Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Metro में QR कोड टिकट को बार-बार खरीदने से मिलेगा छुटकारा, स्मार्ट कार्ड की तरह करेगा काम; जानें इसकी खासियतें

दिल्ली मेट्रो का क्यूआर कोड टिकट स्मार्ट कार्ड की तरह दोबारा रिचार्ज कराया जा सकेगा। मौजूदा समय में ये क्यूआर कोड टिकट एक बार ही इस्तेमाल हो पाते हैं। इसलिए हर यात्रा के लिए अगल टिकट लेना पड़ता है। डीएमआरसी का कहना है कि क्यूआर कोड टिकट को दोबारा टॉप-अप करने की सुविधा के लिए काम चल रहा है। इसे स्मार्ट कार्ड की तरह टॉप-अप कर सकते हैं।

By Ranbijay Kumar Singh Edited By: Sonu Suman Updated: Sun, 21 Jul 2024 11:06 PM (IST)
Hero Image
क्यूआर कोड टिकट को स्मार्ट कार्ड की तरह दोबारा रिचार्ज कर पाएंगे।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। मेट्रो का क्यूआर कोड टिकट स्मार्ट कार्ड की तरह दोबारा रिचार्ज कराया जा सकेगा। इस दिशा में दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) काम कर रहा है। इसलिए मेट्रो का क्यूआर कोड टिकट स्मार्ट कार्ड की तरह काम करेगा। अगले कुछ महीनों में यात्रियों को यह सुविधा मिल सकती है।

मौजूदा समय में कागज का क्यूआर कोड टिकट और डिजिटल क्यूआर कोड टिकट मौजूद है। दिल्ली मेट्रो के मोबाइल ऐप, वन दिल्ली ऐप सहित कई अन्य डिजिटल पेमेंट ऐप से डिजिटल क्यूआर कोड टिकट खरीदा जा सकता है। मोबाइल में मौजूद इस डिजिटल क्यूआर कोड टिकट को मेट्रो स्टेशन के ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन (एएफसी) गेट पर स्कैन कर किराया भुगतान की सुविधा है। इसके अलावा कागज के क्यूआर कोड टिकट को मेट्रो स्टेशन के काउंटर या टिकट वेंडिंग मशीन से टिकट लेना होता है।

क्यूआर वॉलेट को स्मार्ट कार्ड की तरह टॉप अप करा पाएंगे

मौजूदा समय में ये क्यूआर कोड टिकट एक बार ही इस्तेमाल हो पाते हैं। इसलिए हर यात्रा के लिए अगल टिकट लेना पड़ता है। डीएमआरसी का कहना है कि क्यूआर कोड टिकट को दोबारा टॉप-अप करने की सुविधा के लिए काम चल रहा है। आने वाले समय में यात्री मोबाइल एप से क्यूआर वॉलेट को स्मार्ट कार्ड की तरह टॉप-अप कर सकते हैं। इसलिए यात्रियों को बार-बार क्यूआर कोड टिकट लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

यह भी पढ़ेंः Delhi Metro में टोकन-कार्ड लेने का झंझट खत्म, स्मार्टफोन पर QR Code स्कैन कर ले सकेंगे टिकट