Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Ramlila: राजधानी में रामलीला के लिए तैयारियां जोरों पर, झूलों और स्वादिष्ट व्यंजनों का ले सकेंगे आनंद

राजधानी दिल्ली के यमुनापार में रामलीला की धूम मची है। इस बार कई जगहों पर भव्य मंचन होगा। केदारनाथ मंदिर और हवा महल की प्रतिकृतियां इसमें आकर्षण का केंद्र होंगी। लोग झूलों और स्वादिष्ट व्यंजनों का भी लुत्फ उठा सकेंगे। इस दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहेंगे। 2 अक्टूबर से शुरू होकर 12 अक्टूबर को रावण दहन के साथ इसका समापन होगा।

By Nikhil Pathak Edited By: Sonu Suman Updated: Sat, 28 Sep 2024 07:32 PM (IST)
Hero Image
यमुनापार की रामलीला समितियों ने भव्य आयोजन की तैयारियां शुरू कर दी।

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली। यमुनापार की रामलीला समितियों ने प्रतिवर्ष की तरह इस साल भी रामलीला मंचन के भव्य आयोजन की तैयारियां शुरू कर दी हैं। इस बार यमुनापार में कई जगहों पर रामलीला का मंचन देखने को मिलेगा। सभी रामलीला समितियों की ओर से भूमि पूजन भी करा लिया गया है।

सोनिया विहार, आइपी एक्सटेंशन, विवेक विहार, मयूर विहार फेज-तीन, शास्त्री पार्क, कैलाश नगर, गीता कालोनी, कड़कड़डूमा स्थित सीबीडी ग्राउंड व अन्य इलाकों में रामलीला मंचन का आनंद उठा सकेंगे। इसके लिए टेंट, लाइटें, मंच, कलाकारों के लिए स्थान, झूले, स्वादिष्ट व्यंजनों के स्टॉल व खरीदारी के लिए दुकानें बनने की तैयारियां जोरों पर हैं।

दो अक्टूबर से शुरू होने वाली रामलीला का समापन रावण दहन के साथ 12 अक्टूबर को किया जाएगा। इन दिनों में यमुनापार श्रीराम की भक्ति में डूबा नजर आएगा। समितियों के पदाधिकारियों ने बताया कि इतने वर्षों से रामलीला मंचन का उद्देश्य नई पीढ़ी को भगवान राम के आदर्शों से अवगत कराना है।

देखने को मिलेगी केदारनाथ मंदिर और हवा महल की प्रतिकृति

आईपी एक्सटेंशन में श्री रामलीला कमेटी इंद्रप्रस्थ की ओर से मंचन किया जाएगा। इसमें लोगों को केदारनाथ मंदिर की प्रतिकृति भी देखने को मिलेगी। मंदिर की यह प्रतिकृति 50 फुट लंबी और 70 फुट चौड़ी होगी। वहीं कड़कड़डूमा स्थित सीबीडी ग्राउंड में श्री बालाजी रामलीला कमेटी की ओर से आयोजित होने वाली रामलीला मंचन के प्रवेश द्वार को हवा महल की प्रतिकृति के रूप में तैयार किया जा रहा है। यह प्रतिकृति 60 फुट लंबी और 150 फुट चौड़ी होगी।

रामलीला के साथ उठा सकेंगे मेले का आनंद

समिति के पदाधिकारियों ने बताया कि रामलीला के आयोजन स्थल पर बच्चों और बड़ों के मनोरंजन के लिए झूलों की भी व्यवस्था की जा रही है। साथ ही विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजनों के स्टाल और खरीदारी के लिए कई आकर्षक दुकानों को भी तैयार किया जा रहा है, जिससे लोग रामलीला मंचन के साथ-साथ मेले का भी आनंद उठा सकेंगें।

चाक-चौबंद रहेगी सुरक्षा व्यवस्था

समिति के पदाधिकारियों ने बताया कि रामलीला मंचन के दौरान सुरक्षा व्यवस्था को चाक-चौबंद रखा जाएगा। स्थानीय पुलिस को पहले ही लिखित में सूचना दी जा चुकी है। साथ ही प्रवेश व निकास द्वार और पूरे टेंट के अंदर जगह-जगह निजी बाउंसर भी तैनात किए जाएंगे। ताकि लोगों को किसी प्रकार की असुविधा न हो सके। पार्किंग में खड़े वाहनों की सुरक्षा के लिए गार्ड तैनात किए जाएंगे।

यह भी पढ़ेंः दिल्ली में कारोबार करना होगा अब और भी आसान, आतिशी सरकार निवेशकों को देगी 'सिंगल विंडो' की सुविधा

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें