Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ghaziabad Liquor Sales: दिल्ली की शराब नीति ने गाजियाबाद की आय घटाई, करोड़ों रुपये के नुकसान से तनाव में अधिकारी

Delhi Liquor Policy दिल्ली की शराब नीति (Delhi Liquor Policy) में बेशक बदलाव हो गया है लेकिन सस्ती शराब की बिक्री के चलते गाजियाबाद में शराब की बिक्री घट ( Ghaziabad Liquor Sales) गई। कई शराब विक्रेताओं ने लाइसेंस सरेंडर की अर्जी तक भेजी है।

By GeetarjunEdited By: Updated: Thu, 04 Aug 2022 07:33 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली की शराब नीति ने गाजियाबाद की आय घटाई, करोड़ों रुपये के नुकसान से तनाव में अधिकारी

गाजियाबाद [मदन पांचाल]। दिल्ली की शराब नीति (Delhi Liquor Policy) में बेशक बदलाव हो गया है लेकिन सस्ती शराब की बिक्री के चलते गाजियाबाद में शराब की बिक्री घट (Ghaziabad Liquor Sales) गई। कई शराब विक्रेताओं ने लाइसेंस सरेंडर की अर्जी तक भेजी है।

विगत तीन महीने में आबकारी विभाग (Excise Department) को 35.21 करोड़ का घाटा हुआ है। अप्रैल से जुलाई 2021 के बीच जिले में 460.41 करोड़ की शराब की बिक्री हुई तो जो चालू वित्त वर्ष में इसी अवधि में घटकर 425.20 करोड़ हो गई।

ये भी पढ़ें- Delhi Covid Alert: दिल्ली में बढ़ते कोरोना के मामले डराने वाले, लेकिन एक्सपर्ट ने दी राहत

कई करोड़ रुपये घटी एकदम से कमाई

  • अकेले जुलाई माह में पिछले वर्ष जहां 105.82 करोड़ की शराब की बिक्री हुई थी।
  • वहीं इस साल 96.76 करोड़ रुपये की बिक्री हुई।
  • गाजियाबाद को सीधे 9.06 करोड़ का नुकसान हुआ है।
  • जिला आबकारी अधिकारी राकेश कुमार सिंह ने बताया कि दिल्ली में शराब की नई नीति के तहत सस्ती शराब की बिक्री का रिकार्ड टूटने पर यह नुकसान हुआ है।

कांवड़ यात्रा भी एक वजह

शराब की एक बोतल के साथ एक बोतल फ्री में मिलने पर जिले के हर वर्ग के लोग दिल्ली से शराब खरीदकर लाने लगे। उनके अनुसार कांवड़ यात्रा के चलते भी शराब की बिक्री कम होने से आय घटी है।

ये भी पढ़ें- Delhi Crime: पहले टारगेट को बोलते गुड मॉर्निंग, फिर कर देते कंगाल; पुलिस ने मुठभेड़ में नमस्ते गैंग के दो सदस्यों को पकड़ा

तनाव में अधिकारी

शासन स्तर के उच्च अधिकारी आय कम होने से तनाव में आ गए हैं। एक दशक बाद जिले में विगत तीन महीने में सबसे अधिक 20,322 लीटर तस्करी की शराब के साथ 216 तस्करों को गिरफ्तार करते हुए 104 वाहन जब्त किए गए हैं।

एक हजार रुपये के लालच में मंहगी गाड़ी जब्तविभाग की टीमों ने तीन महीने में 42 मंहगी गाडि़यों को जब्त किया है। इनमें दिल्ली से शराब खरीदकर लाने वाले कई युवा आर्थिक रूप से मजबूत परिवारों के शामिल हैं। कई युवाओं को छुडाने थाने पहुंचे स्वजन ने पुलिस की मौजूदगी में उनकी पिटाई तक की।

शराब की बिक्री का विवरण

अवधि                            देशी (बल्क लीटर)                विदेशी (बोतल)            बीयर (केन )

अप्रैल से जुलाई 2021        13, 96, 461                       8,78,648                33,81,522

अप्रैल से जुलाई 2022         14,51,430                        6,41,340                30,85,364

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर