Move to Jagran APP

Coronavirus की चपेट में आकर ठीक भी हो चुकी है दिल्ली की आधी आबादी

5वें सीरो सर्वे के मुताबिक दिल्ली के 56.13 फीसद लोगों में एंटीबॉडी पाई गई है यानी दिल्ली में आधी से ज्यादा आबादी कोरोना से संक्रमित होकर ठीक हो चुकी है। लिहाजा डॉक्टर कहते हैं कि दिल्ली के लोगों में अब हर्ड इम्युनिटी बन गई है।

By JP YadavEdited By: Updated: Tue, 02 Feb 2021 08:07 AM (IST)
Hero Image
कोरोना से संक्रमित होकर ठीक होने वाले लोगों की संख्या पांचवें सीरो सर्वे की रिपोर्ट से कहीं ज्यादा है।

नई दिल्ली [रणविजय सिंह]। राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के घटते मामलों के बीच पिछले माह हुए पांचवें सीरो सर्वे की रिपोर्ट तैयार हो गई है। इसमें दिल्ली के 56.13 फीसद लोगों में एंटीबॉडी पाई गई है, यानी दिल्ली में आधी से ज्यादा आबादी कोरोना से संक्रमित होकर ठीक हो चुकी है। लिहाजा, डॉक्टर कहते हैं कि दिल्ली के लोगों में अब हर्ड इम्युनिटी बन गई है। यही वजह है कि सब कुछ काफी हद तक सामान्य होने के बावजूद कोरोना का संक्रमण न के बराबर है। हालांकि, डॉक्टर यह भी कहते हैं कि आधे से अधिक लोगों में एंटीबॉडी पाए जाने के बावजूद कोरोना का टीका लगाना जरूरी है। इससे संक्रमण से बेहतर बचाव हो सकेगा।

पांचवें सीरो सर्वे के लिए 11 से 22 जनवरी के बीच दिल्ली के सभी वार्डों से करीब 28 हजार लोगों के ब्लड सैंपल लिए गए थे। यह अब तक का सबसे बड़ा सीरो सर्वे है। आधिकारिक तौर पर इस सर्वे की रिपोर्ट अभी जारी नहीं हुई है, लेकिन रिपोर्ट में 56.13 फीसद सैंपल पॉजिटिव पाए गए हैं। पहले सीरो सर्वे में करीब 23 फीसद, दूसरे में करीब 29 फीसद , तीसरे व चौथे सीरो सर्वे में करीब 25 फीसद लोगों में एंटीबॉडी पाई गई थी।

दिल्ली के नामी सफदरजंग अस्पताल के प्रिवेंटिव व कम्युनिटी मेडिसिन के विशेषज्ञ डॉ. जुगल किशोर ने कहा कि तीसरे सीरो सर्वे में यह बात भी सामने आई थी कि जो लोग पहले कोरोना पॉजिटिव हुए थे, उनमें से करीब एक तिहाई लोगों में तीन माह बाद एंटीबॉडी नहीं मिली थी। इस लिहाज से देखें तो दिल्ली में कोरोना से संक्रमित होकर ठीक होने वाले लोगों की संख्या पांचवें सीरो सर्वे की रिपोर्ट से कहीं ज्यादा है, इसलिए अब यह बात स्वीकार कर लेनी चाहिए कि लोगों में हर्ड इम्युनिटी विकसित हो गई है। यह दिल्ली के लिए राहत की बात है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।