Move to Jagran APP

दिल्ली में प्रदूषण बढ़ने पर कराएंगे कृत्रिम बारिश, केंद्रीय मंत्री से अनुरोध करेंगे गोपाल राय

Delhi Air Pollution दिल्ली में प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कृत्रिम बारिश कराने का प्रस्ताव दिया है। उन्होंने कहा कि वह केंद्रीय पर्यावरण मंत्री से संपर्क कर एक तत्काल बैठक बुलाने का अनुरोध करेंगे जिसमें प्रदूषण बढ़ने पर कृत्रिम बारिश कराने के इस्तेमाल पर चर्चा करेंगे। गोपाल राय ने कहा कि उनके पिछले पत्र का कोई जवाब नहीं मिला है।

By Jagran News Edited By: Geetarjun Updated: Wed, 09 Oct 2024 06:38 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली में प्रदूषण बढ़ने पर कराएंगे कृत्रिम बारिश, केंद्रीय मंत्री से अनुरोध करेंगे गोपाल राय

पीटीआई, नई दिल्ली। दिल्ली में प्रदूषण के चरम पर होने के दौरान कृत्रिम बारिश होने की संभावना है, ताकि प्रदूषण का प्रभाव कम किया जा सके। इस बारे में दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बुधवार को जानकारी दी।

गोपाल राय ने कहा कि वह केंद्रीय पर्यावरण मंत्री से संपर्क कर एक तत्काल बैठक बुलाने का अनुरोध करेंगे, जिसमें प्रदूषण बढ़ने कृत्रिम बारिश कराने के के इस्तेमाल पर चर्चा करेंगे। गोपाल राय ने कहा कि उनके पिछले पत्र का कोई जवाब नहीं मिला है।

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बुधवार को गोपाल राय दिल्ली में प्रदूषण को लेकर बढ़ती चिंताओं पर बोले। उन्होंने प्रदूषण के स्तर से निपटने के लिए आपातकालीन उपायों की आवश्यकता पर जोर दिया। दिवाली के करीब आने पर राय ने कहा कि इस दौरान 1 से 15 नवंबर के बीच वायु प्रदूषण गंभीर हो जाता है।

इस दौरान कृत्रिम बारिश के इस्तेमाल जैसे आपातकालीन उपायों की जरूरत है। उन्होंने पहले भी इस मामले के संबंध में केंद्रीय मंत्री से बैठक का अनुरोध किया था, लेकिन कोई जवाब नहीं मिला। गोपाल राय ने कहा कि वो फिर से केंद्रीय पर्यावरण मंत्री को पत्र लिखेंगे और आपातकाली बैठक करने का आग्रह करेंगे।

गोपाल राय ने बताया कि निर्माण साइट के चलते होने वाले धूल प्रदूषण को कम करने के लिए 14 सूत्रीय धूल प्रदूषण विरोधी अभियान लागू 7 अक्टूबर को लागू कर दिया।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें