Move to Jagran APP

facebook लाइव कर युवक लगा रहा था फांसी, लोग कर रहे थे लाइक

गुरुग्राम से सटे पटौदी इलाके में एक युवक ने फेसबुक पर लाइव करते हुए सुसाइड कर ली। 28 वर्षीय युवक की पहचान अमित चौहान के तौर पर हुई है।

By JP YadavEdited By: Updated: Wed, 01 Aug 2018 08:09 AM (IST)
Hero Image
facebook लाइव कर युवक लगा रहा था फांसी, लोग कर रहे थे लाइक

गुरुग्राम (डॉ. अोम प्रकाश अदलखा)। गुरुग्राम के जाटोली गांव में रहने वाला अमित चौहान आत्महत्या करने के दौरान दो बार फेसबुक पर लाइव हुआ। पहली बार लाइव होने पर उसने आत्महत्या के बारे में सूचना दी थी और वीडियो को ज्यादा से ज्यादा शेयर करने की अपील की थी। वह पहली बार फेसबुक पर शाम 6: 46 पर लाइव हळ्आ। बताया कि थोड़ी देर में मरने जा रहा है।

उसका यह पहला वीडियो 2:56 सेकेंड का है। इसमें वह पंखे पर कपड़ा बांधकर एवं फंदा बनाता नजर आता है। इस दौरान कई लोग उसे लाइक करते नजर आते हैं।  शायद उन्हें यह एक मजाक लग रहा था। एक व्यक्ति तो उसके लिए लिखता है कि आरआइपी-भाई आत्मा को शांति दे। तो कुछ उसे सराहते हुए नजर आते हैं। कुछ केवल आरआइपी (रेस्ट इन पीस) -लिख दुख जता कर अपने कर्तव्य की इतिश्री समझ लेते हैं। उसे देखने वाले उसे यह नहीं समझाते कि वह ऐसा न करे।

जिन युवकों ने आरआइपी लिखा है वे अमित के गांव के ही रहने वाले हैं। अगर वे लोग थोड़ी सी जिम्मेदारी समझते तो शायद अमित जिंदा होता। उसने बचाने के बजाया उसे फंदा लगाते देख लाइक करना इस बात का प्रमाण है कि इंटरनेट की दुनिया में संवेदना कम होती जा रही है।

पहले से दूसरे लाइव के बीच में 15 मिनट का अंतर है। कोई भी संवेदना दिखाता तो 15 मिनट में उसके घर पहुंच सकता था। एक दोस्त ने जरूर अपना कर्तव्य समझा पर वह गुरुग्राम में होने के चलते समय से पहुंच नहीं पाया। उसने यह भी कहा कि ऐसी नादानी क्यों कर रहे हो, मगर लाइक करने वाले अधिक थे। पुलिस अब उनके खिलाफ मामला दर्ज करने की तैयारी कर रही है। 

फेसबुक लाइव हो लगाई फांसी

यहां पर बता दें कि जाटोली गांव निवासी एक युवक अमित चौहान (28) ने पत्नी से झगड़ा होने के बाद सोमवार देर शाम फेसबुक पर लाइव होकरफांसी लगा ली। मौत से पहले फेसबुक लाइव में अमित ने कहा कि वह आत्महत्या कर रहा है, इस वीडियो को ज्यादा से ज्यादा शेयर करना। युवक के एक दोस्त ने फेसबुक लाइव देखा तो उसके परिजनों को सूचना दी। परिजन कुछ समझते तब तक युवक की मौत हो चुकी थी। 1सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो से जानकारी जुटाकर पुलिस मंगलवार सुबह दस बजे युवक के घर पहुंची और पूछताछ की। इससे पहले अमित के घर वाले सुबह नौ बजे ही उसका अंतिम संस्कार कर चुके थे।

पुलिस के मुताबिक अमित शराब पीने का आदी था। सोमवार शाम उसका पत्नी प्रीति से झगड़ा हुआ, जिसके बाद अमित ने पत्नी को घर से निकाल दिया। प्रीति अपनी दोनों बेटियों को लेकर जाटोली में रहने वाले एक रिश्तेदार के घर चली गई। वहां से उसने सोहना क्षेत्र के गांव खेड़ला में रहने वाले अपने भाई को बुलाया और उसके साथ भाई के घर चली गई। वहीं दूसरी ओर झगड़े के बाद अमित ने चुन्नी से फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। परिजनों ने बताया कि अमित मानसिक रूप से परेशान रहता था। उसका इलाज पीजीआइ रोहतक में चल रहा था। उसकी पांच साल पहले शादी हुई थी। दो मिनट बारह सेकेंड के वीडियो में अमित चुन्नी से फंदा लगाता दिखाई दे रहा है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।