतें आयोजन के दौरान बंद रहेगी। इस संबंध में केंद्र सरकार ने आदेश जारी किया है। इस दौरान प्रगति पावर प्लांट, सुप्रीम कोर्ट की अतिरिक्त इमारत 1 और 2 बंद रहेगी।

वहीं, सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन, नेशनल आर्ट कालेज टावर- 1व 2, दूरदर्शन टावर 1व 2, एनडीएमसी मुख्यालय , पालिका केंद्र, भारत संचार भवन, भारत निर्वाचन आयोग, रक्षा मंत्रालय कार्यालय, केजी मार्ग, विदेश मंत्रालय कार्यालय केजी मार्ग, वाणिज्य भवन, लोकनायक भवन, खान मार्केट, मेजरध्यानचंद स्टेडियम, दिल्ली हाईकोर्ट की नई और मुख्य इमारत, क्फाट म्यूजियम, नेशनल साइंस सेंटर, इंडिया गेट, पटियाला हाउस कोर्ट भी बंद रहेगा।

यह भी पढ़ें: न्यायधीश के लिए मौत की सजा मांग करने वाले पर दिल्ली HC की कार्यवाही, अवमानना का नोटिस जारी कर लगाया जुर्माना

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर