Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली में प्रदूषण बढ़ते ही फिर लगे GRAP-3 के प्रतिबंध, निर्माण-कार्य, ध्वस्तीकरण समेत इन वाहनों के चलने पर रोक

दिल्ली में एक बार फिर से प्रदूषण का स्तर बढ़ने लगा है। शुक्रवार की सुबह तो दिल्ली में एक्यूआई 450 दर्ज किया गया। बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए ग्रेप तीन के आठ सूत्री प्रतिबंध लागू कर दिया है। दोबारा प्रदूषण बढ़ने पर दिल्ली-एनसीआर में निर्माण-कार्य और ध्वस्तीकरण पर रोक लगा दी गई है। साथ ही स्टोन क्रसर के संचालन पर रोक लगाई गई है।

By Jagran News Edited By: Shyamji Tiwari Updated: Fri, 22 Dec 2023 06:04 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली में प्रदूषण बढ़ते ही फिर लगे GRAP-3 के प्रतिबंध

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक बार फिर से प्रदूषण का स्तर बढ़ने लगा है। करीब एक माह बाद दिल्ली का एयर इंडेक्स एक बार फिर 400 से अधिक पहुंच गया है। इस वजह से दिल्ली में हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में पहुंच गई। साथ ही शुक्रवार को बिहार के बेगूसराय के बाद दिल्ली देश में सबसे अधिक प्रदूषित रहा।

आठ सूत्री प्रतिबंध लागू किए गए

स्थिति को देखते हुए वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने ग्रेप तीन के आठ सूत्री प्रतिबंध लागू कर दिया है। दोबारा प्रदूषण के स्तर बढ़ने पर दिल्ली-एनसीआर में निर्माण-कार्य और ध्वस्तीकरण पर रोक लगा दी गई है। इसके अलावा बीएस तीन पेट्रोल और बीएस चार डीजल से चलने वाले चार पहिया वाहनों पर पाबंदी लग गई है। 

स्कूलों में ऑनलाइन क्लास का निर्देश

साथ ही स्टोन क्रसर के संचालन पर रोक लगाई गई है। सबसे बड़ी बात है कि हवा गुणवत्ता और खराब होने पर वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने दिल्ली और एनसीआर से संबंधित राज्य सरकारों को स्कूलों का संचालन ऑनलाइन करने का निर्देश दिया है।

शनिवार को ऐसे रहेगी दिल्ली की हवा

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार शनिवार को भी हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में रहेगी। इसके बाद एयर इंडेक्स थोड़ा कम हो सकता है। फिर भी भी रविवार और सोमवार को क्रिसमस के दिन हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में रहेगी। इसलिए अभी प्रदूषण से ज्यादा राहत मिलने की संभावना नहीं है।

यह भी पढ़ें- 

Bajrang Punia: 'मैं अपना पद्मश्री प्रधानमंत्री जी को वापस लौटा रहा हूं', बृजभूषण के करीबी के WFI अध्यक्ष बनने पर बजरंग का फैसला

IGI Airport: युगांडा के नागरिक को 234 ग्राम हेरोइन के साथ किया गया गिरफ्तार, तीन करोड़ रुपये कीमत होने का अनुमान

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें