Move to Jagran APP

Ghaziabad: दिल्ली नहीं नोएडा और मेरठ रेफर होंगे डेंगू के गंभीर मरीज, गाजियाबाद के अस्पताल में फुल हुए बेड

जी-20 सम्मेलन का असर गंभीर मरीजों पर भी पड़ने लगा है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सरकारी अस्पतालों में पहुंचने वाले गंभीर मरीजों को दिल्ली के अस्पतालों में रेफर करने पर रोक लगा दी गई है। गंभीर मरीजों को अगले तीन दिन तक दिल्ली के बजाय नोएडा और मेडिकल कालेज मेरठ रेफर किया जाएगा। सीएमएस डॉ.मनोज कुमार चतुर्वेदी ने बताया कि इनमें 341 महिला और 307 पुरुष मरीज पहुंचे।

By Jagran NewsEdited By: Nitin YadavUpdated: Fri, 08 Sep 2023 09:42 AM (IST)
Hero Image
Ghaziabad: दिल्ली नहीं नोएडा और मेरठ रेफर होंगे डेंगू के गंभीर मरीज।

गाजियाबाद, जागरण संवाददाता। जी-20 सम्मेलन का असर गंभीर मरीजों पर भी पड़ने लगा है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सरकारी अस्पतालों में पहुंचने वाले गंभीर मरीजों को दिल्ली के अस्पतालों में रेफर करने पर रोक लगा दी गई है।

गंभीर मरीजों को अगले तीन दिन तक दिल्ली के बजाय नोएडा और मेडिकल कालेज मेरठ रेफर किया जाएगा। हालांकि, सीएमएस डॉ. मनोज कुमार चतुर्वेदी ने इससे इनकार किया है, लेकिन गुरुवार को भर्ती मरीजों की संख्या पहली बार 187 पर पहुंचने से साफ पता चल रहा है कि बहुत कम मरीजों को रेफर किया जा रहा हैं। ओपीडी में गुरुवार को 826 मरीज पहुंचे।

सीएमएस डॉ.मनोज कुमार चतुर्वेदी ने बताया कि इनमें 341 महिला और 307 पुरुष मरीज पहुंचे। 178 बीमार बच्चे और बुखार के 117 मरीज पहुंचे।

Ghaziabad News

तीन समेत डेंगू के 10 नए केस मिले, संख्या 376 पर पहुंची गाजियाबाद

गुरुवार को 65 मरीजों की जांच करने पर तीन बच्चों और चार महिलाओं समेत डेंगू के 10 नए केस मिले हैं। डेंगू के नए केस इंदिरापुरम, मुरादनगर, सिद्धार्थ विहार, शालीमार गार्डन, साहिबाबाद और नंदग्राम में मिले हैं। जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ. आरके गुप्ता ने बताया कि 20 जुलाई से अब तक डेंगू के 376 केस मिल चुके हैं। 38 टीमों ने 41 क्षेत्रों के 1692 घरों का सर्वे किया। इस दौरान 31 घरों में एडीज मच्छर का लार्वा मिलने पर उसे तुरंत नष्ट कराया गया।

यह भी पढ़ें: G20 Summit: दुल्हन की तरह सजा गाजियाबाद का एलिवेटेड रोड; अब ट्रांस हिंडन को मेहमानों का इंतजार

एमएमजी में बनेगा 100 बेड का क्रिटिकल केयर ब्लाक

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन के तहत जिला एमएमजी अस्पताल में 100 बेड का क्रिटिकल केयर ब्लॉक बनेगा। इसके लिए अस्पताल प्रबंधन ने कार्यदायी संस्था सीएडडी सर्विसेज के परियोजना प्रबंधक को पत्र भेजकर ब्लाक का निर्माण कार्य शुरू करने का अनुरोध किया है।

सीएमएस डॉ. मनोज कुमार चतुर्वेदी ने बताया कि भविष्य में अस्पताल का विस्तार होना है। जर्जर भवनों को तोड़कर नया भवन बनाया जाना प्रस्तावित है। ऐसे में 4300 वर्गमीटर जमीन चयनित करते हुए कार्यदायी संस्था को इसकी सूचना दी गई है। शास्त्रीनगर स्थित उत्तर प्रदेश जल निगम की यूनिट-31 के कार्यालय जाकर इसका डिजायन तैयार कराया जाएगा।

गाजियाबाद समेत 38 जिलों के जिला अस्पतालों में मरीजों के लिए क्रिटिकल केयर ब्लाक का निर्माण किया जाना है। इन जिलों में मुरादाबाद, पीलीभीत, सुल्तानपुर, बुलंदशहर, बिजनौर, रायबरेली, सोनभद्र, अलीगढ़, चंदौली, कानपुर देहात, मुजफ्फरनगर, लखीमपुर खीरी, बरेली और गौंडा, हापुड़, बागपत, संम्भल, मथुरा, हाथरस, रामपुर और अमैठी, उन्नाव, बाराबंकी, ओरैया, मैनपुरी, हमीरपुर और फर्रूखाबाद शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: गाजियाबाद में गमले पर GDA मिटाकर लिखा नगर निगम, जीडीए अधिकारियों ने उठाए सवाल

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।