Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Happy Halloween 2022: नोट करें डरावने फेस्टिवल हेलोवीन पर दिल्ली-एनसीआर में कहां-कहां होगा धमाल?

Happy Halloween 2022 हेलोवीन देश-विदेश में हर वर्ष 31 अक्टूबर को मनाया जाता है। ज्यादातर देशों में इसे त्योहार के रूप में मनाया जाता है। लोग हेलोवीन अपने पूर्वजों की आत्मा की शांति के लिए मनाते हैं।

By Priyanka Dubey MehtaEdited By: JP YadavUpdated: Mon, 31 Oct 2022 09:46 AM (IST)
Hero Image
हेलोवीन पार्टी को और डरावना बनाने की तैयारी की गई है। फाइल फोटो।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Happy Halloween 2022: भूत बनने को तैयार हैं, हेलोवीन में धमाल मचाने को उत्सुक हैं, तो देर किस बात की है। एनसीआर के कई रेस्टोरेंट आपको भूत बनने और सबको डराने का मौका दे रहे हैं। होली-दिवाली और न्यू ईयर की तरह हेलोवीन का असर दिल्ली के पार्टी कल्चर को और भी समृद्ध बनाता है। हेलोवीन, केवल पार्टी के तौर पर देखा जाने वाला यह डरावना ट्रेंड असल में अपने पीछे कई मान्यताएं छिपाए हुए है।

दिल्ली एनसीआर के रेस्तरां में इसके मद्देनजर पार्टी की तैयारियां जोरों पर हैं तो युवाओं में उत्साह भी कम नहीं है। लोग हेलोवीन परिधानों, मुखौटों और मेकअप की तैयारियां कर रहे हैं। इस बार दिल्ली की हेलोवीन पार्टी को और डरावना और उत्साहवर्धक बनाने के लिए विशेष तैयारियां हो रही हैं।

हैशटैग के साथ ‘भूतों’ का जमघट

अगर आप परफेक्ट भूत नहीं भी हैं तो भी साइबर सिटी का एक पार्टी स्थल भूत बनने का अवसर देते हुए गिफ्ट भी दे रहा है।इसके लिए इम्परफेक्टो बार में इस बार कार्य दिया जा रहा है कि घोस्ट ट्रेंड को फालो करके रील और फोटो पोस्ट करें। इसके लिए हैशटैग भी बनाया गया है और ‘नाट सो परफेक्ट घोस्ट’ के हैशटैग पर पोस्ट करते हुए किसी भी इम्परफेक्टो आउटलेट को टैग करना है। इसमें नौ बेहतरीन भूतों (विजेताओं) को तीन हजार रुपए का फूड और वेबरेज वाउचर दिया जाएगा।

बता दें कि कनाट प्लेस के इंफारमल कैफे में ‘द बिग बेंडर हेलोवीन एडीशन’ की तैयारी है। यहां संगीत की धुनों पर पसंदीदा ड्रिंक्स के साथ सोहना रोड स्थित ट्रेड सेंटर पर बने ‘टीआरएफ रेट्रो हाउस एंड विला’ में हेलोवीन का अलग अंदाज में जश्न मनेगा।

हेलोवीन पर होगा डरावना जश्न

संचालक अमित मानक के मुताबिक संगीत के मुताबिक यह अवसर एक अलग तरह के जश्न का होता है और लोगों में इसका क्रेज न्यू ईयर और क्रिसमस की तरह बढ़ रहा है। ऐसे में इसकी विशेष तैयारी हो रही है। यहां भी हर बार की तरह इस बार हेलोवीन पर डरावना जश्न होगा।

पंजाबी बीट पर भूतों का भंगड़ा

दिल्ली के गीता कालोनी स्थित ट्वाय बाक्स कैफे में इस बार का हेलोवीन भंगड़े की बीट पर करवाने की तैयारी है। यहां पर गायक सुखदीप सुक्खी अपनी आवाज से भूतों को थिरकने पर मजबूर करेंगे।

अपने पेट्स के साथ लें हेलोवीन का मजा

किसी भी पार्टी में जाने से पहले उन लोगों को सोचना पड़ता है जिनके पास पालतू हैं। उन्हें कैसे छोड़कर जाएं, पार्टी स्थलों पर साथ कैसे ले जाएं, ऐसे सवाल हर बार दिमाग में आते हैं। तो इस बार उन्हें भी साथ ले जाएं। वसंत कुंज स्थित डीएलफ प्रोमेनाड के डागी बाजार में हेलीवीन का अनूठा अवसर मिलेगा। 29 अक्टूबर को पेट्स के साथ पेट्स पेरेंट्स के लिए पार्टी है। डागी हेलोवीन पार्टी में आप भूतिया परिधानों में स्वयं भी तैयार हों और अपने पेट्स को भी भूत बनाकर ले जाएं। यहां ट्रिक्स, गेम्स और पुरस्कार हैं जो पार्टी को एकदम खास बनाते हैं।

तीन दिनों का डरावना जश्न

कोई अवसर आता है, एक दिन पार्टी और खत्म लेकिन एक कैफे ऐसा है जो हेलोवीन के जश्न को तीन दिनों तक चलाएगा। 29 अक्टूबर से लेकर 31 अक्टूबर तक डरावनी रातों के सन्नाटे में पार्टी का आनंद लेना हो तो नोएडा के मिनिस्ट्री आफ साउंड का रुख करें। जर्मन क्राफ्ट बीयर का मजा लेते हुए यहां मेकअप आर्टिस्ट से भूतिया मेकअप भी करवा सकते हैं।

मान्यताओं से इतर पार्टी का अवसर

हेलोवीन को लेकर मान्यताें अलग-अलग हैं लेकिन इन्हें आत्माओं से जोड़कर ही देखा जाता है। भटकती आत्माओं के धरती पर आगमन को अब पार्टी का रूप दे दिया गया, लेकिन कभी यह स्काटलैंड और आयरलैंड में गंभीरता से लिया जाता था। इन देशों में इसे नए वर्ष की शुरुआत के तौर पर भी देखा जाता था। मान्यता थी कि यह आत्माएं जब धरती पर आती हैं तो इन्हें डराने के लिए धरतीवासी उनसे भी भयानक रूप धारण कर उनके सामने आते हैं। ऐसे में यह आत्माएं डर जाती हैं।

हेलोवीन और कद्दू को लेकर मान्यताएं

एक अन्य मान्यता के अनुसार जिस तरह हम श्राद्ध में पितरों का तर्पण आदि करते हैं, ठीक उसी तरह पश्चिमी देशों में नवंबर शुरू होने से एक दिन पहले माना जाता है कि पूर्वज आते हैं आशीर्वाद देते हैं। इसी तरह हेलोवीन और कद्दू को लेकर भी कई कथाएं प्रचलित हैं। खैर यह सब कोरी मान्यताएं हैं, जितने देश, उतनी कथाएं। युवाओं को मान्यताओं से नहीं, अवसर से सरोकार है। वे इसे पार्टी का रूप में मनाते हैं। खासतौर पर दिल्ली एनसीआर में हेलोवीन पिछले एक दशक में काफी लोकप्रिय हुआ है।  

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें