Move to Jagran APP

Delhi Landfill Site: दिल्ली में कई इलाकों का भूजल 10 गुना ज्यादा प्रदूषित, जानिए क्या है वजह

Delhi Groundwater Pollution दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) की रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली के तीनों लैंडफिल साइटों के आसपास का भूजल तेजी से जहरीला हो रहा है। भूजल के नमूनों में टीडीएस क्लोराइड कैल्शियम कार्बोनेट कैल्शियम और मैग्नीशियम की मात्रा मानकों से बहुत ज्यादा अधिक पाई गई है। दिल्ली में भूजल सामान्य से 10 गुना तक ज्यादा दूषित मिला।

By sanjeev Gupta Edited By: Geetarjun Updated: Wed, 09 Oct 2024 09:35 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली में कई इलाकों का भूजल 10 गुना ज्यादा प्रदूषित।

संजीव गुप्ता, नई दिल्ली। देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कूड़े के तीनों पहाड़ों से आसपास का भूजल भी तेजी से जहरीला हो रहा है। दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) ने अगस्त माह की रिपोर्ट इस संदर्भ में चौंकाने वाली जानकारी देती है।

रिपोर्ट के अनुसार, तीनों लैंडफिल साइट के चारों तरफ चार चार स्थानों से भूजल के नमूने लिए गए। इन्हें जल गुणवत्ता वाले आठ पैमानों पर जांचा गया, जिनमें से ज्यादातर पर यह फेल हो गए। भूजल सामान्य से 10 गुना तक ज्यादा दूषित मिला।

जानिए कहां से लिए गए भूजल के नमूने

भूजल के नमूने भलस्वा लैंडफिल साइट के पास संजय गांधी ट्रांसपोर्ट, भलस्वा डेयरी, जनता कॉलोनी, गाजीपुर लैंडफिल साइट के पास गाजीपुर डेयरी फार्म गली नं. चार, गाजीपुर डेयरी मस्जिद के पास, लैंडफिल साइट हाउस नंबर 48 के पास, मछली बाजार तथा ओखला लैंडफिल साइट के पास बूस्टर पंपिंग स्टेशन ओखला, बस डिपो व शिव मंदिर के पास से लिए गए।

नूमनों में क्या-क्या मिला

भूजल के इन नमूनों को नौ मानकों - पीएच, टीडीएस, क्लोराइड, कैल्सियम, कैल्शियम कार्बोनेट, सल्फेट, फ्लोराइड, नाइट्रेट और मैग्नीशियम की कसौटी पर परखा गया। इन जगहों के भूजल में टीडीएस (टोटल डिजाल्वड सालिड्स), क्लोराइड, कैल्शियम कार्बोनेट, कैल्शियम एवं मैग्नीशियम की मात्रा मानकों से बहुत ज्यादा अधिक पाई गई है।

रिपोर्ट के प्रमुख निष्कर्ष

  • भूजल में टीडीएस की मात्रा 500 मिलीग्राम प्रति लीटर होनी चाहिए। लेकिन बीपी सिंह कैंप कॉलोनी में 3680, भलस्वा डेयरी में 4100 और गाजीपुर डेयरी हाउस 48 के पास 5020 मिलीग्राम प्रति लीटर तक पाई गई।
  • क्लोराइड की मात्रा 250 मिलीग्राम प्रति लीटर होनी चाहिए। लेकिन, बीपी सिंह कैंप कॉलोनी में 1491, भलस्वा डेयरी पर 1691 और गाजीपुर लैंडफिल साइट के पास डेयरी हाउस 48 पर 1661 मिलीग्राम प्रति लीटर मिली।
  • कैल्शियम की मात्रा 200 मिलीग्राम प्रति लीटर होनी चाहिए। लेकिन, बीपी सिंह कैंप कॉलोनी में 1476, भलस्वा डेयरी पर 1536 और गाजीपुर लैंडफिल साइट के पास डेयरी हाउस 48 पर 1436 मिली ग्राम तक मिली।
  • कैल्शियम कार्बोनेट की मात्रा 75 मिलीग्राम प्रति लीटर होनी चाहिए। लेकिन, बीपी सिंह कैंप कॉलोनी में यह 192, भलस्वा जनता कॉलोनी में 136 और गाजीपुर लैंडफिल साइट के पास डेयरी हाउस 48 पर यह 224 मिली ग्राम तक मिली।

ये भी पढ़ें- दिल्ली में प्रदूषण बढ़ने पर कराएंगे कृत्रिम बारिश, केंद्रीय मंत्री से अनुरोध करेंगे गोपाल राय

ये भी पढ़ें- Flight Bomb Threat: 'इस फ्लाइट को उड़ा दें', लंदन से दिल्ली आ रहे विमान में बम की सूचना से हड़कंप

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें