Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नूंह में यात्रा निकालने पर VHP अडिग, 28 अगस्त को निर्धारित मार्ग से निकलेगी अधूरी ब्रजमंडल यात्रा

विहिप के केंद्रीय कार्याध्यक्ष आलोक कुमार ने भी इस यात्रा में जाने की इच्छा जताई है। कुछ दिन पहले पलवल में हुई हिंदुओं की महापंचायत में 28 को अधूरी यात्रा निकालने का निर्णय लिया गया। उस दिन श्रावण मास का अंतिम सोमवार है। इस बार की यात्रा में विहिप के कुछ शीर्ष पदाधिकारी व संत भी शामिल हो सकते हैं। (File Photo)

By Jagran NewsEdited By: Abhishek TiwariUpdated: Thu, 17 Aug 2023 08:23 AM (IST)
Hero Image
नूंह में यात्रा निकालने पर VHP अडिग, 28 अगस्त को निर्धारित मार्ग से निकलेगी अधूरी ब्रजमंडल यात्रा

नई दिल्ली [नेमिष हेमंत]। विश्व हिंदू परिषद (विहिप) ने स्पष्ट किया है कि नूंह में 28 अगस्त को अधूरी ब्रजमंडल यात्रा अपने पूर्व निर्धारित मार्ग से निकलेगी। भले ही शासन-प्रशासन स्तर से यात्रा को अनुमति मिले अथवा नहीं।

वैसे, देश के लिए महत्वपूर्ण जी-20 बैठकों के मद्देनजर इस यात्रा में भाग लेने वाले श्रद्धालुओं की संख्या निर्धारित की जा सकती है। वैसे, इस बार की यात्रा में विहिप के कुछ शीर्ष पदाधिकारी व संत भी शामिल हो सकते हैं।

28 अगस्त को है श्रावण मास का अंतिम सोमवार

विहिप के केंद्रीय कार्याध्यक्ष आलोक कुमार ने भी इस यात्रा में जाने की इच्छा जताई है। कुछ दिन पहले पलवल में हुई हिंदुओं की महापंचायत में 28 को अधूरी यात्रा निकालने का निर्णय लिया गया। उस दिन श्रावण मास का अंतिम सोमवार है। पिछले माह 31 जुलाई को बजरंग दल के तत्वावधान में ब्रजमंडल (मेवात) जलाभिषेक यात्रा नल्हड़ महादेव मंदिर से निकली थी।

हिंसा में सात लोगों की हुई थी मौत

यात्रा में शामिल श्रद्धालुओं पर मंदिर के बाहर ही हमला हो गया था, जिसमें सैकड़ों लोग घायल हुए थे, जबकि सात लोगों ने दम तोड़ दिया था। विहिप के संयुक्त महामंत्री डॉ. सुरेंद्र जैन को निशाना बनाकर गोलियां चलाई गई थीं। विहिप के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने कहा कि यात्रा अपने पूर्व निर्धारित मार्ग को पूरा करेगी।

पुलिस अधिकारियों से यात्रा की सुरक्षा संबंधित विमर्श में यह जरूर रहेगा कि राष्ट्रीय राजधानी में जी-20 के आयोजनों के मद्देनजर यात्रा में शामिल श्रद्धालुओं की संख्या निर्धारित की जा सकती है। नूंह हिंसा मामले में गिरफ्तार राज कुमार उर्फ बिट्टू बजरंगी को लेकर विहिप ने स्पष्ट किया है कि उसका बजरंग दल से कभी संबंध नहीं रहा है। उसके कथित वीडियो की सामग्री को भी विहिप उचित नहीं मानती है।