Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Pollution: दिल्ली में प्रदूषण के स्तर में कब होगा सुधार? जहरीली हवा को लेकर पर्यावरण मंत्री ने कही यह बड़ी बात

दो दिन की मामूली राहत के बाद सोमवार को एक बार फिर से प्रदूषण के स्तर में बढ़ोतरी देखने को मिली। दिल्ली के तीन इलाकों में फिर से गंभीर श्रेणी में हवा पहुंच गई थी। दूषण का संकट झेल रहे दिल्लीवालों के लिए राहत की खबर है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि आने वाले दिनों में दिल्ली में प्रदूषण स्तर में सुधार देखा जा सकता है।

By AgencyEdited By: Shyamji TiwariUpdated: Tue, 21 Nov 2023 05:11 PM (IST)
Hero Image
जहरीली हवा को लेकर पर्यावरण मंत्री ने कही यह बड़ी बात

एएनआई, नई दिल्ली। प्रदूषण का संकट झेल रहे दिल्लीवालों के लिए राहत की खबर है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि आने वाले दिनों में दिल्ली में प्रदूषण स्तर में सुधार देखा जा सकता है। दिल्ली में प्रदूषण से दो दिन मामूली राहत देखने को मिली थी।

दो दिन बाद सोमवार को फिर बढ़ा प्रदूषण

हालांकि, दो दिन की मामूली राहत के बाद सोमवार को एक बार फिर से प्रदूषण के स्तर में बढ़ोतरी देखने को मिली। दिल्ली के तीन इलाकों में फिर से गंभीर श्रेणी में हवा पहुंच गई थी। सोमवार को पंजाबीबाग, जहांगीरपुरी और बवाना का सूचकांक (AQI) 400 के ऊपर दर्ज किया।

पर्यावरण मंत्री ने दी राहत की खबर

इस बीच प्रदूषण के चलते जहरीली हवा में सांस ले रहे दिल्ली के लोगों के लिए राहतभरी खबर है। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली में प्रदूषण के स्तर में सुधार देखा जा सकता है। आने वाले दिनों में हवा में और सुधार देखने को मिलेगा।

गोपाल राय ने आगे कहा कि मौसम विभाग की भविष्यवाणी के मुताबिक, हवा के गंभीर श्रेणी में जाने की संभावना नहीं है, लेकिन लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है। सरकार हर चीज पर नजर रख रही है। पंजाब सरकार ने पिछले साल की तुलना में 50 फीसद से पराली जलाने पर काबू पाया है।

ग्रेप-4 के तहत प्रतिबंध हटाए गए

ध्यान देने वाली बात है कि वायु गुणवत्ता में सुधार होने और अति गंभीर श्रेणी से बाहर आने के चलते दिल्लीवालों के ऊपर लगाए गए ग्रेप-4 (ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान) चरण के प्रतिबंध हटा लिए गए हैं। अब ग्रेप-4 के तहत लागू सभी प्रतिबंध हटा लिए जाएंगे, जिसमें निर्माण कार्य से लेकर वाहनों का प्रतिबंध भी शामिल है।

यह भी पढ़ें- GRAP-3 Restrictions: दिल्ली में अभी लागू है ग्रेप-3, इन नियमों का उल्लंघन किया तो होगी कड़ी कार्रवाई

यह भी पढ़ें- Delhi Air Pollution: दिल्ली-NCR से हटाए गए ग्रेप-4 के प्रतिबंध, डीजल ट्रकों की राजधानी में एंट्री; शुरू होंगी ये गतिविधियां