Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ग्रीन पेंसिल फाउंडेशन ने प्रदूषण से निपटने के लिए शुरू की 'प्रदूषण से आज़ादी' पहल

ग्रीन पेंसिल फाउंडेशन ने प्रदूषण से आज़ादी पहल की शुरूआत की है। यह पहल गुरुग्राम से शुरू होगी और मुंबई हैदराबाद पुणे कोलकाता चेन्नई दिल्ली और चंडीगढ़ जैसे प्रमुख महानगरीय क्षेत्रों तक अपनी पहुंच बढ़ाएगी। ग्रीन पेंसिल फाउंडेशन के सह-संस्थापक गौरव कुमार ने कहा कि हम साफ हवा में सांस लेने के अपने बुनियादी मानव अधिकार पर जोर देते हुए वायु प्रदूषण से मुक्ति चाहते हैं।

By Jagran News Edited By: Shyamji Tiwari Updated: Tue, 27 Feb 2024 04:08 PM (IST)
Hero Image
ग्रीन पेंसिल फाउंडेशन ने प्रदूषण से निपटने के लिए शुरू की 'प्रदूषण से आज़ादी' पहल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। वायु प्रदूषण से निपटने के लिए ग्रीन पेंसिल फाउंडेशन ने प्रदूषण से आज़ादी पहल की शुरूआत की है। यह पहल गुरुग्राम से शुरू होगी और मुंबई, हैदराबाद, पुणे, कोलकाता, चेन्नई, दिल्ली और चंडीगढ़ जैसे प्रमुख महानगरीय क्षेत्रों तक अपनी पहुंच बढ़ाएगी।

ग्रीन पेंसिल फाउंडेशन के सह-संस्थापक गौरव कुमार ने प्रभावशाली सार्वजनिक नीतियों की वकालत पर अभियान के प्राथमिक फोकस को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि हम साफ हवा में सांस लेने के अपने बुनियादी मानव अधिकार पर जोर देते हुए वायु प्रदूषण से मुक्ति चाहते हैं।

खास बात है कि यह अभियान ग्रीन पेंसिल फाउंडेशन के स्वयंसेवकों द्वारा सार्वजनिक स्थानों पर समुदायों को सक्रिय रूप से शामिल करने, उन्हें स्थायी भविष्य के लिए सार्वजनिक परिवहन और सक्रिय गतिशीलता को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने के साथ शुरू हुआ।

हाल ही में ग्रीन पेंसिल फाउंडेशन की प्रतिनिधि आयशा फ़िरदोज़ ने COP28 शिखर सम्मेलन में भाग लिया, जहाँ वैश्विक नेताओं ने शुद्ध-शून्य उत्सर्जन प्राप्त करने के लिए अपनी प्रतिबद्धताएँ साझा कीं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें