Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अगले सप्ताह ठंड से मिलेगी राहत या बढ़ेगी लोगों की परेशानी, पढ़िये मौसम विभाग का ताजा अपडेट

Delhi Mausam News Update दिल्ली और एनसीआर के शहरों समेत पूरे उत्तर भारत में एक सप्ताह के भीतर ठंड से और राहत मिलेगी क्योंकि अगले सप्ताह 16 फरवरी को अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस पहुंचने की संभावना है।

By Jp YadavEdited By: Updated: Sat, 12 Feb 2022 09:23 AM (IST)
Hero Image
अगले सप्ताह तेज धूप निकलने और तापमान में कमी आने से ठंड का असर काफी कम हो जाएगा। (फोटो प्रतीकात्मक)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से दिल्ली-एनसीआर के करोड़ों लोगों के लिए राहत भरी खबर आ रही है। आने वाले दिनों में  यानी अगले सप्ताह से न केवल ठंड से निजात मिलने जा रही है, बल्कि तेज धूप से दिल्ली-एनसीआर के मौसम का मिजाज भी बदलने जा रहा है। मौसम विभाग का ताजा पूर्वानुमान है कि दिल्ली और एनसीआर के शहरों समेत पूरे उत्तर भारत में एक सप्ताह के भीतर ठंड से और राहत मिलेगी, क्योंकि अगले सप्ताह 16 फरवरी को अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस पहुंचने की संभावना है। इसके बाद दिल्ली-एनसीआर में 17 फरवरी को अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस पहुंच सकता है। इसके बाद इसमें लगातार बढ़ोतरी होने के आसार हैं, यानी तकरीबन डेढ़ महीने से ठंड से परेशान लोगों को राहत मिलने जा रही है।

धूप ने लोगों को दी बड़ी राहत, स्वेटर उतार कर बैठे छतों पर

वहीं, हल्की हवाओं के चलने शनिवार को सुबह लोगों को ठंड का एहसास हुआ, लेकिन तेज धूप निकलने के साथ लोगों को राहत मिलने लगी है। सुबह 8 बजे के बाद दिल्ली-एनसीआर में लोग पार्कों ओर घर की छतों पर तेज धूप का आनंद लेते नजर आ रहे हैं। धूप का आनंद लेने के लिए शनिवार सुबह से ही लोग स्वेटर और जैकेट उतार कर घर की छतों पर बैठे हैं। वहीं, मौसम विभाग का कहना है कि ठंड से राहत का दौर जारी रहेगा। इसी कड़ी में अगले सप्ताह अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस पहुंच सकता है।

इससे पहले राजधानी दिल्ली में शुक्रवार सुबह न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया। इस वजह से सुबह में ठंड महसूस की गई, लेकिन आकाश साफ रहा और दिन में तेज धूप खिलने के कारण ठंड मौसम खुशनुमा रहा। मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को भी दिनभरर आसमान साफ रहेगा। इस दौरान अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान आठ डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 22.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम है। वहीं न्यूनतम 8.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। नरेला में न्यूनतम तापमान सबसे कम 7.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और वहां अधिकतम तापमान 21.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

दिल्ली-एनसीआर की हवा में सुधार के आसार

शनिवार सुबह से ही दिल्ली-एनसीआर में हल्की हवा चल रही है, जिसके ठंड का एहसास बरकरार है तो वायु प्रदूषण से हल्की राहत मिली हुई है। सफर इंडिया के अनुसार शनिवार को दिनभर तेज हवा चलने के कारण हवा की गुणवत्ता में सुधार होने की संभावना है, इसलिए हवा की गुणवत्ता संतोषजनक श्रेणी में पहुंच सकती है। वहीं, रविवार से हवा की गुणवत्ता में दोबारा गिरावट आने की आशंका है।

हवाओं ने दी दिल्ली-एनसीआर को प्रदूषण से राहत

इससे पहले शुक्रवार को दिल्ली एनसीआर में एयर इंडेक्स में आंशिक बढ़ोतरी हुई लेकिन 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवा चलने के कारण एयर इंडेक्स 200 से कम रहा। इस वजह से दिल्ली एनसीआर में हवा की गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में रही। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के अनुसार दिल्ली में एयर इंडेक्स 184 दर्ज किया गया। एक दिन पहले दिल्ली का एयर इंडेक्स 172 था। फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 187, गाजियाबाद का 140, ग्रेटर नोएडा का 130, गुरुग्राम का 147 व नोएडा का एयर इंडेक्स 143 दर्ज किया गया।

Weather News: क्या अगले सप्ताह कोहरा करेगा परेशान, पढ़िये- मौसम विभाग की ताजा भविष्यवाणी