Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G20 Summit: कहीं आपकी भी ट्रेन तो नहीं हुई कैंसिल, ये लिस्ट देखे बिना पहुंचे स्टेशन तो होगा पछतावा

G20 Summit दिल्ली में होने वाले जी-20 सम्मेलन के चलते दिल्ली एनसीआर में चार दिन तक ट्रेनों का आवागमन प्रभावित रहेगा। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की तरफ से एडवाइजरी मिलने के बाद उत्तर रेलवे द्वारा ट्रेनों के शेड्यूल में बड़ा बदलाव किया जा रहा है। शुक्रवार को जारी संभावित शेड्यूल के मुताबिक नौ सितंबर को 90 ट्रेनों को रद्द्द और चार ट्रेनों को डायवर्ट किया जा सकता है।

By Jagran NewsEdited By: Abhi MalviyaUpdated: Sat, 02 Sep 2023 04:56 PM (IST)
Hero Image
G20 Summit Train Cancelled List: कैंसिल ट्रेनों की पूरी लिस्ट यहां देखें। फोटो- जागरण ग्राफिक्स

नई दिल्ली, सोनीपत/ जागरण डिजिटल डेस्क। G20 Summit: दिल्ली में होने वाले जी-20 सम्मेलन के चलते दिल्ली एनसीआर में चार दिन तक ट्रेनों का आवागमन प्रभावित रहेगा। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की तरफ से एडवाइजरी मिलने के बाद उत्तर रेलवे द्वारा ट्रेनों के शेड्यूल में बड़ा बदलाव किया जा रहा है।

शुक्रवार को जारी संभावित शेड्यूल के मुताबिक, नौ सितंबर को 90 ट्रेनों को रद्द्द और चार ट्रेनों को डायवर्ट किया जा सकता है। 10 व 11 सितंबर को भी सौ से ज्यादा पैसेंजर रद्द होंगी। इनमें अधिकतर ट्रेन दिल्ली से दक्षिण हरियाणा के सोनीपत-पानीपत, रोहतक, रेवाड़ी और पलवल रूट पर चलती हैं।

देखें पूरी लिस्ट

दो लाख यात्री हो सकते हैं प्रभावित

अगर सभी पैसेंजर ट्रेनों को रद्द कर दिया जाता है तो इन रूटों पर सफर करने वाले करीब दो लाख यात्री प्रभावित होंगे। हालांकि दिल्ली के कार्यालयों में पहले ही छुट्टी कर दी गई है, इससे दैनिक यात्रियाें को तो राहत रहेगी, लेकिन दिल्ली से सटे हरियाणा के स्टेशनों से बड़ी संख्या में सफर करने वाले यात्रियों को दिक्कत होगी

हालांकि, रेलवे अधिकारियों द्वारा अभी चार दिन के दौरान कुल 40 एक्सप्रेस ट्रेनों को रद्द और 12 के टर्मिनल में बदलाव करने की बात कही गई है जबकि चार ट्रेन का रूट डायवर्ट किया गया है। नई दिल्ली व पुरानी दिल्ली में यात्रियों की संख्या को कम करने के लिए उत्तर भारत की तरफ से आने वाली लगभग सभी ट्रेनों को बादली स्टेशन पर ठहराव भी दिया गया है।

वंदे भारत, राजधानी जैसी ट्रेनें भी शामिल

इनमें वंदेभारत, राजधानी, शताब्दी, गरीब रथ जैसी प्रीमियम ट्रेन भी शामिल हैं। इस बारे में मुख्यालय की तरफ से भी जोनल अधिकारियों के साथ दिल्ली एनसीआर के सभी स्टेशन अधीक्षकों को भी ट्रेनों का शेड्यूल भेजा गया है।

जी-20 सम्मेलन को लेकर दिल्ली पुलिस की तरफ से मिली एडवाइजरी के बाद ट्रेनों के संचालन में बदलाव किया जा रहा है। फाइनल शेड्यूल सोमवार को जारी किया जाएगा।

- विनोद कुमार, पीआरओ, उत्तर रेलवे