Move to Jagran APP

दिवाली पर बाजार में मिलेंगे ग्रीन पटाखे: डॉ. हर्षवर्धन

सुप्रीम कोर्ट की पाबंदी के बाद भी दिल्ली-एनसीआर में लोग इस दिवाली पटाखे चला पाएंगे। दरअसल ग्रीन पटाखे (पर्यावरण अनुकूल) दिवाली पर बाजार में उपलब्ध होंगे।

By Pooja SinghEdited By: Updated: Sun, 06 Oct 2019 08:54 AM (IST)
Hero Image
दिवाली पर बाजार में मिलेंगे ग्रीन पटाखे: डॉ. हर्षवर्धन
नई दिल्ली, प्रेट्र: सुप्रीम कोर्ट की पाबंदी के बाद भी दिल्ली-एनसीआर में लोग इस दिवाली पटाखे चला पाएंगे। दरअसल, ग्रीन पटाखे (पर्यावरण अनुकूल) दिवाली पर बाजार में उपलब्ध होंगे। इन्हें बनाने वाली संस्था ‘वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद’ (सीएसआइआर) के कार्यक्रम में शनिवार को केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री हर्षवर्धन ने यह घोषणा की।

ग्रीन पटाखों से  कम होगा प्रदूषण

उन्होंने कहा कि ग्रीन पटाखों से 30 प्रतिशत तक कम प्रदूषण होता है और ये सस्ते भी हैं। यह कदम इसलिए उठाया गया है ताकि पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए बगैर लोगों की भावनाओं का ध्यान रखा जा सके। हमने वैज्ञानिकों से प्रदूषण फैलाने वाले पटाखों का विकल्प तैयार करने की अपील की थी। वहीं, सीएसआइआर-नीरी की पर्यावरण सामग्री शाखा की प्रमुख और मुख्य वैज्ञानिक साधना रायालु ने कहा कि ग्रीन पटाखे सस्ते होंगे। हालांकि उन्होंने इनकी कीमत नहीं बताई।

केंद्र सरकार ने दिया सुझाव

पिछले साल दिवाली से ठीक पहले सुप्रीम कोर्ट ने प्रदूषण फैलाने वाले पटाखों के उत्पादन पर प्रतिबंध लगाते हुए कहा था कि पूरे देश में प्रदूषण स्तर पर नियंत्रण के लिए सिर्फ कम प्रदूषण वाले ग्रीन पटाखे बेचने की ही अनुमति होगी। दरअसल, केंद्र सरकार ने सुझाव दिया था कि पटाखों के रसायन संयोजन में बदलाव करके प्रदूषण स्तर में कमी लाई जा सकती है।

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।