Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Water Crisis: 'हरियाणा ने मानवीय आधार पर अतिरिक्त पानी देने से किया इंकार', आतिशी का सरकार पर वार

चंडीगढ़ में मंगलवार को जलमंत्री आतिशी (Water Crisis In Delhi और हरियाणा के प्रधान सचिव (जल संसाधन) के तीन वरिष्ठ स्तर के अधिकारियों की बैठक हुई। दिल्ली सरकार के प्रतिनिधिमंडल ने इस अभूतपूर्व गर्मी की स्थिति में राष्ट्रीय राजधानी को प्रभावित करने वाली गंभीर कमी को कम करने के लिए मानवीय आधार पर अतिरिक्त पानी की आपूर्ति जारी करने का अनुरोध किया था।

By V K Shukla Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Tue, 18 Jun 2024 10:56 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली सरकार ने कहा कि हरियाणा ने मानवीय आधार पर अतिरिक्त पानी देने से किया इंकार। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। दिल्ली सरकार ने कहा है कि हरियाणा राज्य ने मौजूदा जल संकट के बीच मानवीय आधार पर दिल्ली को अतिरिक्त जल आपूर्ति प्रदान करने में अपनी असमर्थता व्यक्त की है। राष्ट्रीय राजधानी में पानी की गंभीर कमी को दूर करने के प्रयास में दिल्ली सरकार के अधिकारियों का एक उच्च-स्तरीय प्रतिनिधिमंडल हरियाणा सरकार के प्रधान सचिव (जल संसाधन) से मिला।

संकट कम होने तक यमुना जल वितरण पर चर्चा की स्थगित

जिसमें दिल्ली सरकार से दिल्ली के लिए अतिरिक्त पानी जारी करने का अनुरोध किया गया। हरियाणा सरकार की यह बैठक मंगलवार को चंडीगढ़ में हुई। इस बीच दिल्ली की जल मंत्री आतिशी (Delhi Water Minister Atishi)  ने भीषण गर्मी के कारण मौजूदा जल आपातकाल को कम करने के लिए समन्वय की आवश्यकता पर जोर दिया।

जल मंत्री ने दिल्ली के नागरिकों की अभूतपूर्व पीड़ा को कम करने के लिए तत्काल समर्थन का आह्वान किया और संकट कम होने तक यमुना जल वितरण पर चर्चा स्थगित कर दी।

गौरतलब है कि 15 जून को दिल्ली की जल मंत्री आतिशी (Atishi) ने मानवीय आधार पर हरियाणा (Haryana) से दिल्ली को कुछ अतिरिक्त पानी देने का अनुरोध किया था। ऊपरी यमुना नदी बोर्ड ने दिल्ली और हरियाणा को द्विपक्षीय बैठक आयोजित करने और इस बात पर विचार करने की सलाह दी थी कि क्या हरियाणा दिल्ली (Delhi) को कुछ अतिरिक्त पानी दे सकता है।

मंगलवार को एक प्रतिनिधिमंडल में दिल्ली सरकार (Delhi Govt) के तीन वरिष्ठ स्तर के अधिकारी शामिल थे, जिसमें अतिरिक्त मुख्य सचिव मनीष गुप्ता व डीजेबी के सीईओ ए. अनबरासु, और एक अन्य अधिकारी भी शामिल थे। वहीं हरियाणा सरकार के प्रधान सचिव (जल संसाधन) के साथ उच्च स्तरीय विचार-विमर्श के बाद अधिकार दिल्ली लौट आए।

दिल्ली ने मानवीय आधार पर अतिरिक्त पानी देने का किया अनुरोध

दिल्ली सरकार ने कहा है कि बैठक में दिल्ली के लगातार जल संकट का समाधान तैयार करने पर ध्यान केंद्रित किया गया। इस महत्वपूर्ण कार्य के दौरान दिल्ली सरकार के प्रतिनिधिमंडल ने इस अभूतपूर्व गर्मी की लहर की स्थिति में राष्ट्रीय राजधानी को प्रभावित करने वाली गंभीर कमी को कम करने के लिए मानवीय आधार पर अतिरिक्त पानी की आपूर्ति जारी करने का आग्रह किया।

दिल्ली की जल मंत्री ने कहा है कि हम मानवीय आधार पर पानी छोड़ने के लिए हरियाणा से ईमानदारी से अपील करते हैं। दिल्ली के लोग इन चरम स्थितियों के कारण भारी पीड़ा सहन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह जरूरी है कि हमें बिना किसी देरी के पानी दिया जाए।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें